दिल्ली

INDIA गठबंधन की अगले 10 दिनों में हो सकती है बैठक, सीट शेयरिंग पर चर्चा संभव

Shiv Kumar Mishra
10 Dec 2023 10:42 AM GMT
INDIA गठबंधन की अगले 10 दिनों में हो सकती है बैठक, सीट शेयरिंग पर चर्चा संभव
x
INDIA alliance may meet in next 10 days, discussion on seat sharing possible

नई दिल्ली: INDIA गठबंधन की बैठक को लेकर अभी तक कोई औपचारिक तौर पर तारीख की घोषणा नहीं हुई है लेकिन सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार अगले 10 दिनों के भीतर-भीतर इस गठबंधन की बैठक हो सकती है. इस गठबंधन से जुड़े शीर्ष नेताओं ने इस ओर इशारा भी किया है.

सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार INDIA गठबंधन की अगली बैठक का एजेंडा सीट शेयरिंग हो सकता है. इस बैठक के दौरान इस गठबंधन में सभी दल आगामी चुनाव में किस राज्य में अपने कितने उम्मीदवार मैदान में उतार सकते हैं इसपर भी चर्चा संभव है.

SP और कांग्रेस के बीच गतिरोध खत्म

सूत्रों के अनुसार समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने अपने बीच चल रहे गतिरोध को भी दूर कर लिया है. इस गठबंधन की अगली बैठक कुछ दिन पहले ही होने वाली थी लेकिन उस दौरान कहा गया कि अगर अभी बैठक हुई तो इसमें ममता बनर्जी, अखिलेश यादव और नीतीश कुमार जैसे नेता शामिल नहीं हो पाएंगे. इस वजह से उस दौरान INDIA गठबंधन की यह बैठक नहीं हो पाई थी.

पिछले हफ्ते होनी थी बैठक

पिछले हफ्ते होने वाली 'इंडिया' गठबंधन के नेताओं की पिछली बैठक को स्थगित कर दिया गया था, क्योंकि अखिलेश यादव, नीतीश कुमार और ममता बनर्जी समेत कई नेताओं ने संकेत दिया था कि वे इसमें शामिल नहीं हो सकते हैं. दरअसल, बैठक चुनाव परिणाम वाले दिन बुलाई गई थी और केवल तीन दिन पहले तारीख तय की गई थी. इससे देश की सबसे पुरानी पार्टी को अपनी कमियों का आकलन करने और हार का कारण जानने का समय नहीं मिला. पार्टी के लिए एकमात्र आशा की किरण तेलंगाना में कांग्रेस की जीत थी.

आम चुनाव को लेकर हो सकती है चर्चा

अगले साल के राष्ट्रीय चुनावों में भाजपा का मुकाबला करने के लिए गठित विपक्षी मोर्चे 'इंडिया' को अक्सर क्षेत्रीय दलों द्वारा आंतरिक शिकायतों पर सवालों का सामना करना पड़ा है, जो अपने दम पर चुनाव लड़ने पर जोर दे रही थी. लेकिन पिछले दिनों पांच राज्‍यों के विधानसभा चुनाव के परिणाम ने कांग्रेस के तेवर कुछ ढीले किये हैं. ऐसे में उम्‍मीद की जा रही है कि कांग्रेस समेत सभी विपक्षी दलों के नेता इस बैठक में शामिल होंगे.

Next Story