दिल्ली

पूर्व मंत्री विनोद शर्मा के बेटे और जेसिका लाल हत्याकांड के आरोपी मनू शर्मा जेल से होने रिहा

Shiv Kumar Mishra
2 Jun 2020 9:47 AM GMT
पूर्व मंत्री विनोद शर्मा के बेटे और जेसिका लाल हत्याकांड के आरोपी मनू शर्मा जेल से होने रिहा
x
उच्चतम न्यायालय ने अप्रैल 2010 में उसकी उम्रकैद की सजा को बरकरार रखा था. तबसे मनु शर्मा जेल में बंद है.

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने सजा समीक्षा बोर्ड की सिफारिश के बाद मनु शर्मा की रिहाई की अनुमति दे दी है. उन्हें 1999 में जेसिका लाल हत्याकांड में दोषी ठहराया गया था. सजा होने के बाद मनु शर्मा जेल में है. अब उनकी रिहाई का फिलहाल रास्ता साफ़ हो गया है.

बता दें कि पूर्व केंद्रीय मंत्री विनोद शर्मा के बेटे मनु शर्मा को उच्च न्यायालय ने जेसिका लाल की 1999 में हुई हत्या के मामले में दिसंबर 2006 में दोषी ठहराया था और उम्रकैद की सजा सुनाई थी. उच्चतम न्यायालय ने अप्रैल 2010 में उसकी उम्रकैद की सजा को बरकरार रखा था. तबसे मनु शर्मा जेल में बंद है.

जेसिका लाल (1965-1999) नई दिल्ली में एक मॉडल थी, 29 अप्रैल 1999 को, उसकी तब गोली मार कर ह्त्या कर दी गयी जब वो एक भीड़ भरी उच्चवर्गीय पार्टी में एक प्रतिष्ठित बारमेड की तरह काम कर रही थी. दर्जनों गवाहों ने कातिल के रूप में हरियाणा में एक धनी कांग्रेस नेता विनोद शर्मा के बेटे सिद्धार्थ वशिष्ठ उर्फ मनु शर्मा की निशानदेही की थी.

सात साल चले मुक़दमे के बाद 21 फ़रवरी 2006 को, मनु शर्मा और अन्य कई लोगों को बरी कर दिया गया.मीडिया और जनता के जबरदस्त दबाव के बाद, अभियोजन पक्ष ने अपील की और दिल्ली उच्च न्यायालय ने कार्यवाही का आयोजन फास्ट ट्रैक पर दैनिक सुनवाई के साथ 25 दिनों तक किया. निचली अदालत के फैसले को कानूनन दोषपूर्ण पाया गया और मनु शर्मा को जेसिका लाल की हत्या करने का दोषी पाया गया था. 20 दिसम्बर 2006 को उसे आजीवन कारावास की सजा सुनाई गयी.

आज उनकी रिहाई का रास्ता साफ हो गया है.

Next Story