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भारत में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन 1 जून, 2023 से महंगे होने वाले हैं क्योंकि भारत सरकार ने FAME इंडिया भारत में (हाइब्रिड और) इलेक्ट्रिक वाहनों का तेजी से अपनाने और विनिर्माण)प्रति घंटा (kWh) 15,000 रुपये / kWh के मुकाबले योजना पर सब्सिडी को संशोधित कर 10,000 रुपये प्रति किलोवाट कर दिया है।
इसके अलावा, प्रोत्साहन के लिए कैप को दोपहिया ईवी के एक्स-फैक्ट्री मूल्य के 15 प्रतिशत तक लाया गया है, जबकि पहले 40 प्रतिशत लाभ दिया गया था। भारी उद्योग मंत्रालय ने रविवार, 21 मई को जारी अधिसूचना के अनुसार (एमएचआई) ने 11 जून, 2021 को जारी अपनी अधिसूचना में आंशिक संशोधन करते हुए कहा है कि ये संशोधन 1 जून, 2023 से लागू होंगे।
तीन साल की FAME II योजना, जिसके लिए सरकार ने 10,000 करोड़ रुपये के परिव्यय को मंजूरी दी, 1 अप्रैल, 2019 को शुरू हुई और जून 2021 में दो साल का विस्तार प्राप्त हुआ, जिससे सब्सिडी योजना की प्रभावी अवधि 31मार्च 2024 तक हो गई। ।
जून 2021 में एमएचआई ने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की मांग में तेजी लाने के प्रयास में, मांग प्रोत्साहन को 10,000 रुपये/केडब्ल्यूएच से बढ़ाकर 15,000 रुपये/केडब्ल्यूएच कर दिया था, जिसकी अधिकतम सीमा लागत का 20 प्रतिशत से बढ़ाकर 40 प्रतिशत कर दी गई थी।
मारुति सुजुकी जून के पहले सप्ताह से अपनी लाइफस्टाइल एसयूवी, जिम्नी की खुदरा बिक्री शुरू करेगी और कंपनी वित्त वर्ष 2023-24 में अपने चार मॉडल एसयूवी पोर्टफोलियो के साथ एसयूवी में 25 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल करने का इरादा रखती है। कंपनी इस साल के त्योहारी सीजन के दौरान एक प्रीमियम एसयूवी, क्रॉसबैज्ड टोयोटा हाईक्रॉस भी लॉन्च करेगी। संवर्धित पोर्टफोलियो के साथ, यह यात्री वाहनों में कुल बाजार हिस्सेदारी के 50 प्रतिशत पर कब्जा करना चाहता है।