दिल्ली

केजरीवाल के 'स्कूल चैलेंज' का अमित शाह ने दिया जवाब, कहा- आपके झूठ का ढोल फट चुका है

Arun Mishra
28 Jan 2020 9:03 AM GMT
केजरीवाल के स्कूल चैलेंज का अमित शाह ने दिया जवाब, कहा- आपके झूठ का ढोल फट चुका है
x
दिल्ली विधानसभा चुनाव में प्रचार प्रसार के साथ-साथ आरोप प्रत्यारोप और चुनौतियों का दौर जारी है.

दिल्ली विधानसभा चुनाव में प्रचार प्रसार के साथ-साथ आरोप प्रत्यारोप और चुनौतियों का दौर जारी है. जहां अमित शाह ने अरविंद केजरीवाल को शाहीन बाग जाने की चुनौती दी वहीं केजरीवाल ने अमित शाह को दिल्ली के स्कूलों में जाने की चुनौती दी. इस चैलेंज के बाद अमित शाह ने केजरीवाल को जवाब दिया है.

अमित शाह ने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा, "अरविंद केजरीवाल जी आपने मुझे दिल्ली सरकार द्वारा संचालित स्कूल देखने के लिए बुलाया था. कल दिल्ली भाजपा के सांसद अलग-अलग स्कूल में गए और देखिए इनका क्या हाल है. इनकी बदहाली ने आपकी शिक्षा की क्रांति के दावों की पोल खोल दी. अब आपको दिल्ली की जनता को जवाब देना होगा."

शाह ने कई वीडियो को मिलाकर एक वीडियो बनाया है जिसमें स्कूलों की दशा के बारे में बताया गया है. सबसे पहला वीडियो बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी का है इस वीडियो में उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र के खजूरी के सर्वोदय विद्यालय में मनोज तिवारी दिखाई दे रहे हैं और स्कूल की इमारत कई जगह से टूटी फूटी दिखाई दे रही है. साथ ही सीवर के ऊपर के ढक्कन खुले दिखाई दे रहे हैं इस वीडियो में एक बच्चा यह भी बोलते हुए दिखाई दे रहा है कि इस स्कूल में पढ़ाई नहीं होती कभी टीचर आते हैं कभी नहीं आते हैं.

अगला पोल खोलने वाला वीडियो दिल्ली के चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र का है जहां डॉक्टर हर्षवर्धन ने एक स्कूल का दौरा किया और वीडियो में भी स्कूल के खराब रखरखाव की तस्वीरें सामने रखी गई है इस वीडियो में टूटी-फूटी हालत में टॉयलेट है गंदगी है और कचरे के ढेर दिखाई दे रहे हैं. पूर्वी दिल्ली के ही एक विद्यालय की फोटो विजय गोयल ने डाली है जिसमें टीन की छत में जंग लगी हुई है और खिड़कियों में ना तो दरवाजे हैं ना शीशे हैं बल्कि गत्ते से खिड़की को बंद किया गया है.

अगला वीडियो पश्चिम दिल्ली लोकसभा क्षेत्र के सांसद प्रवेश वर्मा का है जो एक स्कूल की छत दिखा रहे हैं. छत टूटी हुई है और बिल्डिंग की हालत खस्ता हालत में है. इस वीडियो में प्रवेश वर्मा कहते दिखाई दे रहे हैं कि जब बारिश होती है तो स्कूल के अंदर पानी आता है. दीवारों में सीलन है दरारे हैं और बच्चे भी कह रहे हैं कि बारिश की वजह से पानी स्कूल के अंदर आ जाता है. बाद में प्रवेश वर्मा एक चिट्ठी दिखाते हुए कह रहे हैं कि इस बिल्डिंग में दरार है और यह बिल्डिंग गिर सकती है. ऐसा एक पत्र स्कूल के प्रिंसिपल को पीडब्ल्यू डिपार्टमेंट ने लिखा और उस पत्र में लिखा था कि यह बिल्डिंग जो है जर्जर है इसकी छत कभी भी गिर सकती है. इस स्कूल में कभी भी दुर्घटना हो सकती है इसलिए इस स्कूल में पढ़ाई लिखाई ना करवाई जाए लेकिन उसके बावजूद स्कूल चल रहा है.


अगला वीडियो दक्षिण दिल्ली के सांसद रमेश बिधूड़ी का है और उसमें एक तस्वीर दिखाई गई है जिसमें टूटे हुए टॉयलेट है इसके बाद नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र के सांसद मीनाक्षी लेखी है कि स्कूल में खड़े होकर बता रही हैं कि यहां बिल्डिंग जर्जर है पीने के पानी की दिक्कत है एक्स वीडियो मीनाक्षी लेखी बताती है कि 61 फ़ीसदी स्कूलों में प्रिंसिपल नहीं है 45 फ़ीसदी स्कूलों में टीचर्स नहीं है जिसकी वजह से बोर्ड का रिजल्ट छात्रों का खराब हो रहा है और यह वह स्कूल है जहां से डीसी अभी चक्कर लगाकर गई है

उसके बाद पूर्वी दिल्ली के सांसद पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर का वीडियो आता इसमें वे टूटे-फूटे टॉयलेट दिखा रहे हैं. एक विद्यालय के अंदर की तस्वीरें और आखरी वीडियो उत्तर-पश्चिम लोकसभा के सांसद हंसराज हंस का है. जिसमें वह कहते हुए दिखाई दे रहे हैं कि 1947 यानी कि आजादी से पहले का स्कूल है. यह वर्ल्ड क्लास स्कूल केजरीवाल ने बनवाए हैं? इसके बाद वीडियो खत्म हो जाते हैं. फिर एक ग्राफिक्स प्लेट आती है जिस पर केजरीवाल के फोटो के साथ लिखा हुआ है केजरीवाल जी आपके झूठ का ढोल फट चुका है.

इस तरह से अरविंद केजरीवाल ने गृहमंत्री हमेशा को जो स्कूल दिखाने की चुनौती दी थी उस चुनौती का जवाब अमित शाह ने अपने सांसदों के जरिए दिया है और अब जाहिर तौर पर स्कूलों को विकास और पढ़ाई-लिखाई को लेकर जो दावा अरविंद केजरीवाल कर रहे थे उसको लेकर राजनीति और तेज हो जाएगी.

Tags
Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story