दिल्ली

इम्पार ने उदयपुर मे जघन्य आपराधिक कृत्य की निंदा की - डॉ एम जे खान

Shiv Kumar Mishra
28 Jun 2022 5:36 PM GMT
इम्पार ने उदयपुर मे जघन्य आपराधिक कृत्य की निंदा की - डॉ एम जे खान
x

नई दिल्ली: IMPAR के अध्यक्ष डॉ एम जे खान ने कहा कि उदयपुर में धर्म के नाम पर दो धार्मिक कट्टरपंथियों द्वारा किए गए अपराध के जघन्य कृत्य को देखना बेहद दर्दनाक और घृणित है। IMPAR धार्मिक कट्टरता के ऐसे कृत्यों की निंदा करता है और मांग करता है कि पुलिस को ऐसे चरमपंथियों और कट्टरपंथियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करनी चाहिए, जो सहानुभूति के पात्र नहीं हैं। सभ्य समाज में ऐसे अपराधियों की कोई जगह नहीं होनी चाहिए।

डॉ एम जे खान ने कहा कि धर्म के नाम पर इस तरह के अमानवीय अपराध करने वाले इन धार्मिक चरमपंथियों को वास्तव में उस धर्म में कोई समझ या विश्वास नहीं है, जो सहिष्णुता और क्षमा सिखाता है। पैगंबर साहब का जीवन ही करुणा और क्षमा के उदाहरणों से भरा है। और धर्म के तथाकथित अनुयायी असहिष्णुता और उग्रवाद का बदसूरत चेहरा दिखाते हैं, और खुद धर्म के नाम पर ऐसे अपराध करते हैं या जिसे वे ईशनिंदा मानते हैं। वे वास्तव में धर्म के सबसे बड़े दुश्मन हैं और बहुसांस्कृतिक समाज में रहने के योग्य नहीं हैं।

डॉ एम जे खान ने कहा कि देश को धार्मिक कट्टरता और सभी प्रकार के अतिवाद के खिलाफ उठने का समय आ गया है। ऐसे धर्मांधों के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति होनी चाहिए, जो समाज को चैन से जीने नहीं देंगे। यह भारत और दुनिया भर के मुसलमानों के लिए भी मूल कारण को समझने और इस्लाम के कट्टर वहाबी रूप के खिलाफ उठने का समय है, जिसे वैश्विक शक्तियों के इशारे पर बनाया और निर्यात किया गया है।

डॉ एम जे खान ने कहा कि चरमपंथी विचारधारा का पालन करने वाले अपने एक छोटे से वर्ग के लिए मुस्लिम समुदाय ने पर्याप्त कीमत चुकाई है। यह ऐसी शिक्षण सामग्री और ऐसे संस्थानों के कामकाज की समीक्षा करने का भी समय है, जो अतिवाद का प्रचार कर रहे हैं और इस तरह की मानसिकता पैदा कर रहे हैं, इससे पहले कि बहुत देर हो जाए।

Next Story