दिल्ली

दिल्ली में नारायणा थाने के एसएचओ और बेटा कोरोना पॉजिटिव, कुल मरीज 11,000 के पार

Arun Mishra
21 May 2020 3:53 AM GMT
दिल्ली में नारायणा थाने के एसएचओ और बेटा कोरोना पॉजिटिव, कुल मरीज 11,000 के पार
x

दिल्ली पुलिस में जवानों के कोरोना पॉजिटिव मिलने का सिलसिला बदस्तूर जारी है. अब तक एक एडिश्नल डीसीपी और एक महिला एसीपी सहित 150 से ज्यादा जवान कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं. बुधवार को पश्चिमी जिले के नारायणा थाने के एसएचओ की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है.

जानकारी के मुताबिक एसएचओ नारायणा का पुत्र कुछ समय पहले कोरोना पॉजिटिव मिला था. उसके बाद घर के सभी सदस्यों ने एहतियात बरतना शुरू कर दिया. कुछ दिन पहले एसएचओ ने अपना भी कोरोना टेस्ट कराया. बुधवार को उनकी रिपोर्ट भी पॉजिटिव आ गई. पश्चिमी रेंज की संयुक्त पुलिस आयुक्त शालिनी सिंह ने बताया कि फिलहाल स्वास्थ्य विभाग के दिशा-निर्देशों के मुताबिक एसएचओ को एहतियातन क्वारंटाइन (Quarantine) करा दिया गया है.

कोविड- 19 के रेड जोन के लिए दिल्ली सरकार ने चलाया अभियान

इस बीच दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में इलाकों का रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में वर्गीकरण करने के लिए एक नई प्रक्रिया अपनाने का निर्णय लिया है. अभी दिल्ली के सभी 11 जिले रेड जोन में हैं. दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने इलाके में कोविड-19 के आधार पर 'रेड, ऑरेंज, ग्रीन जोन' के बंटवारे का काम शुरू कर दिया है. सूत्रों ने कहा, 'सरकार ने तीनों जोन बांटने के लिए एक प्रक्रिया जारी की है. यह काम जल्द पूरा हो जाएगा.' दिल्ली सरकार ने मांग की थी कि पूरे शहर को 'रेड' जोन घोषित नहीं किया जा सकता है. जिलों की बजाय वर्गीकरण नगरपालिका वार्डों के आधार पर किया जाना चाहिए.

अब वार्ड आधार पर जोन का वर्गीकरण

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के हालिया वर्गीकरण मापदंडों के अनुसार, शहर के सभी 11 जिले रेड जोन में हैं, जिसके तहत ऑरेंज और ग्रीन जोन की तुलना में गतिविधियों पर अधिक प्रतिबंध के कारण दिल्लीवासियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. सूत्रों ने कहा, 'यह प्रक्रिया या तो वार्ड के आधार या निषिद्ध इलाकों के आधार पर पूरी की जाएगी.' दिल्ली में बुधवार को कोरोना वायरस के 534 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमण के मामले 11,000 के पार पहुंच गए, वहीं मृतक संख्या बढ़कर 176 हो गई.

Next Story