दिल्ली

ज़ोजिला दर्रे पर श्रीनगर-कारगिल राजमार्ग पर हिमस्खलन की चपेट में

Smriti Nigam
9 May 2023 6:57 AM GMT
ज़ोजिला दर्रे पर श्रीनगर-कारगिल राजमार्ग पर हिमस्खलन की चपेट में
x
2 वाहन और भारतीय सेना ने बचाव अभियान शुरू किया।सोमवार को जोजिला दर्रे पर श्रीनगर-कारगिल राजमार्ग पर हिमस्खलन की चपेट में आने से दो वाहन सड़क से फिसल गए। घटना जोजिल दर्रे पर पानीमठ कैप्टन मोड के पास हुई।

2 वाहन और भारतीय सेना ने बचाव अभियान शुरू किया।सोमवार को जोजिला दर्रे पर श्रीनगर-कारगिल राजमार्ग पर हिमस्खलन की चपेट में आने से दो वाहन सड़क से फिसल गए। घटना जोजिल दर्रे पर पानीमठ कैप्टन मोड के पास हुई। एक दर्दनाक हादसे में दो वाहन सड़क पर फिसल गए हिमस्खलन मारो श्रीनगर-कारगिल राजमार्ग पर घटना जोजिल दर्रे पर पानीमठ कैप्टन मोड के पास हुई।

जानकारी मिलने के बाद दभारतीय सेनाबचाव अभियान शुरू किया। भारतीय सेना की एवलांस रेस्क्यू टीम मेडिकल टीमों के साथ फंसे पर्यटकों को निकालने में जुटी है। बचाव अभियान की तस्वीरें और वीडियो भी ऑनलाइन सामने आए।खबरों के मुताबिक, इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ और दुर्घटनाग्रस्त वाहनों में सवार सभी लोगों को बचा लिया गया। हालांकि खराब मौसम के कारण वाहन नहीं निकल सके।

भारतीय सेना के एक बयान के अनुसार, विशेष रूप से प्रशिक्षित हिमस्खलन बचाव दल मेडिकल टीमों के साथ फंसे हुए पर्यटकों को निकालने में लगा हुआ है। "बचाव दल आपातकालीन चिकित्सा किट से लैस हैं और शुरुआती बचाव के लिए आवश्यक सभी स्टोर आवश्यक राहत कार्य कर रहे हैं,"राहत कार्य अभी जारी है। वाहन कथित तौर पर यात्रा कर रहे थे घटना के बाद श्रीनगर-कारगिल राजमार्ग को यातायात के लिए बंद कर दिया गया है।

विशेष रूप से, जोजिला दर्रे पर बर्फ राजमार्ग पर बर्फ हटाने के अभियान में बाधा बन रही है।इससे पहले रविवार को जम्मू कश्मीर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (जेकेडीएमए) ने बारामूला में अगले 24 घंटों के लिए हिमस्खलन की चेतावनी जारी की थी। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, "अगले 24 घंटों में बारामूला जिले के ऊपर समुद्र तल से 3,000 मीटर से ऊपर कम खतरे के स्तर के साथ हिमस्खलन होने की संभावना है।" क्षेत्र में रहने वाले लोगों को एहतियात बरतने की सलाह दी गई।

मौसम विभाग ने राज्य में अगले 24 घंटो में मौसम की स्थिति में सुधार की भविष्यवाणी की है. इसके साथ ही विभाग ने मंगलवार 9 मई को राज्य में बादल फटने या बिजली गिरने की संभावना जताई है

बच्चों सहित आठ पर्यटकों बचाया सुरक्षित

एएनआई ने एक वीडियो शेयर किया जिसमें सेना के जवानों हिमस्खलन प्रभावित क्षेत्र से वाहन को निकालने के लिए बर्फ साफ करते हुए देखा जा सकता है. सेना के एक बयान के अनुसार बचाव दल इमरजेंसी मेडिकल किट और शुरुआती बचाव के लिए आवश्यक सभी सामानों से लैस है. इससे पहले दिन में, मौसम विभाग के अधिकारियों ने कश्मीर के कुछ हिस्सों में बेमौसम बर्फबारी की घोषणा की थी. सेना अधिकारियों ने बताया कि वाहन दिन में बर्फबारी में फंस गया था. जिसके बाद रेस्क्यू टीम ने महिलाओं और बच्चों सहित आठ पर्यटकों के एक समूह को पुलिस ने काजीगुंड में जवाहर सुरंग के पास से बचाया।

Next Story