दिल्ली

आईएमडी ने दी चेतावनी जल्द दस्तक देगा मोचा चक्रवात

Smriti Nigam
9 May 2023 2:31 PM GMT
आईएमडी ने दी चेतावनी जल्द दस्तक देगा मोचा चक्रवात
x
आईएमडी के अनुसार, चक्रवात मोचा - जो बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहा है - के 12 मई तक बहुत गंभीर तूफान में बदलने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, चक्रवात मोचा - जो बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहा है - के 12 मई तक एक बहुत ही गंभीर तूफान में बदलने की संभावना है।

आईएमडी के अनुसार, चक्रवात मोचा - जो बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहा है - के 12 मई तक बहुत गंभीर तूफान में बदलने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, चक्रवात मोचा - जो बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहा है - के 12 मई तक एक बहुत ही गंभीर तूफान में बदलने की संभावना है। मौसम एजेंसी ने बताया कि दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और इससे सटे दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर पहले से ही कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसे देखते हुए ओडिशा, अंडमान और पश्चिम बंगाल सहित पूर्वी राज्यों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। जैसे-जैसे चक्रवात आ रहा है, इसकी प्रगति और अपडेट के प्रति सतर्क रहना चाहिए।

चक्रवात मोचा लाइव अपडेट

यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे चक्रवात मोचा को आपके डिवाइस पर ट्रैक किया जा सकता है: ज़ूम अर्थ : यह व्यापक चक्रवात ट्रैकर उपग्रह छवि एनिमेशन के साथ तूफान की प्रगति पर रीयल-टाइम अपडेट प्रदान करता है और प्रभावित क्षेत्रों को भी दिखाता है। वेबसाइट को मोबाइल फोन या कंप्यूटर के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। यह हवा, दबाव, तापमान, आर्द्रता में उतार-चढ़ाव और बैरोमीटर के दबाव चार्ट पर भी डेटा प्रदान करता है।

Rainviewer.com : यह वेबसाइट चक्रवात की सभी प्रगति को भी ट्रैक करती है और प्रभावित क्षेत्रों को देखती है। त्वरित और रीयल-टाइम अपडेट के लिए, आप तूफान पर अपडेट ट्रैक करने के लिए रेनव्यूअर मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

एक अन्य वेबसाइट जहां आप तूफान के अपडेट को ट्रैक कर सकते हैं वह है Cyclocane.com । साइक्लोन मोचा के लिए, यह आपको 'मोचा स्टॉर्म ट्रैकर' पेज पर ले जाता है। हालांकि, यह प्रभावित क्षेत्रों को नहीं दिखाता है।

स्काईमेट वेदर : यह वेबसाइट किसी भी अन्य चेतावनी के साथ-साथ सभी क्षेत्रों में मौसम के बारे में अपडेट प्रदान करती है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग : आईएमडी चेतावनी, हाई अलर्ट, तापमान और मौसम की स्थिति पर त्वरित और समय पर अपडेट भी प्रदान करता है। मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवात मोचा के 9 मई को एक दबाव में बदलने और 10 मई को एक चक्रवात में बदलने की संभावना है। तूफान के 12 मई के आसपास बांग्लादेश और म्यांमार के तटों की ओर बढ़ने की उम्मीद है।

Next Story