दिल्ली

दिल्ली के गुरु नानक आई केयर सेंटर में मेडिकल छात्रों को ऑप्टोमेट्री डिग्री में की जाएगी 4 वर्षीय स्नातक की पेशकश, जाने कैसे करें आवेदन

Anshika
12 Feb 2023 11:06 AM GMT
दिल्ली के गुरु नानक आई केयर सेंटर में मेडिकल छात्रों को ऑप्टोमेट्री डिग्री में की जाएगी 4 वर्षीय स्नातक की पेशकश, जाने कैसे करें आवेदन
x
बता दे कि डिग्री ऑप्टोमेट्री में एक स्नातक पाठ्यक्रम है, जिसमें आंखों की देखभाल सेवाओं पर ध्यान देने के साथ 4 साल के पाठ्यक्रम कार्यक्रम के हिस्से के रूप में एक साल की इंटर्नशिप भी शामिल है।

हाल ही में दिल्ली सरकार ने दिल्ली में गुरु नानक आई केयर सेंटर में एक ऑप्टोमेट्री प्रशिक्षण विंग स्थापित करने का निर्णय लिया है। जिसके तहत मेडिकल छात्रों को ऑप्टोमेट्री ट्रेनिंग विंग द्वारा चार वर्षीय बैचलर ऑफ ऑप्टोमेट्री डिग्री प्रदान की जाएगी। इससे संस्थान का उद्देश्य छात्रों को प्रशिक्षित करने के साथ साथ सामुदायिक कार्यक्रमों और राष्ट्रीय कार्यक्रमों के लिए स्क्रीनिंग गतिविधियों को पूरा करने के लिए सहायता प्रदान करके दिल्ली के लोगों को गुणवत्तापूर्ण नेत्र देखभाल की सेवाएं प्रदान करना है।




4 साल के कोर्स में इंटर्नशिप भी है शामिल है

आपको बता दे कि डिग्री ऑप्टोमेट्री में एक स्नातक पाठ्यक्रम है, इसमें आंखों की देखभाल सेवाओं पर ध्यान देने के साथ ही साथ 4 साल के इस पाठ्यक्रम कार्यक्रम के हिस्से के रूप में एक साल की इंटर्नशिप भी शामिल है।

क्या है गुरु नानक आई केयर सेंटर में ऑप्टोमेट्री के लिए आवश्यक योग्यताएं

जिन छात्रों ने 12वीं कक्षा में साइंस स्ट्रीम से पढ़ाई की है और ग्रेजुएशन किया है, वे बैचलर ऑफ ऑप्टोमेट्री कोर्स में दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। गुरु नानक आई केयर सेंटर में छात्रों को दाखिले के लिए छात्रों को एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा। इस बैचलर ऑफ ऑप्टोमेट्री डिग्री को पूरा करने में चार साल लगते हैं। इन चार साल में से तीन साल अकादमिक प्रशिक्षण को समर्पित हैं, जबकि अंतिम साल व्यावहारिक शिक्षा के लिए एक इंटर्नशिप को समर्पित है।

आपको बता दें कि गुरु नानक आई केयर सेंटर में पहले बैच में केवल 20 सीटों के लिए दाखिले होंगे।



दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री मनीष सिसोदिया ने एक बयान में कहा है कि, "आंखें मानव शरीर रचना का एक बहुत ही नाजुक और महत्वपूर्ण अंग हैं। डिजिटल युग में, बहुत से लोग टीवी, लैपटॉप और सेलुलर उपकरणों जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के अत्यधिक उपयोग के कारण आंखों की बीमारियों से पीड़ित हैं। ऐसे में देश के साथ-साथ पूरी दुनिया भर में ऑप्टोमेट्री विशेषज्ञों की मांग है और इसी को ध्यान में रखते हुए केजरीवाल सरकार दिल्ली के नागरिकों को प्रशिक्षित ऑप्टोमेट्रिस्ट द्वारा बुनियादी नेत्र देखभाल सेवाएं प्रदान करने के लिए ऑप्टोमेट्री प्रशिक्षण विंग की स्थापना कर रही है।

Next Story