- होम
- राष्ट्रीय+
- वीडियो
- राज्य+
- उत्तर प्रदेश
- अम्बेडकर नगर
- अमेठी
- अमरोहा
- औरैया
- बागपत
- बलरामपुर
- बस्ती
- चन्दौली
- गोंडा
- जालौन
- कन्नौज
- ललितपुर
- महराजगंज
- मऊ
- मिर्जापुर
- सन्त कबीर नगर
- शामली
- सिद्धार्थनगर
- सोनभद्र
- उन्नाव
- आगरा
- अलीगढ़
- आजमगढ़
- बांदा
- बहराइच
- बलिया
- बाराबंकी
- बरेली
- भदोही
- बिजनौर
- बदायूं
- बुलंदशहर
- चित्रकूट
- देवरिया
- एटा
- इटावा
- अयोध्या
- फर्रुखाबाद
- फतेहपुर
- फिरोजाबाद
- गाजियाबाद
- गाजीपुर
- गोरखपुर
- हमीरपुर
- हापुड़
- हरदोई
- हाथरस
- जौनपुर
- झांसी
- कानपुर
- कासगंज
- कौशाम्बी
- कुशीनगर
- लखीमपुर खीरी
- लखनऊ
- महोबा
- मैनपुरी
- मथुरा
- मेरठ
- मिर्जापुर
- मुरादाबाद
- मुज्जफरनगर
- नोएडा
- पीलीभीत
- प्रतापगढ़
- प्रयागराज
- रायबरेली
- रामपुर
- सहारनपुर
- संभल
- शाहजहांपुर
- श्रावस्ती
- सीतापुर
- सुल्तानपुर
- वाराणसी
- दिल्ली
- बिहार
- उत्तराखण्ड
- पंजाब
- राजस्थान
- हरियाणा
- मध्यप्रदेश
- झारखंड
- गुजरात
- जम्मू कश्मीर
- मणिपुर
- हिमाचल प्रदेश
- तमिलनाडु
- आंध्र प्रदेश
- तेलंगाना
- उडीसा
- अरुणाचल प्रदेश
- छत्तीसगढ़
- चेन्नई
- गोवा
- कर्नाटक
- महाराष्ट्र
- पश्चिम बंगाल
- उत्तर प्रदेश
- शिक्षा
- स्वास्थ्य
- आजीविका
- विविध+
McLaren Artura हाइब्रिड सुपरकार भारत में हुई लॉन्च , जाने इसकी कीमत
मैकलेरन ने आधिकारिक तौर पर पिछले साल भारत में परिचालन शुरू किया और अब आर्टुरा को शामिल करने के लिए अपनी मॉडल रेंज का विस्तार किया है। यह मैकलारेन की पहली सीरीज प्रोडक्शन हाइब्रिड सुपरकार है।
5.1 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर, मैकलेरन का मुकाबला फरारी 296 जीटीबी से है, जिसकी कीमत 5.40 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) है, जो भी एक हाइब्रिड पावरट्रेन का उपयोग करता है।
Artura McLaren की MCLA McLaren कार्बन लाइटवेट आर्किटेक्चर प्लेटफॉर्म का उपयोग करने वाली पहली कार है। यह नयी कार एक लचीली डिजाइन के साथ आती है और इसे बैटरी कम्पार्टमेंट और समर्पित वायरिंग के साथ हाइब्रिड पावरट्रेन के लिए अनुकूलित किया गया है।
कार्बन फाइबर संरचना का मतलब है कि आर्टुरा का वजन सिर्फ 1,385 किलोग्राम है।कार एक विशिष्ट मध्य-इंजन वाले सुपरकार लेआउट का अनुसरण करती है।
फ्रंट में मैकलारेन की विशेषता बूमरैंग डिज़ाइन है, जो स्लिम एलईडी हेडलैंप और बड़े एयर इंटेक्स को एकीकृत करता है। साइड में बड़े एयर स्कूप हैं जो पिछले पहियों और इंजन को एयरफ्लो प्रदान करते हैं।
पिछला भाग अधिक मैकलेरन परिवार से प्रेरित है, जिसमें इंजन बे के लिए एक मेश ग्रिल और ट्विन सर्कुलर एग्जॉस्ट हैं। ऑल-इन-ऑल, ट्रू सुपरकार डिज़ाइन McLaren हाइब्रिड तकनीक को बनाने वाली शुरुआती कंपनियों में से एक थी,
जिसका उपयोग McLaren P1 में किया गया था। लेकिन P1 एक लिमिटेड रन हाइपरकार थी जिसकी कीमत 1.15 मिलियन अमेरिकी डॉलर थी।
McLaren Artura में 3.0-लीटर ट्विन-टर्बो V6 का उपयोग किया गया है जो आठ-स्पीड ट्रांसमिशन से जुड़ा है। इसे एक रियर-एक्सल माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर से जोड़ा गया है जो 95bhp और 225Nm का टार्क पैदा करता है,
जो 585bhp V6 के साथ है, इसका मतलब है कि Artura में 680bhp और 720Nm का टार्क है। यह कार केवल 2.9 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की गति से लॉन्च हो सकती है और 330 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति तक पहुंच सकती है।
इसमें 7.4kWh का बैटरी पैक है जो कार को 31km इलेक्ट्रिक-ओनली रेंज देता है। इलेक्ट्रिक मोटर रिवर्स गियर को भी बदल देती है, जिसका अर्थ है कि मैकलेरन आर्टुरा में रिवर्सिंग केवल इलेक्ट्रिक-ओनली मोड पर की जाती है।
आर्टुरा का सबसे सीधा प्रतिद्वंद्वी फेरारी 296 जीटीबी है। इतालवी सुपरकार भी एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ मिलकर 3.0-लीटर ट्विन-टर्बो V6 का उपयोग करती है।
फेरारी हालांकि 829बीएचपी संयुक्त आउटपुट के साथ अधिक शक्तिशाली है। 0 से 100 किमी प्रति घंटे की गति दोनों कारों के लिए 2.9 सेकंड में समान है, जो मुख्य रूप से मैकलेरन के हल्के होने का परिणाम है।
McLaren के भविष्य में नई McLaren 750S को भारत में लाने की भी उम्मीद है।