दिल्ली

जानिए- क्या होता है 'QR कोड' जिसे दिल्ली विधानसभा चुनाव में प्रयोग किया जा रहा है

Sujeet Kumar Gupta
6 Jan 2020 10:38 AM GMT
जानिए- क्या होता है QR कोड जिसे दिल्ली विधानसभा चुनाव में प्रयोग किया जा रहा है
x
चुनाव आयोग मतदान केंद्र के अंदर ही मोबाइल लॉकर की सुविधा उपलब्ध कराएगा

नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। दिल्ली में 8 फरवरी को विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे और नतीजे 11 फरवरी को आएंगे। दिल्ली में 1,46, 92,136 वोटर अपने मत का प्रयोग करेंगे और राज्य सरकार की किस्मत का फैसला करेंगे. इसके साथ ही दिल्ली में आचार संहिता भी लागू हो गई है

लेकिन इस बार दिल्ली का विधानसभा चुनाव हाईटेक होगा। मतदाताओं की सुविधा और मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग ने इस बार कई बड़े बदलाव किए हैं। इस बार मतदान केंद्र के अंदर मोबाइल ले जा सकेंगे। साथ ही अपने मोबाइल पर जेनरेट हुई क्यूआर कोड वाली पर्ची दिखा वोट डाल सकेंगे।

मोबाइल ले जाने की सुविधा इसलिए भी शुरू की गई है, क्योंकि चुनाव में पहली बार क्यूआर कोड वाले वोटर स्लिप का प्रयोग हो रहा है। दिल्ली मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. रणवीर सिंह ने बताया कि दिल्ली में कुल 2689 लोकेशन पर मतदान केंद्र बनाए जाएंगे।

ऐसे कर सकेंगे इस्तेमाल : चुनाव आयोग मतदान से पहले मतदाता पर्ची भेजेगा। उसमें एक क्यूआरकोड होगा। इसे चुनावकर्मी स्कैन करके आपको मतदान के लिए प्रवेश देंगे। अगर आप वह पर्ची लेकर नहीं पहुंचे हैं तो अपने मोबाइल पर वोटर हेल्पलाइन ऐप से डिजिटल क्यूआर कोड वाली मतदाता पर्ची जेनरेट करना होगा। मतदान केंद्र पर बूथ लेवल ऑफिसर आपकी पर्ची स्कैन कर एक नंबर देंगे। इसके बाद मतदान करने जा सकेंगे। हालांकि, इससे पहले मोबाइल जमा कराना होगा।

मोबाइल लॉकर : चुनाव आयोग मतदान केंद्र के अंदर ही मोबाइल लॉकर की सुविधा उपलब्ध कराएगा। वोट डालने से पहले मोबाइल मतदान केंद्र के अंदर बने लॉकर में जमा करना होगा। मतदान के बाद मोबाइल ले सकेंगे।

2020 के चुनाव में दिखेगा यह बदलाव

* मतदान केंद्र के अंदर मोबाइल ले जाने की सुविधा दी जाएगी।

* मतदाताओं को क्यूआर कोड वाली पर्ची मिलेगी।

* इस बार सभी विधानसभाओं में मॉडल मतदान केंद्र बनेंगे।

* स्कैन करके मिलेगा प्रवेश। सूची में नहीं ढूंढ़ना पड़ेगा नाम।

आयोग मतदान बढ़ाने की कर रहा कवायद

दिल्ली में 2015 में 65% से अधिक मतदान हुआ था। मगर 2019 के लोकसभा चुनाव में यह घटकर 60% रह गया था। आयोग मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए यह कवायद कर रहा है।

किसे क्या सुविधा

* मांग करने पर दिव्यांग व बुजुर्ग मतदाताओं को घर से मतदान केंद्र तक लाने के लिए वाहन की सुविधा दी जाएगी।

* वोट डालने से पहले लॉकर में मोबाइल जमा कराने की सुविधा दी जाएगी।

* वेंटिग एरिया में बैठने के लिए सोफे लगाए जाएंगे।

* हर बूथ पर पीने के लिए वाटर डिस्पेंसर की सुविधा के साथ, चुनावकर्मियों व मतदाताओं के बच्चों के लिए क्रेच या प्ले एरिया बनागा होगा।

दिल्ली विधानसभा चुनाव में कुल 1.46 करोड़ मतदाता हिस्सा लेंगे। दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी रणबीर सिंह ने कहा कि दिल्ली में जो फाइनल वोटर लिस्ट प्रकाशित हुई है उसमें कुल 14692136 हैं। इसमें 80.55 लाख पुरुष वोटर हैं और 66.35 महिला वोटर हैं।


Tags
Sujeet Kumar Gupta

Sujeet Kumar Gupta

    Next Story