दिल्ली

तिहाड़ जेल में गैंगवार, गैंगस्टर टिल्लू ताजपुरिया की हत्या, जानें क्या है इसकी क्राइम कुंडली

Arun Mishra
2 May 2023 5:18 AM GMT
तिहाड़ जेल में गैंगवार, गैंगस्टर टिल्लू ताजपुरिया की हत्या, जानें क्या है इसकी क्राइम कुंडली
x
। ये कुख्यात गैंगस्टर बाहरी दिल्ली और हरियाणा से अपना गैंग चलाता था।

दिल्ली के रोहिणी कोर्ट शूटआउट के आरोपी गैंगस्टर टिल्लू ताजपुरिया की मंगलवार सुबह जेल में हत्या कर दी गई। हत्या का आरोप प्रतिद्वंद्वी गिरोह के सदस्यों योगेश टुंडा और अन्य पर लगा है। जेल अधिकारी के मुताबिक, हमले के बाद टिल्लू को दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल ले जाया गया, जहां से मृत घोषित कर दिया गया। पुलिस आगे की जांच कर रही है।

जेल अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली रोहिणी कोर्ट शूटआउट के आरोपी जेल में बंद गैंगस्टर टिल्लू ताजपुरिया को प्रतिद्वंद्वी गिरोह के सदस्यों ने तिहाड़ की मंडोली जेल में मार डाला। पुलिस सूत्रों ने बताया कि प्रतिद्वंद्वी जितेंद्र गोगी गिरोह का कथित शार्प शूटर योगेश उर्फ टुंडा और उसके साथी दीपक तीतर ने ताजपुरिया पर लोहे की रॉड से हमला किया।

सुबह साढ़े छह बजे मृत घोषित किया गया

दीन दयाल अस्पताल के अधिकारियों ने कहा कि गैंगस्टर को बेहोशी की हालत में लाया गया था और सुबह करीब 6:30 बजे उसे मृत घोषित कर दिया गया। टिल्लू ताजपुरिया दिल्ली में एक कुख्यात आपराधिक गिरोह का मुखिया था और मोस्ट वांटेड गैंगस्टर जितेंद्र गोगी के नेतृत्व वाले गैंग का प्रतिद्वंदी था।

24 सितंबर, 2021 को ताजपुरिया के दो सहयोगियों ने वकीलों की वेश में आए और जितेंद्र गोगी की दिल्ली की रोहिणी कोर्ट के अंदर गोली मारकर हत्या कर दी थी। गोगी की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि उसके दो हत्यारों को अदालत कक्ष के अंदर पुलिस ने मार गिराया। उस वक्त ताजपुरिया पहले से ही किसी मामले में जेल के अंदर था। उसे हमले का मुख्य साजिशकर्ता बताया गया था और वारदात के बाद उससे पूछताछ भी की गई थी।

बाहरी दिल्ली में था टिल्लू का दबदबा

सुनील मान उर्फ टिल्लू ताजपुरिया, दिल्ली में अलीपुर के पास ही ताजपुर गांव का रहने वाला था। ये कुख्यात गैंगस्टर बाहरी दिल्ली और हरियाणा से अपना गैंग चलाता था। टिल्लू ने दिल्ली की मंडोली जेल में बैठे-बैठे ही गैंगस्टर जितेंद्र गोगी की हत्या करवा दी थी। उसने रोहिणी कोर्ट में अपने शूटर भेजकर इस हत्या को अंजाम दिलावाया था। हालांकि, पुलिस ने दोनों सहयोगियों को गिरफ्तार कर लिया था। टिल्लू ने अपने साथ पवन की हत्या का बदला लेने के लिए ही गैंगस्टर जितेंद्र गोगी की हत्या करवाई थी।

टिल्लू को पुलिस ने साल 2016 में अरेस्ट किया गया था। इसके बाद से वह तिहाड़ से ही अपने गैंग को ऑपरेट कर रहा था। इस बीच खबर थी कि टिल्लू को तिहाड़ में मारने की साजिश पहले भी असफल हो गई थी। लॉरेन्स बिश्नोई और जग्गू भगवानपुरिया गैंग मिलकर टिल्लू की हत्या की फिराक में थे।

गोगी और ताजपुरिया गैंग के बीच एक दशक से कड़वाहट

गोगी और ताजपुरिया गैंग के बीच करीब एक दशक से कड़वाहट चल रही है। इन 10 सालों के दौरान दो गुटों के बीच हुई झड़पों में अब तक दो दर्जन से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। गिरफ्तार किए गए दोनों गिरोह के सदस्य हत्या, जबरन वसूली, डकैती और कार लूट के मामलों में शामिल हैं।

उधर, दिल्ली पुलिस वेस्ट डिस्ट्रिक्ट एडिशनल डीसीपी अक्षत कौशल ने बताया कि आज सुबह करीब सात बजे डीडीयू अस्पताल से दो यूटीपी के संबंध में सूचना मिली जिन्हें तिहाड़ जेल से अस्पताल लाया गया था। उनमें से एक सुनील उर्फ टिल्लू को बेहोशी की हालत में लाया गया था। बाद में उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। एक अन्य व्यक्ति, रोहित का इलाज चल रहा है और वह खतरे से बाहर है।

Next Story