दिल्ली

कपिल सिब्बल का दिल्ली पुलिस पर तंज, दिशा मामले में दिल्ली पुलिस दागी है

Shiv Kumar Mishra
21 Feb 2021 7:28 AM GMT
कपिल सिब्बल का दिल्ली पुलिस पर तंज, दिशा मामले में दिल्ली पुलिस दागी है
x

नई दिल्ली: दिल्ली की एक अदालत द्वारा पुलिस को साक्ष्य दिखाने या सर्मिपत करने या अनुमान लगाने के बाद नहीं कहने के बाद जब उसने कार्यकर्ता दिश रवि की जमानत याचिका का विरोध किया, तो कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने कहा कि पुलिस के "दिशा (दिशा)" पर तंज कसा गया है।

सिब्बल का यह ट्वीट अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश धर्मेंद्र राणा द्वारा रवि की याचिका पर सुनवाई के दौरान जांच एजेंसी को दिए गए कुछ सवालों के जवाब देने के बाद आया, जिसमें पूछा गया था कि क्या यह केवल "surmises, inferences और अनुमान" पर काम कर रहा है।

यह भी सवाल उठाया कि टूलकिट किसानों के मार्च के दौरान हिंसा से कैसे जुड़ा था। 'अगर विश्व स्तर पर किसानों के विरोध को उजागर किया जाता है, तो मैं जेल में बेहतर हूँ'

रवि ने पहले अदालत को बताया था कि अगर विश्व स्तर पर किसानों के विरोध को उजागर किया जाता है, तो वह "जेल में बेहतर" है।

दिल्ली की अदालत ने टूलकिट मामले में उसकी जमानत याचिका पर 23 फरवरी के लिए अपना आदेश सुरक्षित रख लिया। जलवायु कार्यकर्ता पर भारत में हिंसा भड़काने की योजना का हिस्सा होने का पुलिस ने आरोप लगाया है।

दिल्ली पुलिस के अतिरिक्त महाधिवक्ता एस वी राजू ने अदालत को बताया कि टूलकिट में हाइपरलिंक खालिस्तानी वेबसाइटों से जुड़े थे जो भारत के प्रति घृणा का प्रचार करते थे। "यह सिर्फ एक टूलकिट नहीं था। असली योजना भारत को बदनाम करने और यहां अशांति पैदा करने की थी।

इस बीच, रवि के वकील ने दावा किया कि 26 जनवरी को किसान मार्च के दौरान हिंसा के लिए टूलकिट को जोड़ने का कोई सबूत नहीं है और एफआईआर की सामग्री पर भी सवाल उठाया है।

वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल का बेटा अदालत में दिशा रवि का वकील है, कांग्रेस नेता के बेटे अखिल सिब्बल ने दिशा रवि जलवायु कार्यकर्ता का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

रवि को शनिवार को बेंगलुरु में दिल्ली पुलिस की एक साइबर सेल टीम ने टूलकिट बनाने के आरोप में गिरफ्तार किया था और उसे दिल्ली लाया गया था। उस पर देशद्रोह और अन्य आरोपों में मुकदमा दर्ज किया गया है।

दिल्ली पुलिस ने रवि की जमानत याचिका का विरोध करते हुए कहा है कि वह खालिस्तान की वकालत करने वालों के साथ टूलकिट तैयार कर रही थी।

Next Story