दिल्ली

18 हजार DDA फ्लैट की आज से बुकिंग शुरू, जानिए- कैसे करें अप्लाई

Special Coverage News
25 March 2019 4:36 AM GMT
18 हजार DDA फ्लैट की आज से बुकिंग शुरू, जानिए- कैसे करें अप्लाई
x
अगर आप दिल्ली में एक आशियाना चाहते हैं तो आज से DDA फ्लैट के लिए आवेदन कर सकते हैं.

दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) की नई आवासीय योजना-2019 की आज से शुरुआत होने जा रही है. अगर आप दिल्ली में एक आशियाना चाहते हैं तो आज से DDA फ्लैट के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस बार डीडीए की योजना में कुल 18000 फ्लैट्स हैं. योजना का ड्रॉ लोकसभा चुनाव के बाद निकाला जाएगा.

इस बार फ्लैट्स नरेला और वसंत कुंज में हैं. कुल 18 हजार में से 7700 फ्लैट्स EWS कैटेगरी के लिए हैं. जबकि 450 एचआईजी और 1,550 एमआईजी फ्लैट हैं. वहीं 8,300 फ्लैट्स एलआईजी कैटेगरी के अंदर है.

वसंतकुंज में कुल 1200 फ्लैट्स

वसंतकुंज में कुल 1200 फ्लैट्स हैं, जिसमें 450 फ्लैट्स उच्च आय समूह (हाई इनकम ग्रुप यानी HIG) के लिए आवंटित हैं. 550 फ्लैट्स मध्यम आय समूह (मिनिमम इनकम ग्रुप यानी MIG), और 200 फ्लैट्स कम आय समूह (लो इनकम ग्रुप यानी LIG) कैटेगरी के हैं.

नरेला में इतने फ्लैट्स

बाकी के सभी 16800 फ्लैट्स नरेला में हैं. जिसमें 1000 फ्लैट्स मध्यम आय समूह (मिनिमम इनकम ग्रुप यानी MIG), और 8200 फ्लैट्स कम आय समूह (लो इनकम ग्रुप यानी LIG) कैटेगरी के हैं. जबकि 7700 फ्लैट्स आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (इकनॉमिकली बैकवर्ड सेक्शन यानी EWS) कैटेगरी के लिए हैं.

प्रधानमंत्री आवास योजना से भी लिंक है स्कीम

डीडीए के मुताबिक फ्लैट्स के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन स्वीकार किए जाएंगे. डीडीए के ये फ्लैट्स प्रधानमंत्री आवास योजना से भी लिंक हैं. यानी ग्राहक को 2.5 लाख रुपये की अतिरिक्त छूट का भी फायदा मिलेगा.

10 मई तक कर सकेंगे आवदेश

स्कीम से जुड़ी सभी जानकारी और बैंकों की डिटेल्स डीडीए की वेबसाइट पर मौजूद है. ग्राहक 25 मार्च से 10 मई तक डीडीए फ्लैट्स के लिए ऑनलाइन आवदेन कर सकेंगे. रजिस्ट्रेशन संबंधी तमाम जानकारियां डीडीए की वेबसाइट www.dda.org.in पर जाकर देख सकते हैं.

केवल ऑनलाइन आवेदन स्वीकार

हाउसिंग स्कीम के फॉर्म इस बार सिर्फ ऑनलाइन ही भरे जा सकेंगे. डीडीए की वेबसाइट के अलावा इसके लिए 13 बैंकों से संपर्क कर सकते हैं, जहां आपको स्कीम से जुड़ी तमाम जानकारियां मिल जाएंगी. इन सभी बैंक से DDA ने हाउसिंग स्कीम के लिए टाईअप किया गया है.

आवेदन फीस

DDA स्कीम में आवेदन के लिए सिक्योरिटी मनी के तौर पर रकम जमा करानी होगी. ईडब्लूएस कैटेगरी वालों को 25 हजार रुपये जमा कराने होंगे. वहीं एलआईजी कैटेगरी के फ्लैट का आवेदन देने के लिए 1 लाख रुपये की रकम डिपोजिट करानी होगी. एमआईजी और एचआईजी फ्लैट के आवेदन के साथ 2 लाख रुपये देने होंगे. लक्की ड्रा में फ्लैट्स नहीं निकलने वाले ग्राहकों के आवेदन फीस बैंक खाते में वापस कर दिए जाएंगे.

Next Story