दिल्ली

JEE MAIN 2023 Session 2: जेईई मेन सत्र-2 परीक्षा है 6 अप्रैल से रखें, इन नियमों का ध्यान

Anshika
4 April 2023 3:49 PM GMT
JEE MAIN 2023 Session 2: जेईई मेन सत्र-2 परीक्षा है 6 अप्रैल से रखें, इन नियमों का ध्यान
x
JEE MAIN 2023 Session 2: जेईई मेन में पहली बार भाग लेने वाले उम्मीदवारों को अब खास निर्देशों का पालन करना होगा जैसे कि विद्यार्थी को परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पहले ही परीक्षा केंद्र में एंट्री करनी होगी वरना बाद में एंट्री नहीं दी जाएंगी।

JEE MAIN 2023 Session 2: जेईई मेन में पहली बार भाग लेने वाले उम्मीदवारों को अब खास निर्देशों का पालन करना होगा जैसे कि विद्यार्थी को परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पहले ही परीक्षा केंद्र में एंट्री करनी होगी वरना बाद में एंट्री नहीं दी जाएंगी।

JEE MAIN 2023 Session-2: जेईई मेन 2023 दूसरे चरण की परीक्षा छह अप्रैल से शुरू होने जा रही है। इंजीनियरिंग दाखिलों के लिए देश की सबसे बड़ी प्रवेश-परीक्षा के पहले दिन के लिए प्रवेश-पत्र एनटीए द्वारा जारी कर दिए गए हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से जारी बताया गया है कि अब प्रत्येक परीक्षा दिवस के दो दिन पहले ही प्रवेश-पत्र जारी किए जाएंगे। इसलिए उम्मीदवार अपनी परीक्षा केंद्र सूचना पर्ची के आधार पर और ई-मेन पर मिलने वाली सूचना के अनुसार, निर्धारित समय से अपना प्रवेश-पत्र डाउनलोड कर लें।

JEE MAIN 2023 Session-2: परीक्षा केंद्रों में आधा घंटे पहले बंद होगी एंट्री

इसके साथ ही, JEE Main में पहली बार भाग लेने वाले उम्मीदवारों को खास दिशा-निर्देशों को पालन करना होगा। जैसे कि विद्यार्थियों को एडमिट कार्ड पर दिए गए रिपोर्टिंग टाइम से पांच मिनट पहले ही परीक्षा केंद्र पहुंचना चाहिए और ध्यान रखें की परीक्षा शुरू होने के आधा घंटे पहले ही परीक्षा केंद्रों में एंट्री बंद कर दी जाएंगी।

विद्यार्थियों को प्रवेश पत्र में दिए गए बारकोड रीडर के माध्यम से सीट और लाभ दी जाएगी साथ ही विद्यार्थियों को three-layer मास्क भी लगाना आवश्यक होगा जिससे विद्यार्थी परीक्षा देते समय उपयोग करना होगा JEE MAIN 2023 Session-2: खुले कपड़ों और जूतों की जगह सामान्य चप्पल पहनें

विद्यार्थियों को कोई भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट साथ ले जाने की अनुमति नहीं मिलेगी साथी मोटेसोल के जूते व बड़े बटन वाले वस्त्रों की भी अनुमति नहीं दी जाएगी विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र पर रख कार्य हेतु हे रक्षित उपलब्ध कराई जाएंगी जो नाम रोल नंबर लिखकर परीक्षा समाप्त होने पर लौटानी होगी।

साथ ही विद्यार्थी को परीक्षा समाप्त होने पर प्रवेश पत्र एवं सेल्फ डिक्लेरेशन फार्म को भी दिए गए नियत स्थान पर छोड़ना होगा। शारीरिक विकलांग स्टूडेंट्स को परीक्षा के लिए एक घंटा अतिरिक्त दिया जाएगा साथ ही इन्हे स्क्राइब भी एनटीए द्वारा ही दिया जाएगा।

JEE MAIN 2023 Session-2: आधार नहीं होने पर देना होगा डिक्लरेशन

इस वर्ष प्रथम बार जेईईमेन आवेदन को आधार से लिंक किया गया है जिससे वे स्टूडेंट्स जिनका नाम, जन्म दिनांक व जेंडर आधार से आवेदन के दौरान वेरिफाई नहीं हुए थे, उन्हें प्रवेश पत्र के दिए गए अंडरटेकिंग को भरकर साथ में ले जाना होगा। साथ ही उन्हें ये अंडरटेकिंग परीक्षा के समय दिखाकर ही प्रवेश दिया जाएगा जिस पर एनटीए स्पेशल परीक्षक के सिग्नेचर करवाकर, वहीं जमा करवानी होगी।

JEE MAIN 2023 Session-2: सेल्फ डिक्लेरेशन प्रारूप में लगाएं बांये हाथ का अंगूठा

आहूजा के अनुसार, प्रवेश पत्र में सेल्फ डिक्लेरेशन प्रारूप में विद्यार्थी को बांये हाथ का अंगूठा का निशान एवं स्वयं की फोटो लगाकर ले जाना होगा। विद्यार्थी को इस प्रारूप में स्वयं के हस्ताक्षर, परीक्षा केंद्र में परीक्षक के सामने ही करने होंगे। विद्यार्थी अपने साथ आधार कार्ड या कोई आईडी प्रूफ सेल्फ डिक्लेरेशन भरा हुआ प्रवेश पत्र, पारदर्शी पेन, स्वयं का फोटो, सैनेटाइजर व पानी की पारदर्शी बोतल साथ में लानी होगी।

Next Story