दिल्ली

दिल्ली के उप-राज्यपाल अनिल बैजल ने दिया अपने पद से इस्तीफ़ा, फिर बताई ये वजह!

Shiv Kumar Mishra
18 May 2022 12:49 PM GMT
दिल्ली के उप-राज्यपाल अनिल बैजल ने दिया अपने पद से इस्तीफ़ा, फिर बताई ये वजह!
x

देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के उप-राज्यपाल अनिल बैजल ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है। उन्होंने अपना इस्तीफ़ा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सौंपा है। अनिल बैजल द्वारा अचानक अपने पद से इस्तीफ़ा देने के फ़ैसले से लोग हैरान हैं। हालाँकि उन्होंने इस्तीफ़े की वजह निज़ी कारणों को बताया है। अनिल बैजल ने 31 दिसंबर 2021 को दिल्ली के उप-राज्यपाल के रूप में 5 साल का कार्यकाल पूरा किया। हालाँकि दिल्ली के उप-राज्यपाल का कार्यकाल निश्चित नहीं होता है।

बताया ये भी जा रहा है कि कई मुद्दों पर दिल्ली सरकार और उप-राज्यपाल के बीच मतभेद की स्थिति थी। बैजल ने एक साल पहले दिल्ली सरकार की 1000 बसों की खरीद प्रक्रिया की जांच को लेकर तीन सदस्यों की एक कमेटी बना दी थी। भारतीय जनता पार्टी लगातार इस मामले सीबीआई जांच की अपील कर रही थी। उपराज्यपाल ने जो पैनल बनाया था, उसमें एक रिटायर्ड IAS ऑफिसर, विजिलेंस विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेटरी और दिल्ली सरकार के ट्रांसपोर्ट कमिश्नर शामिल थे. इस मसले पर भी केजरीवाल सरकार से उनकी काफी खटपट हुई थी।

अब जबकि अनिल बैजल ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है, तो ये देखना दिलचस्प होगा कि उप-राज्यपाल के पद पर किसकी ताजपोशी होती है। अनिल बैजल के अचानक पद छोड़ने की वजह से अभी कोई नाम रेस में शामिल नहीं है, लेकिन आने वाले दिनों में नए उप-राज्यपाल को लेकर तस्वीरें साफ़ हो जाएगी। देखना ये भी दिलचस्प होगा कि नए उप-राज्यपाल के साथ दिल्ली की केजरीवाल सरकार किस तरह से तालमेल बनाकर चलती है।

Next Story