दिल्ली

विशाखा यादव: IAS टॉपर जानिए उनकी सफलता की कहानी, आयु, शिक्षा और जीवनी

Anshika
3 May 2023 9:11 AM GMT
विशाखा यादव: IAS टॉपर  जानिए उनकी सफलता की कहानी, आयु, शिक्षा और जीवनी
x
आईएएस विशाखा यादव: आज की सक्सेस स्टोरी में हम आपको आईएएस की कहानी बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अच्छी सैलरी वाली नौकरी छोड़कर यूपीएससी की परीक्षा पास की.

आईएएस विशाखा यादव: आज की सक्सेस स्टोरी में हम आपको आईएएस की कहानी बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अच्छी सैलरी वाली नौकरी छोड़कर यूपीएससी की परीक्षा पास की. उसने न सिर्फ परीक्षा में सफलता हासिल की बल्कि अच्छा रैंक भी हासिल किया।

उसका नाम विशाखा यादव है। वह एक भारतीय सिविल सेवक हैं जिन्होंने यूपीएससी परीक्षा 2019 में 6 वीं रैंक हासिल की । सभी महिला उम्मीदवारों में वह सेकेंड टॉपर रहीं ।

विशाखा यादव प्रारंभिक जीवन और जीवनी

विशाखा यादव का जन्म 1994 में हुआ था। उनका जन्म और पालन-पोषण द्वारका, नई दिल्ली में हुआ था, जहाँ उन्होंने स्कूल में भी पढ़ाई की। दिल्ली में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, उन्होंने बाद में दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (DTU) में दाखिला लिया , जहाँ उन्होंने सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की और 2014 में, उन्होंने कंप्यूटर सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री प्राप्त की।

उसके बाद, विशाखा ने बैंगलोर में सिस्को सिस्टम्स में एक सॉफ्टवेयर डेवलपर के रूप में नौकरी शुरू की, जहाँ उन्होंने 2.5 वर्षों तक काम किया। आईएएस अधिकारी बनने के अपने सपने का पीछा करने के लिए बाद में उन्होंने 2017 में अपनी अच्छी तनख्वाह वाली नौकरी छोड़ दी।

विशाखा यादव: पारिवारिक पृष्ठभूमि

विशाखा यादव एक यादव परिवार से ताल्लुक रखती हैं, उनके पिता का नाम राजकुमार यादव है। वह द्वारका, दिल्ली में एक सहायक उप-निरीक्षक हैं। उनकी मां का नाम सरिता यादव है और वह एक गृहिणी हैं। विशाखा ने अपनी तैयारी के दौरान और अपनी उपलब्धियों के लिए हर समय प्रेरणा देने का श्रेय अपनी मां को दिया है।

उसके लगभग सभी दोस्तों की शादी हो चुकी थी, उसने एक साक्षात्कार में स्वीकार किया, लेकिन उसके माता-पिता ने उसके साथ शादी के बारे में कभी बात नहीं की। विशाखा ने कहा, 'उन्होंने कभी मुझ पर शादी करने, नौकरी पाने या कुछ और करने का दबाव नहीं डाला।' उन्होंने मुझे मनचाहा जीवन बनाने के लिए पूरी तरह से मुक्त कर दिया।

विशाखा यादव: यूपीएससी की तैयारी का सफर

विशाखा ने यूपीएससी परीक्षाओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए 2017 में अपनी अच्छी तनख्वाह वाली नौकरी छोड़ दी। उसने अपनी शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करते हुए तीन साल से अधिक समय तक व्हाट्सएप सहित सोशल मीडिया से परहेज किया। विशाखा ने कहा कि तनाव दूर करने और अपने दिमाग को तरोताजा करने के लिए, वह ढेर सारी सुडोकू पहेलियां बनाती, रंगती और पूरी करती।

वह टीवी शो, दिलचस्प वृत्तचित्र, साक्षात्कार और टेड वार्ता भी देखती थी। विशाखा अपने पहले दो प्रयासों में प्रारंभिक परीक्षा पास नहीं कर पाई थी। हालांकि, अपने तीसरे प्रयास में विशाखा यादव ने आखिरकार 2019 में यूपीएससी परीक्षा में 6वीं रैंक हासिल कर टॉप किया। विशाखा का दावा है कि तीसरे प्रयास में साक्षात्कार के तुरंत बाद, उन्होंने अपने चौथे प्रयास की तैयारी शुरू कर दी क्योंकि वह अपनी सफलता के बारे में अनिश्चित थीं।

आईएएस विशाखा यादव: यूपीएससी प्रिपरेशन बुक लिस्ट

ये आईएएस विशाखा यादव द्वारा सुझाई गई उन किताबों की सूची है जिनका उन्होंने अपनी तैयारी के दौरान अध्ययन किया था।

एएस शुभ्रा रंजन डाक पत्राचार सामग्री

अशोक कुमार द्वारा आंतरिक सुरक्षा और आपदा प्रबंधन

जीसी लियोंग द्वारा सर्टिफिकेट फिजिकल एंड ह्यूमन ज्योग्राफी

आधुनिक भारत का संक्षिप्त इतिहास (स्पेक्ट्रम)

लक्ष्मीकांत द्वारा भारतीय राजनीति

शंकर आईएएस पर्यावरण

भारतीय कला और संस्कृति नितिन सिंघानिया

संजीव वर्मा द्वारा भारतीय अर्थव्यवस्था

अंत में, लेक्सिकन फॉर एथिक्स एंड एटलस

Next Story