दिल्ली

दिल्ली से पुणे के लिए रवाना हुई पहली फ्लाइट, दो महीने बाद घरेलू उड़ानें शुरू

Arun Mishra
25 May 2020 2:14 AM GMT
दिल्ली से पुणे के लिए रवाना हुई पहली फ्लाइट, दो महीने बाद घरेलू उड़ानें शुरू
x
राजधानी दिल्ली के IGI एयरपोर्ट से सुबह 4 बजकर 45 मिनट पर इंडिगो एयरलाइन की फ्लाइट 6ई 5031 ने पुणे के लिए सबसे पहली फ्लाइट रवाना हुई.

नई दिल्ली : कोरोना लॉकडाउन के अलग-अलग चरणों में लगभग दो महीने बंद रहने के बाद देश भर में हवाई सफर (Flights) आज से शुरू हो गया. पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश को छोड़ बाकी राज्यों ने घरेलू उड़ानों के लिए सहमति दे दी है. राजधानी दिल्ली के आईजीआई (IGI) एयरपोर्ट से सोमवार सुबह 4 बजकर 45 मिनट पर इंडिगो एयरलाइन की फ्लाइट 6ई 5031 ने पुणे के लिए सबसे पहली फ्लाइट रवाना हुई. 7 बजकर 45 मिनट पर यहां अहमदाबाद से फ्लाइट पहुंचेगी.

आईजीआई एयरपोर्ट पर 2 बजे से ही यात्रियों ने प्रवेश किया। गाइडलाइन के मुताबिक, सभी यात्रियों की एंट्री गेट पर स्क्रीनिंग हुई जिसके बाद ही उन्हें अंदर जाने की अनुमति मिली. आईजीआई एयरपोर्ट पर सोमवार को करीब 380 विमानों का संचालन होगा. हवाईअड्डे से करीब 190 विमान रवाना होंगे और करीब 190 विमान ही यहां उतरेंगे.

बंगाल और आंध्र ने नहीं भरी हामी

पश्चिम बंगाल के कोलकाता और बागडोगरा तथा आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम और विजयवाड़ा हवाई अड्डों से सोमवार को घरेलू उड़ानों का परिचालन शुरू नहीं होगा. कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिये पूरे देश में 25 मार्च से लॉकडाउन लागू है. इसके कारण तब से ही उड़ानों का वाणिज्यिक परिचालन बंद है. करीब दो महीने बंद रहने के बाद सोमवार से देश में घरेलू यात्री उड़ानें पुन: शुरू होने जा रही हैं. उड़ानों का परिचालन पुन: शुरू होने से एक दिन पहले नागर विमानन मंत्रालय की विभिन्न संबंधित पक्षों से पूरे दिन बैठकें होती रहीं. इसका कारण कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर उड़ानों से आने वाले काफी सारे यात्रियों को संभाल पाने में कई राज्यों द्वारा अक्षमता जाहिर करना है.अधिकारियों ने कहा कि अत: इस कारण रविवार की शाम को यह निर्णय लिया गया कि पश्चिम बंगाल के कोलकाता और बागडोगरा हवाई अड्डे से बृहस्पतिवार से प्रति दिन सिर्फ 20 उड़ानों का परिचालन शुरू होगा. उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल के इन दो हवाई अड्डों से सोमवार से बुधवार के बीच किसी भी उड़ान का परिचालन नहीं होगा.

अपनाए गए कड़े सुरक्षा उपाय

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने रविवार रात ट्विटर पर कहा, 'यह देश में नागरिक उड़ानों को पुन: शुरू करने के संबंध में विभिन्न राज्यों के साथ गहन बातचीत का दिन रहा.' उन्होंने कहा, 'आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल को छोड़कर कल (सोमवार) से पूरे देश में घरेलू उड़ानों की पुन: शुरुआत की जायेगी. आंध्र प्रदेश में उड़ानों की शुरुआत 26 मई से और पश्चिम बंगाल में शुरुआत 28 मई से होगी.' सरकारी अधिकारियों ने कहा कि हैदराबाद हवाई अड्डा सोमवार से प्रति दिन केवल 30 घरेलू उड़ानों का परिचालन करेगा. इनमें से आधी उड़ानें आने वाली होंगी और आधी जाने वाली. विजयवाड़ा और विशाखापत्तनम हवाई अड्डों पर सोमवार को कोई घरेलू सेवा नहीं होगी. वे मंगलवार से लॉकडाउन के पहले के स्तर की तुलना में सिर्फ 20 प्रतिशत उड़ानों का परिचालन करेंगे. विमानन कंपनियों ने दो-तीन दिन पहले से ही टिकटों की बुकिंग शुरू कर दी थी.

Next Story