दिल्ली

दिल्ली विधानसभा चुनाव: वोटर कार्ड बनवाने का आखिरी मौका, वोटर लिस्ट में ऐसे चेक करें नाम

Arun Mishra
7 Jan 2020 6:28 AM GMT
दिल्ली विधानसभा चुनाव: वोटर कार्ड बनवाने का आखिरी मौका, वोटर लिस्ट में ऐसे चेक करें नाम
x
दिल्ली विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है, 8 फरवरी को वोटिंग, 11 फरवरी को नतीजे आएंगे.

राजधानी दिल्ली के विधानसभा चुनावों के लिए बिगुल बज चुका है। पार्टियां तैयारियों में लगी हुई हैं, ऐसे में वोटर को भी तैयार हो जाना चाहिए। अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है या वोटर लिस्ट में जिनका नाम नहीं है, उनके पास अभी आखिरी मौका है। ऐसे में लोग क्या कदम उठा सकते हैं। यहां उनकी जानकारी दी जा रही है। जिन लोगों ने अभी तक मतदाता पहचान पत्र नहीं बनवाया है, वे नामांकन की अंतिम तारीख तक आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा जिन लोगों के पहचान पत्र में किसी तरह की गड़बड़ी है तो उसे भी ठीक कराया जा सकता है।

जो लोग मतदाता पहचान पत्र में नाम, पता और उम्र में किसी तरह बदलाव कराना चाहते हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं। लेकिन, नामांकन की अंतिम तारीख के बाद पहचान पत्र के लिए आवेदन करने वालों को मतदान खत्म होने के बाद ही वोटर कार्ड जारी होंगे।

दिल्ली चुनाव आयोग के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. रणबीर सिंह के अनुसार चुनाव की घोषणा के बाद भी मतदाता पहचान पत्र बनाने का काम जारी रहेगा। अगर किसी ने अभी तक पहचान पत्र के लिए आवेदन नहीं किया है, तो वे नामांकन के अंतिम तारीख से पहले तक आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा किसी के पहचान पत्र में कमी हैं और उसे ठीक कराना है तो इसके लिए भी आवेदन किया जा सकता है। पहचान पत्र में नाम, पता और उम्र में बदलाव कराने की छूट भी लोगों को इस दौरान होगी।

कैसे चेक करें नाम

वोटर लिस्ट में आपका नाम है या नहीं यह तीन तरीकों से चेक किया जा सकता है।

1. EPIC लिखकर, स्पेस देकर वोटर आईडी नंबर लिखें और 7738299899 पर मेसेज भेज दें

2. www.ceodelhi.gov.in या www.nvsp.in पर लॉग इन करें

3. वोटर हेल्पलाइन नंबर 1950 पर भी पता किया जा सकता है

अगर नाम नहीं मिले तो क्या करें

-www.ceodelhi.gov.in या www.nvsp.in पर जाकर फॉर्म नंबर 6 भरें

-या फॉर्म का प्रिंट निकालकर उसे भरकर और मांगे गए कागजात लगाकर उसे पास के वोटर सेंटर पर जमा करवा दें। वोटर सेंटर की लिस्ट भी ceodelhi.gov.in पर देखी जा सकती है।

-अगर आपका एक से अधिक जगह का वोटिंग कार्ड बना है, तो फॉर्म नंबर 7 भरना होगा।

Tags
Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story