Top
Breaking News
Home > राज्य > दिल्ली > दिल्ली विधानसभा चुनावः आप ने घोषित की सभी प्रत्याशियों की सूची, भाजपा,कांग्रेस की सूची लगभग तैयार इस दिन आ सकती है लिस्ट

दिल्ली विधानसभा चुनावः आप ने घोषित की सभी प्रत्याशियों की सूची, भाजपा,कांग्रेस की सूची लगभग तैयार इस दिन आ सकती है लिस्ट

 Sujeet Kumar Gupta |  15 Jan 2020 5:43 AM GMT  |  नई दिल्ली

दिल्ली विधानसभा चुनावः आप ने घोषित की सभी प्रत्याशियों की सूची, भाजपा,कांग्रेस की सूची लगभग तैयार इस दिन आ सकती है लिस्ट

दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (आप) ने सभी 70 सीटों पर उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया अपनी पुरानी सीट नई दिल्ली और पटपड़गंज से ही मैदान में है। मुख्यमंत्री आवास पर मंगलवार को पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति (पीएसी) की बैठक में मंजूरी के बाद जो सूची जारी हुई है, उसमें मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत उनका पूरे मंत्रिमंडल का नाम शामिल है।

पार्टी की ओर से जारी सूची के मुताबिक, 46 मौजूदा विधायकों और एक पुराने हारे हुए उम्मीदवार पर पार्टी ने भरोसा जताया है। पार्टी ने लोकसभा चुनाव लड़ चुके तीन उम्मीदवारों आतिशी, दिलीप पांडेय और राघव चड्ढा को विधानसभा चुनाव में उतारा है। इन्हें मौजूदा विधायकों को टिकट काटकर चुनावी दंगल में उतारा गया है।

वही दिल्ली विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुटी भाजपा जल्द ही प्रत्याशियों की घोषणा कर देगी। प्रदेश स्तर पर सूची तैयार कर ली गई है। इस पर अंतिम निर्णय भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति करेगी। पार्टी सूत्रों के अनुसार 16 जनवरी को लगभग 25 प्रत्याशियों के नामों का एलान भाजपा कर सकती है।

प्रत्याशियों के चयन को लेकर रविवार देर रात तक राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं गृहमंत्री अमित शाह के आवास पर बैठक हुई थी लेकिन बात नही बन सकी थी इसी मुद्दे पर सोमवार को दोबारा बैठक बुलाई गई। सोमवार को भी भाजपा के संसदीय बोर्ड की बैठक होनी थी, लेकिन किन्हीं कारणों से वह बैठक टाल दी गई। प्रदेश भाजपा सूत्रों के मुताबिक 16 जनवरी तक भाजपा के लगभग 35-40 प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी जाएगी। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दो दिन के लिए दिल्ली से बाहर हैं, ऐसे में माना जा रहा है कि 16 को ही अब भाजप की पहली सूची जारी होगी।

इसके अलावा प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी, संगठन मंत्री सिद्धार्थन समेत अन्य नेताओं की मौजूदगी में केंद्रीय चुनाव समिति चर्चा कर सूची जारी करेंगी। बैठक में शिरोमणि अकाली दल व जननायक जनता पार्टी (जजपा) के साथ गठबंधन पर भी चर्चा की जाएगी। हरियाणा से सटी विधानसभा सीटों पर गठबंधन पर अंतिम निर्णय केंद्रीय चुनाव समिति करेगी। संभावना है कि भाजपा अकाली दल व जजपा के लिए पांच सीटें छोड़ सकती है।

18 को जारी हो सकती है कांग्रेस की पहली सूची

चुनावी मैदान में उतरने वाले कांग्रेस प्रत्याशियों के नाम की घोषणा में अभी थोड़ी देर हो सकती है। पहले चरण के लिए नाम लगभग तय हो चुके थे, लेकिन पार्टी की ओर से सभी पूर्व सांसदों, अध्यक्षों और विधायकों को मैदान में उतारने का निर्देश मिलते ही राजनीतिक समीकरण बदलने लगे हैं। माना जा रहा है कि सप्ताह के अंत तक पहली सूची जारी कर दी जाएगी। कांग्रेस आलाकमान की ओर से पार्टी के दिग्गज नेताओं को प्रत्याशी बनाने के निर्देश के बाद पार्टी के तमाम नेता इस पर मंथन कर रहे हैं कि किस उम्मीदवार को कहां से टिकट दें, ताकि जीत मिल सके।

पार्टी सूत्रों के मुताबिक, 18 जनवरी तक कांग्रेस प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर देगी। उधर, लगातार नए आवेदन के साथ पार्टी के तमाम नेताओं से मुलाकात का दौर भी जारी है। सूची जारी करने में हो रही देरी की वजह से उम्मीदवारों को प्रचार के लिए भी महज 20 दिन का वक्त मिलेगा।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it