दिल्ली

G20 Summit : दिल्ली में तीन दिन तक पूरी तरह बंद रहेंगे ये मेट्रो स्टेशन, जानिए- क्या है एडवाइजरी

Arun Mishra
4 Sept 2023 12:08 PM IST
G20 Summit : दिल्ली में तीन दिन तक पूरी तरह बंद रहेंगे ये मेट्रो स्टेशन, जानिए- क्या है एडवाइजरी
x
दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं.

G20 Summit : दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं. इसको लेकर दिल्ली मेट्रो के आवागमन के लिए दिल्ली पुलिस ने आदेश जारी किए हैं. 8-10 सितंबर को दिल्ली मेट्रो के कई स्टेशन पूरी तरह बंद रहेंगे. इस रूट पर मेट्रो तो चलेगी लेकिन रूट के कुछ स्टेशनों पर आवाजाही बंद की गई है. एयरपोर्ट लाइन मेट्रो पर भी कुछ जगह सेवा प्रभावित होगी. आईजीआई एयरपोर्ट पर गेट नंबर एक एंट्री-एग्जिट के लिए खुला रहेगा. इस बीच एरो सिटी स्टेशन के सभी गेट खुले रहेंगे. जी20 के मौके पर मेट्रो से संबंधित देखें दिल्ली पुलिस की एडवाइजरी.

दिल्ली पुलिस द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, 8-10 सितंबर के दौरान मोती बाग, भीकाजी कामा प्लेस, मुनिरका, आरके पुरम, आईआईटी और सदर बाजार कैंटोनमेंट मेट्रो स्टेशन पर आवागमन पूरी तरह से बंद रहेंगे. यहां से यात्री ना ही तो मेट्रो स्टेशन के अंदर आ सकते हैं और ना ही यहां से बाहर निकल सकते हैं. पुलिस ने धौला कुआं, खान मार्केट, जनपथ, सुप्रीम कोर्ट और भीकाजी कामा प्लेस मेट्रो स्टेशन को सेंसिटिव जगहों की लिस्ट में रखा है.


39 मेट्रो स्टेशनों पर सेवा होगी प्रभावित

जी20 देशों के नेताओं के लिए प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में मंच तैयार किया जा रहा है. आयोजन स्थल के सबसे नजदीकी सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन पूरी तरह से बंद रहेगा. कुल मिलाकर 39 स्टेशों पर सेवा प्रभावित होगी. इनमें कहीं स्टेशनों को पूरी तरह से बंद किया गया है तो कई स्टेशनों पर आंशिक सेवा जारी रहेगी. कुछ ही गेट खुले रहेंगे. दिल्ली पुलिस ने कहा कि जैसा कि आपलोग जानते हैं कि राजधानी में जी20 शिखर सम्मेलन नजदीक है. ऐसे में सुरक्षा के सभी तरीके अपनाए जा रहे हैं. इस बीच कुछ स्टेशनों पर 8-10 सितंबर के बीच प्रतिबंध लागू होंगे.


इन मेट्रो स्टेशनों से हासिल करें ‘पर्यटक स्मार्ट कार्ड’

इससे पहले, दिल्ली ने 4-13 सितंबर तक 36 स्टेशनों पर समर्पित काउंटरों के माध्यम से ‘पर्यटक स्मार्ट कार्ड’ बेचने का ऐलान किया था. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ये ‘पर्यटक स्मार्ट कार्ड’ आम दिनों में भी उपलब्ध हैं, लेकिन जी20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर, समर्पित काउंटर खोले गए हैं जो सोमवार से 10 दिनों की अवधि के लिए इन कार्डों की बिक्री शुरू कर देंगे. जिन 36 स्टेशनों पर ये कार्ड समर्पित काउंटरों के माध्यम से बेचे जाएंगे उनमें कश्मीरी गेट, चांदनी चौक, चावड़ी बाजार, नई दिल्ली, राजीव चौक, पटेल चौक, सेंट्रल सेक्रीटेरियट, उद्योग भवन, लोक कल्याण मार्ग और सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन शामिल हैं.


Next Story