दिल्ली

कांग्रेस की गठबंधन की मंशा नहीं हुई पूरी सत्तारूढ़ पार्टी ने कर दिए उम्मीदवार घोषित

Special Coverage News
2 March 2019 8:43 AM GMT
कांग्रेस को हैदराबाद में झटका
x
कांग्रेस को हैदराबाद में झटका

दिल्ली की सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए दिल्ली की सात में से छह पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया. पार्टी ने पूर्वी दिल्ली से आतिशी मार्लेना, दक्षिण दिल्ली से राघव चड्ढा, चांदनी चौक से पंकज गुप्ता, उत्तर पूर्वी दिल्ली से दिलीप पांडे, उत्तर पश्चिम दिल्ली से गगन सिंह और नई दिल्ली लोकसभा सीट से बृजेश गोयल को टिकट दिया. वहीं सातवीं सीट पश्चिम दिल्ली की है, जिसके लिए उम्मीदवार का फैसला अभी नहीं हो पाया है.

इससे पहले लोकसभा चुनाव 2019 में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को टक्कर देने के लिए कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (AAP) के बीच गठबंधन को लेकर बातचीत चल रही थी, लेकिन सीट बंटवारे को लेकर दोनों पार्टियों के बीच सहमति नहीं बन पाई.

सूत्रों के मुताबिक, तेलुगू देशम पार्टी (TDP) चीफ चंद्रबाबू नायडू, तृणमूल कांग्रेस (TMC) सुप्रीमो ममता बनर्जी समेत विपक्ष के कई नेताओं ने नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (NCP) चीफ शरद पवार के घर पर बुलाई गई मीटिंग में शामिल हुए थे. मीटिंग में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के संभावित गठबंधन पर चर्चा हुई थी.

सूत्रों की मानें तो कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच दो सीट शेयरिंग फॉर्मूले पर बात चल रही है. पहले फॉर्मूले के तहत दोनों पार्टियां 4:3 फॉर्मूले पर चुनाव लड़ेगी. इनमें 4 सीटों पर आप और 3 सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे. वहीं, दूसरा फॉर्मूला 3:3:1 का है. इसके तहत आप-कांग्रेस 3-3 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि एक सीट पर दोनों पार्टियों के समर्थित उम्मीदवार को उतारा जाएगा. हालांकि दोनों में से किसी भी फॉर्मूले पर सहमति नहीं बन पाई.

बता दें कि हाल ही में दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमिटी की अध्यक्ष नियुक्त हुईं दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित ने आम आदमी पार्टी के साथ किसी भी तरह के गठबंधन से साफ इनकार कर दिया था. शीला दीक्षित का कहना था कि कांग्रेस अकेले चुनाव लड़ने में सक्षम है. हालांकि अब उन्होंने पार्टी हाई कमान के रणनीति के मुताबिक काम करना शुरू कर दिया है.

Next Story