दिल्ली

JNV Admission: जाने कैसे होता है जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन, कितनी पड़ती है फीस

Anshika
24 March 2023 3:38 PM GMT
JNV Admission: जाने कैसे होता है जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन, कितनी पड़ती है फीस
x
नवोदय विद्यालय समिति के रेजिडेंशियल स्कूलों की सालभर की फीस कई प्राइवेट स्कूलों की कुछ महीनों से भी कम है.

Jawahar Navodaya Vidyalaya Admission: नवोदय विद्यालय समिति के रेजिडेंशियल स्कूलों की सालभर की फीस कई प्राइवेट स्कूलों की कुछ महीनों से भी कम है.

Jawahar Navodaya Vidyalaya Fees Structure: यदि आप भी अपने बच्चे का एडमिशन जवाहर नवोदय विद्यालय में करवाने का सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि इस विद्यालय में एडमिशन करवाने के लिए एक पूरा प्रोसेस होता है. सबसे पहले इसका एक फॉर्म निकलता है. उसके बाद उसमें एक एंट्रेंस एग्जाम होता है. एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करने वालों का एडमिशन नवोदय विद्यालय में किया जाता है. नवोदय विद्यालय में हॉस्टल की सुविधा भी होती है. इसमें छठी क्लास से एडमिशन लिया जाता है. इसमें एडमिशन का नोटिफिकेशन, एडमिशन फॉर्म, सिलेबस, परीक्षा पैटर्न व स्कूलों की लिस्ट ऑफिशियल वेबसाइट navodaya.gov.in पर चेक किया जा सकता है.

अगर आपको अपने बच्चे का एडमिशन नवोदय विद्यालय में कराना है तो छठी या फिर नौवीं क्लास में ही करा सकते हैं.

जाने पूरा फीस स्ट्रक्चर

जवाहर नवोदय विद्यालय दुर्गम और खतरनाक जगह पर स्थित नहीं है तो स्टूडेंट को 9 महीने तक 1587 रुपए हर महीने मेस के लिए देने होंगे.अगर नवोदय विद्यालय दुर्गम और खतरनाक इलाके में है तो मेस की फीस 1,852 रुपये प्रति महीना है.इसके अलावा जवाहर नवोदय में हर महीने ₹353 का एक अन्य खर्च भी देना होता है. यह फीस 9 महीने तक जमा करनी होती है.

टॉयलेट्री आइटम की फीस अलग होती है

बच्चे स्कूल में रहते हैं तो जाहिर सी बात है कि वह वहां की चीजें भी यूज़ करते हैं. नवोदय विद्यालय में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को रोजाना टॉयलेट आइटम्स का इस्तेमाल करने के लिए हर साल 12 सो रुपए देने होते हैं.

बेडिंग, मेडिकल और स्टेशनरी की फीस

जवाहर नवोदय विद्यालय के स्टूडेंट्स ट्रैवलिंग के लिए ₹216 फीस तय की गई है.स्कूल में पढ़ने वाले स्टूडेंट के स्कूल बैग की फीस ₹360 है. स्टेशनरी के लिए सालाना आपको ₹918 देने होंगे. मेडिकल खर्च के तौर पर हर स्टूडेंट को ₹324 सालाना फीस जमा करना अनिवार्य होता है. बिस्तर के लिए हर साल ₹720 की फीस देना जरूरी है कहां कितने नवोदय विद्यालय

नवोदय विद्यालय की वेबसाइट पर मौजूद NVS School List के मुताबिक, फिलहाल नवोदय विद्यालय की सबसे ज्यादा ब्रांचेस उत्तर प्रदेश यानी देश के सबसे बड़े राज्य में हैं. सबसे ज्यादा नवोदय विद्यालय उत्तर प्रदेश में हैं यहां 76 स्कूल हैं. वहीं बिहार में 39 नवोदय विद्यालय हैं. दिल्ली की बात करें तो दिल्ली में 2 नवोदय विद्यालय हैं. वहीं पूरे देश में करीब 649 नवोदय विद्यालय हैं.

Next Story