दिल्ली

IIMC Admission: आईआईएमसी में शुरू हो गए हैं एडमिशन ,19 अप्रैल तक भर सकते हैं फॉर्म

Anshika
6 April 2023 12:25 PM GMT
IIMC Admission: आईआईएमसी में शुरू हो गए हैं एडमिशन ,19 अप्रैल तक भर सकते हैं फॉर्म
x
भारतीय जनसंचार संस्थान आईआईएमसी में 5 पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में एडमिशन शुरू हो गए हैं. यह प्रक्रिया ऑनलाइन हो रही है. आप भी जल्द करें आवेदन

भारतीय जनसंचार संस्थान आईआईएमसी में 5 पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में एडमिशन शुरू हो गए हैं. यह प्रक्रिया ऑनलाइन हो रही है. आप भी जल्द करें आवेदन

भारतीय जन संचार संस्थान (आईआईएमसी) में पांच पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए आयोजित इस प्रकिया में आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 19 अप्रैल, 2023 है। ऑनलाइन आवेदन पत्र एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर उपलब्ध हैं।

आईआईएमसी में पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी कॉमन यूनिवर्सिटीज एंट्रेंस टेस्ट (CUET PG) 2023 के माध्यम से विद्यार्थियों को प्रवेश मिलेगा। अंग्रेजी पत्रकारिता, हिंदी पत्रकारिता, विज्ञापन एवं जनसंपर्क, रेडियो एवं टेलीविजन पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया में पीजी डिप्लोमा में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों को 'सीयूईटी पीजी' परीक्षा देनी होगी। प्रश्न पत्र हिंदी एवं अंग्रेजी भाषा में होगा।

आईआईएमसी के प्रवेश प्रभारी प्रोफेसर राकेश गोस्वामी ने बताया कि जिन विद्यार्थियों के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री है वह आईआईएमसी में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं जो छात्र अपनी स्नातक की डिग्री के अंतिम वर्षीय सेमेस्टर परीक्षा में शामिल हुए हैं, वह भी आवेदन कर सकते हैं

चयन होने पर ऐसे विद्यार्थियों को 30 सितंबर, 2023 तक अपनी प्रोविजनल मार्कशीट या सर्टिफिकेट की मूल प्रति जमा करानी होगी। इन विद्यार्थियों का अपना समेस्टर या पाठ्यक्रम पूरा होने पर केवल तभी डिप्लोमा प्रदान किया जाएगा,जब आईआईएमसी के कार्यालय में यह सत्यापन के लिए मूल डिग्री प्रमाण पत्र प्रस्तुत करेंगे।

सीयूईटी पीजी आवेदन में काम आएंगे ये कोड

प्रो गोस्वामी ने बताया कि सीयूईटी (पीजी) सूचना पुस्तिका में, आईआईएमसी के पाठ्यक्रमों को 'सामान्य' कैटेगरी के तहत रखा गया है और प्रश्न पत्र कोड COQP17 है। आईआईएमसी में विभिन्न पाठ्यक्रमों के टेस्ट पेपर कोड क्रम संख्या 1043 से 1047 पर हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे प्रवेश परीक्षा से जुड़े अपडेट्स के लिए एनटीए एवं आईआईएमसी की वेबसाइट देखते रहें।

दाखिला परामर्श के लिए हेल्पडेस्क शुरू

प्रो गोस्वामी के अनुसार किसी भी प्रकार की समस्या होने पर विद्यार्थी अकादमिक विभाग, भारतीय जन संचार संस्थान, अरुणा आसफ अली मार्ग, नई दिल्ली-110067 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा दूरभाष नंबर 011-26742920, 26742940, 26742960 (एक्सटेंशन 233) पर भी संपर्क किया जा सकता है। मोबाइल नंबर 7838055420 के माध्यम से भी आवेदनकर्ता जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अगर विद्यार्थी कोई जानकारी व्हाट्सएप के द्वारा चाहते हैं तो वह मोबाइल नंबर 7014551410 पर संदेश भेज सकते हैं। या मिस कॉल कर सकते हैं।

भाषाई पत्रकारिता के लिए अलग से आयोजित होगी प्रवेश परीक्षा

उड़िया, मराठी, मलयालम और उर्दू पत्रकारिता में डिप्लोमा कोर्स करने के लिए अलग से परीक्षा का आयोजन आईआईएमसी द्वारा किया जाएगा, जिसके लिए एप्लीकेशन फॉर्म आईआईएमसी की आधिकारिक वेबसाइट iimc.gov.in पर जल्द ही जारी किए जाएंगे।

Anshika

Anshika

    Next Story