दिल्ली

अगर आपका सपना भी है कार खरीदने का तो जान ले कि कितनी सैलरी में कितने तक की गाड़ी लेनी चाहिए

Anshika
19 April 2023 4:54 PM GMT
अगर आपका सपना भी है कार खरीदने का तो जान ले कि कितनी सैलरी में कितने तक की गाड़ी लेनी चाहिए
x
किसी व्यक्ति के जीवन में कार खरीदना उसके लिए एक सपने से ज्यादा नहीं होता है। अपने जीवन में इंसान को घर खरीदने के बाद सबसे बड़ी चीज कार खरीदना ही लगती है लेकिन जिसके लिए भी बहुत खर्च होता है लेकिन अगर आप कार खरीदने से पहले अपना बजट तय कर लेते हैं

How To Set Budget For Car: किसी व्यक्ति के जीवन में कार खरीदना उसके लिए एक सपने से ज्यादा नहीं होता है। अपने जीवन में इंसान को घर खरीदने के बाद सबसे बड़ी चीज कार खरीदना ही लगती है लेकिन जिसके लिए भी बहुत खर्च होता है लेकिन अगर आप कार खरीदने से पहले अपना बजट तय कर लेते हैं तो यह आपके लिए बेहतर ऑप्शन होता है। इससे आप जल्दी ही अपने सपने के साथ साथ और चीजें भी व्यवस्थित कर पाएंगे

Fromula To Set Budget For Car: शायद ही आज के समय में कोई व्यक्ति ऐसा होगा जिसको घर और गाड़ी ना चाहिए हो। घर खरीदना सभी के लिए एक सपने जैसा होता है और इस सपने के बाद दूसरा सपना गाड़ी खरीदने का ही होता है लेकिन जब हम गाड़ी या कोई महंगा उत्पाद खरीदते हैं तो हमारे घर का पूरा बजट बिगड़ जाता है जो आगे जाकर भी सही नहीं हो पाता है। इसलिए हमें गाड़ी खरीदने के पहले बजट तय कर लेना चाहिए जो आपके लिए बेहतर होगा। इससे आप अपने लिए सही कार चुनने में सक्षम हो पाएंगे। नई कार के लिए बजट तय करना सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे आपको कारों के संभावित विकल्पों का भी पता चल जाएगा कि आपके बजट में कौन-सी कारें फिट होती हैं. लेकिन, अब सवाल है कि आपको कार खरीदने के लिए कितना बजट तय करना चाहिए या कितना पैसा कार खरीदने पर खर्च करना चाहिए. फाइनेंस की दुनिया में इसके लिए दो बड़े पॉपुलर फॉर्मूला हैं. चलिए, इनके बारे में बताते हैं.

1. सालाना इनकम के आधे से ज्यादा ना खर्च करें

नई कार खरीदने के लिए आपकी सालाना इनकम के आधे से ज्यादा पैसा खर्च ना हो, ऐसी स्ट्रेटजी बनानी चाहिए। नए सामान्य नियम है और इसे हमेशा याद रखें। उदाहरण के लिए कहा जाए तो यदि कोई व्यक्ति हर साल 2000000 रुपए कमाता है तो वह अपनी नई कार खरीदने के लिए ₹1000000 का बजट बना सकता है लेकिन अगर कोई व्यक्ति हर साल ₹300000 कमाता है तो वह कार खरीदने के लिए ₹1500000 का बजट बना सकता है ऐसे ही अगर कोई सालाना 1500000 रुपए कमाता है तो तो वह 7.5 लाख रुपये तक की कार खरीद सकता है. ध्यान रखें कि यह बजट कार की ऑन-रोड कीमत का होना चाहिए क्योंकि आपको उसकी ऑन-रोड कीमत ही चुकानी होती है.

2- 20/4/10 का ध्यान रखें

अगर आप कार लोन लेते हैं यानी लोन पर कार खरीदते हैं तो उसके लिए 20/4/10 फॉर्मूला याद रखें. इस फॉर्मूले को ध्यान में रखकर ही कार खरीदें. यह काफी पॉपुलर फॉर्मूला है. यह कहता है कि लोन पर कार खरीदते समय उसकी कीमत का कम से कम 20% डाउनपेमेंट के तौर पर डीलरशिप को दें ताकि आपके ऊपर लोन का भार कम हो. इसके बाद, फॉर्मूला कहता है कि लोन चुकाने की अवधि चार साल से ज्यादा ना रखें और लोन की ईएमआई आपके वेतन (मासिक) के 10 प्रतिशत से ज्यादा ना हो.

Next Story