Top
Begin typing your search...

दिल्ली विधानसभा चुनाव में 'चुनावी मुद्दा' आया सामने फेल हुआ केजरीवाल का विकास

दिल्ली विधानसभा चुनाव में चुनावी मुद्दा आया सामने फेल हुआ केजरीवाल का विकास
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

नई दिल्ली। दिल्ली की चुनावी जंग में शाहीन बाग इस वक्त सबसे बड़ा मुद्दा बनकर उभरा है जहां पर नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन का आज लगभग 43वां दिन होने को है रास्ता बंद होने की वजह से लोगों को परेशानी उठना पड़ रहा है रास्ता खुलवाने को लेकर मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया है लेकिन अभी तक रास्ता खुला नही है। रास्ते को खुलवाने के लिए हर पार्टी एक दुसरे पर आरोप प्रत्यारोप मढ़ रही है लेकिन कोई भी खुलकर बोलने को तैयार नही हो रहा है। लेकिन केजरीवाल अपने विकाश के मुद्दे पर मैदान में डटे है।

शाहीन बाग पर ये है नेताओं के बयान

अधीर रंजन ने कहा है कि अगर प्रधानमंत्री ईमानदार हैं, तो शाहीन बाग जरूर जाएं लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन ने कहा, '..तीन तलाक कानून के वक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुस्लिम बहनों के लिए आंसू बहा रहे थे, अब उन्हें शाहीन बाग जाना चाहिए. शाहीन बाग में जहां माताएं-बहनें इस मसले को लेकर बैठी हैं, उन्हें वहां जाना चाहिए अगर वह ईमानदार हैं तो'.

रविशंकर बोले- राहुल गांधी और केजरीवाल खामोश हैं

उन्होंने कहा- राहुल गांधी, केजरीवाल खामोश हैं, लेकिन उनके लोग खूब बोल रहे हैं। मनीष सिसोदिया बोलते हैं हम शाहीन बाग के साथ हैं। कांग्रेस के दिग्विजय सिंह और मणिशंकर अय्यर वहां जाकर क्या-क्या बोले हैं वो आप जानते हैं।

केन्द्रीय मंत्री ने आगे कहा- "मैं कांग्रेस के लोगों को एक बात साफ-साफ कहना चाहता हूं कि अब इस देश बंटवारा होने नहीं दिया जाएगा। अगर कोई ऐसा करेगा तो उसके खिलाफ शख्त कार्रवाई की जाएगी।" रविशंकर ने कहा- "ये कैसा हिंदुस्तान हम बनाना चाहते हैं? ये कैसी दिल्ली हम बनाना चाहते हैं? दिल्ली में कुछ लोग होंगे टुकड़े-टुकड़े के नाम पर अपनी आवाज बुलंद करेंगे। क्या दिल्ली में ऐसे लोगों को जगह मिलनी चाहिए जो असम को भारत से काटने की बात करेंगे?"

केजरीवाल का अमित शाह, रविशंकर पर हमला

उधर, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शाहीन बाग को लेकर केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह और कानून मंत्री रवि प्रसाद पर निशाना साधा है। केजरीवाल ने कहा कि उन्हें दुख है कि बीजेपी गंदी राजनीति कर रही है। शाहीन बाग के रास्ते बीजेपी क्यों नहीं खोलना चाहती है। शाहीन बाग में रास्ता बंद है, बहुत से लोगों को तकलीफ हो रही है। स्कूल बस, एम्बुलेन्स जाने में दिक्कत आ रही है। विरोध की वजह से आम जनता को परेशानी नही होनी चाहिए।

केंद्र सरकार पर सवाल उठाते हुए केजरीवाल ने कहा कि सरकार शाहीन बाग का समाधान क्यों नहीं कर रही है, रोज प्रेस कॉन्फ्रेंस बैठने की बजाय शाहीन बाग हो आते. आखिर रविशंकर प्रसाद शाहीन बाग क्यों नहीं जाते? गृह मंत्रालय के काम पर सवाल खड़े करते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की लॉ एंड ऑर्डर व्यवस्था प्रेस कॉन्फ्रेंस से नहीं सुधरेगी बल्कि काम करने से सुधरेगी. हमसे सीखो काम कैसे करते हैं. काम करना हमको आता है और बीजेपी वालों को सिर्फ गंदी राजनीति करनी आती है।

गृह मंत्री अमित शाह बोले

दिल्ली विधानसभा चुनाव में गृह मंत्री अमित शाह लगातार अपनी सभाओं में शाहीन बाग को मुद्दा बनाते रहे हैं। रविवार (26 जनवरी) को दिल्ली के रोहतास नगर में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कहा कि अगर दिल्ली को सजाना है, संवारना है तो फिर तो भाजपा को वोट दें और अगर ऐसा होगा तो शाहीन बाग पर साफ-साफ असर पड़ेगा। शाह ने कहा कि दिल्ली की सरकार दिल्ली में दंगे और हिंसा करने वालों के साथ खड़ी है। लोगों को आगाह करते हुए उन्होंने कहा कि अगर आप सरकार फिर से दिल्ली में आई तो दिल्ली शांत नहीं रह पाएगी। उन्होंने लोगों से अपील की दिल्ली में शांति और शाहीन बाग के खात्मे के लिए भाजपा को वोट दें।

मणिशंकर अय्यर बोले

14 जनवरी को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर ने एक बार विवादित बयान दिया है को दिल्ली के शाहीन बाग में प्रदर्शनकारियों के बीच पहुंचे मणिशंकर अय्यर ने कहा कि देखते हैं किसका हाथ मजबूत है, हमारा या कातिलों का. और कहा की हम शाहीन बाग के लोगों का समर्थन करने आया हूं।

शाहीन बाग पहुंच दिग्विजय सिंह बोले

20 जनवरी को शाहीन बाग पहुंचे दिग्विजय सिंह ने बड़ा बयान दिया और कहा कि दिल्ली पुलिस के जो आका हैं, उनके द्वारा यह सब कराया जा रहा है. हम हुकूमत के दबाव में नहीं आएंगे. दिग्विजय सिंह नेकहा, मैं बिल्कुल इसको राजनीतिक मंच बनने नहीं दूंगा. मैं यहां पर भाषण देने नहीं आया था. मैं यहां पर सिर्फ जनता का समर्थन करने आया था, क्योंकि यह जनता का आंदोलन है सिंह ने आगे कहा, दिल्ली पुलिस बार-बार एनएसए लगाने की बात कर रही है. दिल्ली पुलिस से मैं यह पूछना चाहता हूं कि देवेंद्र सिंह (कश्मीर से गिरफ्तार डीएसपी) जिस पर आतंकियों को संरक्षण देने का आरोप है, उस पर एनएसए क्यों नहीं लगा।

माकपा नेता सीताराम येचुरी बोले

रविवार देर रात को शाहीन बाग पहुंचे. माकपा नेता ने वहां मौजूद लोगों को संबोधित भी किया. इस दौरान उन्होंने कहा, 'मेरा नाम सीताराम है और मैं मुसलमान नहीं हूं.' उन्होंने इस मुद्दे पर बीजेपी पर तंज भी कसा. उन्होंने कहा कि यह कहते हैं (बीजेपी) कि इस के खिलाफ केवल मुसलमान प्रोटेस्ट कर रहा है, मेरा नाम सीता राम है और मैं मुसलमान नहीं हूं. लेकिन, मैं इसका (सीएए-एनआरसी) विरोध कर रहा हूं, क्‍योंकि यह (CAA-NRC) मेरे वतन के खिलाफ है.

माकपा नेता येचुरी ने कुर्बानी देने की बात भी कही. साथ ही कहा कि हम हिंदुस्‍तान को मिटने नहीं देंगे. माकपा नेता ने कहा कि आज एक शाहीन बाग नहीं, पूरे देश में सैकड़ों शाहीन बाग पैदा हो गए हैं और वहां पर इसी बहादुरी के साथ अलग-अलग सूबों में इसी तरह के प्रोटेस्ट चल रहे हैं।

साक्षी महाराज शाहीन बाग पर बोले

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सांसद साक्षी महाराज ने विवादित बयान दिया है. साक्षी महाराज ने कहा, 'मुझे लगता है कि लातों के भूत बातों से नहीं मानते, एक दिन आएगा कि जब कड़ी कार्रवाई करनी पड़ेगी.'

बतादे की यहा पर आठ फरवरी को मतदान होने को है और 11 फरवरी को नतीजे आयेंगे।


Sujeet Kumar Gupta
Next Story
Share it