दिल्ली

केजरीवाल हो जायेंगे फेल! BJP के संकल्प पत्र में बिजली पानी फ्री, 2 रुपये किलो आटा, कूड़े से मुक्ति... जानिए और भी है बहुत कुछ

Sujeet Kumar Gupta
31 Jan 2020 11:26 AM GMT
केजरीवाल हो जायेंगे फेल! BJP के संकल्प पत्र में बिजली पानी फ्री, 2 रुपये किलो आटा, कूड़े से मुक्ति... जानिए और भी है बहुत कुछ
x

दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपना घोषणापत्र 'संकल्प पत्र' के नाम से जारी कर दिया है। संकल्प पत्र में दिल्ली भाजपा ने राजधानीवासियों को पारदर्शी सरकार, वायु और जल प्रदूषण से निजात दिलाने, बेरोजगारों को रोजगार देने और युवाओं व महिलाओं की सुरक्षा समेत तमाम दावे किए हैं।

बीजेपी ने संकल्प पत्र में दिल्ली में सरकार बनने के बाद फ्री बिजली-पानी जारी रहने की बात भी कही है. शुक्रवार को संकल्प पत्र जारी करने के मौके पर दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष मनोज तिवारी के अलावा सभी सातों सांसद और कई केंद्रीय मंत्री भी मौजूद थे. आइए जानते हैं दिल्ली भाजपा के संकल्प पत्र की प्रमुख बातें

बीजेपी के वायदें

1- दिल्ली को भ्रष्टाचार मुक्त पारदर्शी सरकार देंगे, सीधा सा मतलब है मोदी सरकार की यही पहचान है, अभी जो पिछले 5 साल से सरकार है उसमें आधे मंत्री और विधायक या तो बेल पर हैं या तो आरोप सिद्ध हो चुका है।

2- नई अधिकृत कॉलोनियों के विकास के लिए कॉलोनी डेवलपमेंट बोर्ड बनाएंगे। इस विकास को प्राथमिकता देने वाले हैं।

3- व्यापारियों के लीज होल्ड से फ्री होल्ड देंगे।

4- सीलिंग पर कानून ढंग से सुलझाने का रास्ता निकालेंगे।

5- किरायेदारों के हितों की रक्षा करना।

7- गरीबों को 18 रुपये किलो दो रुपये किलो में देते हैं और उसे पीसवाने में पांच रुपये किलो के हिसाब से देते हैं। हम अच्छी गुणवत्ता का आटा दो रुपये किलो में देंगे।

8- टैंकर मुक्त दिल्ली देंगे और लोगों को हर नल में जल देगी। इस योजना को साढ़े तीन में पूरा करेंगे।

9- आयुष्मान योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना और किसान सम्मान निधि को सरकार बनते ही लागू करेंगे।

10- 10 नए कॉलेज और 200 नए स्कूल दिल्ली को देंगे।

11- 10 हजार करोड़ से दिल्ली के इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास करेंगे।

12- बेटी पढ़ाओ-बेटी बचाओं के अभियान के तहत गरीब परिवार की बेटी के खाते में पैसे डालेंगे। बेटी के 21 साल के होने पर दो लाख रुपये देंगे।

13- कॉलेज जाने वाली गरीब छात्राओं को स्कूल जाने के लिए स्कूटी देंगे।

14 - नौवीं कक्षा में जाने वाली छात्राओं को फ्री साइकिल देंगे।

15-गरीब विधवा की बेटी को शादी के लिए 51 हजार रुपये शादी के लिए देंगे।

16- दिल्ली को कचरे के ढेर से मुक्ति दिलाएंगे।

17- कॉन्ट्रैक्ट वर्कर को नौकरी की सुरक्षा देंगे।

18-दिल्ली की जीवनधारा यमुना: यमुना और उसके आस-पास के क्षेत्रों को स्वच्छ और विकसित करने के लिए दिल्ली यमुना विकास बोर्ड का गठन किया जाएगा।

19-सरकारी कर्मचारी के हितों की रक्षा: दिल्ली के अस्पतालों, सरकारी स्कूलों और अन्य सभी सरकारी निकायों एवं संस्थानों में कार्यरत अनुबंध कर्मचारियों को 58 वर्ष तक कार्य करते रहने की जॉब गारंटी मिलेगी।

20-इंफ्रास्ट्रक्चर से ईज ऑफ लिविंग: मिक्स्ड लैंड यूज के अंतर्गत आने वाली दिल्ली की शेष 351 रोड को भी नोटिफाई करके उनका विकास किया जाएगा।

21-खेल प्रतिभा को बढ़ावा: सरकार में आते ही फिट इंडिया और खेलो इंडिया के तर्ज पर दिल्ली के लिए नई खेल नीति बनाएंगे।

भाजपा की खास रणनीति

दिल्ली विधानसभा चुनावों में जीत हासिल करने के लिए भाजपा ने घोषणापत्र बनाने के लिए अनोखी रणनीति अपनाई थी। इसके लिए भाजपा ने 'मेरी दिल्ली, मेरा सुझाव' नाम से अभियान चलाया। घोषणापत्र तैयार करने के लिए भाजपा ने पूरी दिल्ली में 49 बसें चलाई और घोषणापत्र के लिए लोगों के सुझाव लिए थे। पार्टी ने संकल्प पत्र तैयार करने के लिए केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के नेतृत्व में समिति बनाई थी।

Tags
Sujeet Kumar Gupta

Sujeet Kumar Gupta

    Next Story