दिल्ली

जानिए भारत के टॉप इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाएं जाने उन से रिलेटेड हर डिटेल

Anshika
4 April 2023 2:24 PM GMT
जानिए भारत के टॉप इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाएं जाने उन से रिलेटेड हर डिटेल
x
इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले हमेशा एंट्रेंस के आधार पर ही होते हैं इन टेस्ट में सबसे फेमस एग्जाम जेईई मेन और जेईई एडवांस है. जानिए टॉप इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाएं कौन सी हैं.

इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले हमेशा एंट्रेंस के आधार पर ही होते हैं इन टेस्ट में सबसे फेमस एग्जाम जेईई मेन और जेईई एडवांस है. जानिए टॉप इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाएं कौन सी हैं.

engineering exams in india:

जेईई मेन- जेईई मेन एक राष्ट्रीय स्तर की इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा है, जो राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित की जाती है. इस एग्जाम के जरिए आईआईटी (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान), एनआईटी (राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान), CFTI (केंद्रीय वित्तपोषित तकनीकी संस्थान) में दाखिले मिलते हैं. जेईई मेन का आयोजन साल में दो बार जनवरी और अप्रैल में किया जाता है. पेपर में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स सब्जेक्ट होते हैं. पेपर में एमसीक्यू और संख्यात्मक प्रश्न दोनों होते हैं.

जेईई एडवांस्ड- जेईई एडवांस उन छात्रों के लिए आयोजित किया जाता है जो जेईई मेन को पास करते हैं और टॉप 2,50,000 में रैंकिंग हासिल करते हैं.

MHT-सीईटी एग्जाम- महाराष्ट्र सरकार की तरफ से महाराष्ट्र स्वास्थ्य और तकनीकी आम प्रवेश परीक्षा (Maharashtra Health and Technical Common Entrance Test, MHT-CET) आयोजित की जाती है. ये विभिन्न इंजीनियरिंग और फार्मेसी पाठ्यक्रमों के लिए एक आम प्रवेश परीक्षा है. इंजीनियरिंग के उम्मीदवारों को भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के पेपर देना होता है. फार्मेसी के उम्मीदवारों के पास भौतिकी और रसायन विज्ञान के साथ-साथ गणित या जीव विज्ञान में से किसी एक को चुनने का विकल्प होता है. परीक्षा की अवधि 1 घंटा 30 मिनट है. परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाती है. गणित के पेपर में प्रत्येक सही उत्तर के लिए 2 अंक दिए जाते हैं, और बाकी पेपरों के लिए 1 अंक दिया जाता है

.KCET- कर्नाटक कॉमन एंट्रेंस टेस्ट ( Karnataka Common Entrance Test , KCET) इंजीनियरिंग कॉलेजों में B.E और B.Tech जैसे पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए कर्नाटक राज्य द्वारा आयोजित की जाती है. फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स के पेपर 60 नंबर के होते हैं. इसके लिए समय 1 घंटा 20 मिनट है. केसीईटी में नेगेटिव मार्किंग नहीं है, प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक दिया जाता है.

डब्ल्यूबीजेईई- पश्चिम बंगाल संयुक्त प्रवेश परीक्षा (WBJEE) सरकारी और निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए पश्चिम बंगाल राज्य द्वारा आयोजित की जाती है. डब्ल्यूबीजेईई(WBJEE) एग्जाम ऑफ़लाइन मोड में आयोजित किया जाता है. यह एक ऑप्टिकल मार्क रिकग्निशन (OMR) आधारित परीक्षा है. इसमें कुल मिलाकर दो पेपर होते हैं, पेपर-1 में गणित और पेपर-2 में फिजिक्स और केमिस्ट्री के पेपर होते हैं. तीनों पेपरों के लिए दिए गए कुल अंक 200 हैं.इनके अलावा भी कई परीक्षाएं हैं, जिनमें GUJCET गुजरात कॉमन एंट्रेंस टेस्ट, उत्तर प्रजेश स्टेट एंट्रेंस एग्जाम (UPSEE), कंसोर्टियम ऑफ मेडिकल, इंजीनियरिंग एंड डेंटल कॉलेज ऑफ कर्नाटक (COMEDK), बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस एडमिशन टेस्ट (BITSAT), इंजीनियरिंग एग्रीकल्चर एंड मेडिकल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (EAMCET) शामिल हैं.

Next Story