दिल्ली

भारत में कंपैक्ट एसयूवी सेगमेंट में इस साल लॉन्च होंगी कई सारी नई सीएनजी मॉडल! मारुति, टाटा सब हैं लाइन में

Anshika
10 March 2023 7:47 PM IST
भारत में कंपैक्ट एसयूवी सेगमेंट में इस साल लॉन्च होंगी कई सारी नई सीएनजी मॉडल! मारुति, टाटा सब हैं लाइन में
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SUV सेगमेंट में आ रही हैं नई सीएनजी गाड़ियां किआ टाटा, मारुति सब है लाइन में

जैसा कि सभी जानते हैं कि लगातार पेट्रोल की कीमतों में इजाफा होता जा रहा है. इस वजह से अब सीएनजी और ईवी को अब पहले के मुकाबले ज्यादा प्राथमिकता भी दी जा रही है और अब कई वाहन निर्माता अपने सीएनजी वाहनों को लांच कर रहे हैं और इस सूची में अब किआ का भी नाम जुड़ने वाला है। खबरों की मानें तो किआ सक्रिय रूप से सीएनजी तकनीक पर काम कर रही है और देश में कैरेंस सीएनजी, सेल्टोस सीएनजी और सोनेट सीएनजी को लॉन्च करने की योजना बना रही है।

टेस्टिंग के दौरान इन तीनों कारों को सड़कों पर देखा गया और लग रहा है कि इस सेगमेंट में सबसे पहले किया सोनेट सीएनजी ही लांच होगी .हाल ही में सोनेट सीएनजी को एक बार फिर से पुणे में टेस्टिंग करते हुए देखा गया है, जिसमें "ऑन टेस्ट बाय एआरएआई" लिखा हुआ स्टिकर लगा हुआ है। इसको देखकर यह प्रतीत होता है कि सीएनजी अपडेट मौजूदा वैरीअंट के लिए आएगा.

सोनेट फेसलिफ्ट का लॉन्च अभी काफी दूर है और सोनेट के बूट में एमिशन टेस्टिंग इक्विपमेंट है। टेस्टिंग प्रोटोटाइप एक एक्स-लाइन वर्जन है और सीएनजी को 1 लीटर टर्बो पैट्रोल इंजन के साथ टेस्ट किया जाता है. जहाँ तक ​​सीएनजी वाली 4 मीटर से कम क्षमता वाली एसयूवी की बात है, तो भारत में अभी तक ऐसी कोई कार लॉन्च नहीं की गई है।

वही मारुति सुजुकी ने सीएनजी ब्रेजा को 2023 में शोकेस में लॉन्च करने का सोचा है जबकि नेक्सान सीएनजी भी टेस्टिंग के दौरान सड़कों पर देखी गई है. ऐसे में यह सोचा जा रहा है कि आखिरकार इनमें से कौन सी एसयूवी का सीएनजी वर्जन सबसे पहले लांच किया जाएगा. बताया जा रहा है कि सोनेट सीएनजी की कीमत रेगुलर पेट्रोल वर्जन के मुकाबले ₹100000 ज्यादा होगी वर्तमान में किआ केवल 1.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन और 1.5 लीटर टर्बो डीजल इंजन के साथ X-लाइन ट्रिम प्रदान करता है, जिसमें पहला यूनिट 118 बीएचपी की पावर और 172 एनएम का टार्क विकसित करता है, जबकि बाद वाला वर्जन 113 बीएचपी की पावर और 250 एनएम का टार्क बनाता है।



किया की सोनेटेक लाइन में मैन्युअल ट्रांसमिशन नहीं मिलता है जैसा कि पहले हुंडई की वेन्यू में भी देखा गया है. कंपनी ने 1 लीटर पेट्रोल के साथ केवल 7-speed डीसीटी दी है, वही 1.5 लीटर डीजल सोनेट एक्स-लाइन के साथ 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर की पेशकश की जाती है। यह रेगुलर सोनेट का थोड़ा स्पोर्टियर वर्जन है और इसमें इसके लिए एक विशेष स्टाइल वाले एलिमेंट को भी लगाया गया है. हालांकि अब तक किया ने पहले अपने किसी वाहन में कोई भी सीएनजी वैरीअंट नहीं पेश किया है. इस तरह किआ सोनेट सीएनजी कंपनी का पहला सीएनजी वाहन हो सकता है।

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