दिल्ली

WTC Final Update: भारत ने टॉस जीतकर की पहले गेंदबाजी, 4 तेज गेंदबाजों के साथ उतरेगी टीम इंडिया

Anshika
7 Jun 2023 11:05 AM GMT
WTC Final Update: भारत ने टॉस जीतकर की पहले गेंदबाजी, 4 तेज गेंदबाजों के साथ उतरेगी टीम इंडिया
x

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच WTC फाइनल आज 3 बजे से शुरू हो रहा है। 5 दिनों के घमासान क्रिकेट मैच में दुनिया को पता चल जायेगा कि आईसीसी ट्रॉफी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का विजेता कौन है। इस बार भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों टीमों ने लगातार अच्छी क्रिकेट खेलते हुए यहां तक पहुंची है। वही टीम इंडिया दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलने उतरी है। लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। रोहित शर्मा ने बिना देरी किये टॉस जीतते ही फील्डिंग चुनी क्योंकि उनको पता है कि कंडीशन्स तेज गेंदबाजी के लिए काफी अनुकूल है। यही वजह है कि भारत ने 4 तेज गेंदबाज खिलाएं है और वही 1 स्पिनर। आमूमन ये चीज कम ही देखने को मिलती है कि भारत टेस्ट में 4 तेज गेंदबाज संग मैदान में उतरे लेकिन यहां ठंड ई कंडीशन देखते हुए मैनेजमेंट ने 4 तेज गेंदबाजों के साथ उतरना ही उचित समझा। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल इंग्लैंड के ऐतिहासिक मैदान ओवल में खेला जा रहा है। यहां अब तक 104 टेस्ट खेले जा चुके है पर पहली बार जून के महीने में यहां कोई टेस्ट होगा।

टीम इंडिया के लिए ये ट्रॉफी काफी अहम है क्योंकि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का ये दूसरा फाइनल भारत खेल रही है और पिछली बार टीम इंडिया इसको जीतने में नाकामयाब रही थी। तब न्यूज़ीलैंड ने भारत को हराया था। ऐसे में टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जीतकर आईसीसी ट्रॉफी जीतना चाहेगी। पिछले 10 सालों से भारतीय टीम ने कोई भी आईसीसी इवेंट नही जीता है पिछली बार महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2013 जीती थी। उसके बाद वर्ल्डकप, टी20 वर्ल्डकप, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में प्रदर्शन भले टीम ने अच्छा किया हो लेकिन ट्रॉफी अब तक हाथ नही आ पायी है। ऐसे में रोहित शर्मा और उनकी टीम पर ये कारनामा करने का एक सुनहरा मौक़ा होगा। टीम इंडिया ने गेंदबाजी कंडीशन्स देख कर ली है तो वही भारतीय तेज गेंदबाज काफी शानदार फॉर्म में भी हैं। मोहम्मद शमी आईपीएल 2023 के लीडिंग विकेटटेकर बने थे तो वही मोहम्मद सिराज के लिए भी आईपीएल अच्छा गया था। दूसरी तरफ स्पिनर रविंद्र जडेजा भी अच्छी फॉर्म में नज़र आ रहे है। ऐसे में टीम इंडिया इस कंडीशन का पूरा फायदा उठाना चाहेगी।

भारतीय टीम की बल्लेबाजी भी काफी अच्छी फॉर्म में है। खासकर शुभमन गिल, विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे की परफॉरमेंस बीते कुछ समय में काफी शानदार रही है। वही रोहित शर्मा ने ईशान किशन को मौका न देकर केएस भरत पर ही भरोसा जताया है और इस बेहद ही इम्पोर्टेन्ट टेस्ट में उन्हें प्लेइंग 11 में जगह दी है।

भारत की प्लेइंग 11: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएस भरत, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज

Next Story