दिल्ली

ED ने संजय सिंह से नहीं मांगी है माफी! पढ़िए- क्या है पूरा सच

Arun Mishra
4 May 2023 9:44 AM GMT
ED ने संजय सिंह से नहीं मांगी है माफी! पढ़िए- क्या है पूरा सच
x
सोशल मीडिया पर जिस पत्र को ईडी का 'माफीनामा' कहा जा रहा है वह पत्र वास्‍तव में यह कह रहा है कि संजय सिंह ने नोटिस भेजकर गलती कर दी है और यह मामला पलट कर उनके खिलाफ भी जा सकता है।

दिल्‍ली के आबकारी घोटाले के सिलसिले में आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने दावा किया कि प्रवर्तन निदेशालय ने उन्‍हें पत्र लिखकर अपनी 'ऐतिहासिक' गलती मानी है कि उनका नाम चार्जशीट में असावधानी से चला गया। सिंह के इस दावे के बाद दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने सीधे केंद्र सरकार को निशाने पर लेते हुए कहा कि 'प्रधानमंत्री ऐसा देश की सबसे ईमानदार पार्टी को बदनाम करने के लिए कर रहे हैं'।

ईडी के वकील द्वारा संजय सिंह को भेजे गए पत्र का मजमून अपनी "असावधानीवश मुद्रण संबंधी/लिपिकीय त्रुटि" को मानते हुए संजय सिंह के कानूनी नोटिस और मीडिया में बयानबाजी को गैर-कानूनी ठहराता है और नोटिस को वापस लेने का अनुरोध करता है।

ईडी के वकील जोहेब हुसैन द्वारा 29.04.23 को सांसद संजय सिंह के वकील मनिंदर सिंह बेदी भेजे गए पत्र में क्‍या लिखा है, उसे नीचे पूरा पढ़ा जा सकता है। यह अनुवाद शब्‍दश: है।


अरविन्द केजरीवाल ने पूछा है कि "क्या किसी का नाम चार्जशीट में गलती से भी डाला जाता है?" यह सवाल ईडी के वकील के जवाब से इसलिए असंगत है क्योंकि जिस गलती की बात कही गई है वह जान-बूझ कर की गई नहीं है।

ईडी के पत्र से दो बातें साफ हैं। पहला, कि चार्जशीट में चार जगह जहां 'संजय सिंह' का नाम आया है, केवल एक जगह वह गलती से चला गया है जिसे ईडी के मुताबिक ठीक करने के लिए दिया गया 20 अप्रैल 2023 को आवेदन संजय सिंह द्वारा ईडी को 22 अप्रैल 2023 को भेजे गए कानूनी नोटिस से दो दिन पहले का है। यानी तीन जगहों पर अब भी संजय सिंह का नाम यथावत है।

दूसरी बात यह साफ है कि संजय के कानूनी नोटिस को ही ईडी ने गैर-कानूनी कृत्‍य माना है क्‍योंकि प्रकरण अदालत के समक्ष लंबित है। संजय सिंह के मीडिया में बयान को भी इसी श्रेणी रखा गया है।

तीसरी बात जो शुरू में यह पत्र कहता है, सामान्‍य तौर पर ईडी और विशेष तौर पर इसके निदेशक के प्रति संजय सिंह का नोटिस मानहानिकारक है।

ED का संजय सिंह को भेजा पत्र

सोशल मीडिया पर जिस पत्र को ईडी का 'माफीनामा' कहा जा रहा है वह पत्र वास्‍तव में यह कह रहा है कि संजय सिंह ने नोटिस भेजकर गलती कर दी है और यह मामला पलट कर उनके खिलाफ भी जा सकता है।

संभव है इसीलिए आनन-फानन में 'माफी' की बात का प्रचार करने के साथ संजय सिंह ने भारत सरकार के वित्‍त सचिव को पत्र लिखकर मांग कर डाली कि ईडी के निदेशक और सहायक निदेशक को दंडित किया जाए। साथ में संजय सिंह ने ईडी को एक और नोटिस भेजकर खुली और सार्वजनिक माफी मांगने को कहा है। उनका मानना है कि चार्जशीट में उनका नाम गलती से नहीं चला गया, जान बूझ कर ऐसा किया गया है।

इस प्रकरण में ईडी को लगता है कि संजय सिंह ने उसे अपने कानूनी नोटिस से कलंकित किया है। उधर संजय सिंह को लगता है कि ईडी ने जान बूझ के उन्‍हें बदनाम किया है।

इस संदर्भ में यह जानना जरूरी है कि जिस व्‍यक्ति राहुल सिंह की जगह संजय सिंह का नाम असावधानीवश चले जाने की बात ईडी कह रहा है, वह दिल्‍ली के पूर्व आबकारी आयुक्‍त हैं। जिस जगह चार्जशीट में असावधानी से हुई गलती की बात ईडी कह रहा है, वह पन्ना दावे के साथ ट्विटर पर घूम रहा है। इसे नीचे देखा जा सकता है। स्पेशल कवरेज न्यूज़ इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है।


साभार : Follow-up Stories

Next Story