दिल्ली

अगर आपके माथे पर भी टैनिंग से आ गया है कालापन, तो लगाइए यह चीजें

Smriti Nigam
2 May 2023 8:02 AM GMT
अगर आपके माथे पर भी टैनिंग से आ गया है कालापन, तो लगाइए यह चीजें
x
आजकल बहुत से लोगों को माथे पर टैनिंग की समस्या होती है। इससे उनका माथा काला दिखने लगता है और उन्हें अपनी स्किन की साफ़िया से संबंधित समस्याएं होने लगती हैं। इसलिए, हम आपके सामने कुछ ऐसी चीजें रखने जा रहे हैं

आजकल बहुत से लोगों को माथे पर टैनिंग की समस्या होती है। इससे उनका माथा काला दिखने लगता है और उन्हें अपनी स्किन की साफ़िया से संबंधित समस्याएं होने लगती हैं। इसलिए, हम आपके सामने कुछ ऐसी चीजें रखने जा रहे हैं, जो माथे पर कालापन को हटाने में मदद कर सकती हैं।गर्मियां आते ही चिलचिलाती धूप पड़ना शुरू हो गई है. धूप का असर स्किन पर खूब दिखता है. चेहरे को थोड़ा-बहुत ढकने के लिए मास्क तो लगा लिया जाता है लेकिन माथा धूप की चपेट में आ जाता है. वहीं, माथे पर हाइपरपिग्मेंटेशन के कारण भी कालापन नजर आने लगता है.यहां जानिए माथे पर हुई टैनिंग को दूर करने के असरदार और आसान घरेलू उपाय.

बेसन

घरेलू उबटन बनाने में बेसन (Besan) का इस्तेमाल किया ही जाता है. बेसन को माथे का कालापन छुड़ाने के लिए लगाना चाहते हैं तो एक कटोरी में बेसन के साथ आधा चम्मच हल्दी मिला लें. इसे माथे पर 5 से 10 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें.

नींबू का रस

नींबू का रस माथे पर लगाने से आपका माथा साफ होने लगेगा। इसके लिए, सबसे पहले आपको एक नींबू को काटना होगा। इसे 15-20 मिनट के लिए लगाएं और फिर साबुन से धो लें।

कच्चा दूध

माथे का कालापन दूर करने के लिए कच्चे दूध (Raw Milk) का इस्तेमाल किया जा सकता है. कच्चे दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड नेचुरल ब्लीच की तरह काम करता है और माथे को साफ करने में असरदार है.

नींबू और शहद

टैनिंग दूर करने में नींबू और शहद का अच्छा असर दिखता है. इस्तेमाल के लिए बराबर मात्रा में नींबू का रस और शहद मिला लें. इसे पेस्ट बनाएं और माथे पर लगाएं.

एलोवेरा

अलोवेरा माथे पर लगाने से आपका माथा साफ होने लगेगा। इसके लिए, सबसे पहले आपको एक अलोवेरा का पत्ता काटना होगा। फिर इसका जेल माथे पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए लगाएं और फिर साबुन से धो लें।

हल्दी

स्किन से मैल और टैनिंग को दूर करने में हल्दी कमाल की साबित होती है. इसे दूध और गुलाबजल के साथ मिलाकर माथे पर सिर्फ 5 मिनट लगाकर रखें और फिर धो लें. स्किन ताजगी तो महसूस करेगी ही साथ ही टैनिंग हल्की हो जाएगी.

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी माथे पर लगाने से आपका माथा साफ होने लगेगा। इसके लिए, सबसे पहले आपको मल्टानी मिट्टी को पानी में मिलाकर पेस्ट बनाना होगा। फिर इस पेस्ट को माथे पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए लगाएं और फिर साबुन से धो लें।

इन चीजों को अपने माथे पर लगाने से आपका माथा साफ होने लगेगा। इससे आपका माथा कालापन नहीं दिखेगा और आपकी स्किन साफ होगी।

Next Story