दिल्ली

श्रम और रोजगार मंत्रालय भर्ती 2023: मासिक वेतन 112400, चेक पोस्ट, पात्रता और आवेदन करने की अंतिम तिथि

Anshika
12 April 2023 8:52 AM GMT
श्रम और रोजगार मंत्रालय भर्ती 2023: मासिक वेतन 112400, चेक पोस्ट, पात्रता और आवेदन करने की अंतिम तिथि
x
श्रम और रोजगार मंत्रालय भर्ती 2023: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने श्रम और रोजगार मंत्रालय मंत्रालय के तहत जूनियर इंजीनियर (सिविल) पद के लिए योग्यता पूरी करने वाले उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं।

श्रम और रोजगार मंत्रालय भर्ती 2023: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने श्रम और रोजगार मंत्रालय मंत्रालय के तहत जूनियर इंजीनियर (सिविल) पद के लिए योग्यता पूरी करने वाले उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। यूपीएससी ने श्रम और रोजगार मंत्रालय की भर्ती 2023 जारी की आधिकारिक अधिसूचना में 58 रिक्त स्थान हैजिसमें अनारक्षित श्रेणी उम्मीदवार के लिए 26 स्लॉट शामिल हैं।

पद और रिक्तियां:

जैसा कि श्रम और रोजगार मंत्रालय भर्ती 2023 आधिकारिक अधिसूचना जारी की गई है, उसमें 58 रिक्तियां अधिसूचित हैं।

पद नाम: ईएसआईसी कनिष्ठ अभियंता (सिविल)

आयु सीमा:

श्रम और रोजगार मंत्रालय भर्ती 2023 आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, आरक्षित और अनारक्षित के लिए आयु सीमा अलग-अलग है। अनारक्षित आवेदक की अंतिम तिथि 27.04.2023 को (अधिकतम) 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। वही आरक्षित वर्ग के लोगों को नियमानुसार 5 वर्ष की छूट दी जाएगी।

पात्रता मानदंड:

पात्रता वाले इच्छुक उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा या डिग्री होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया:

आवेदकों से बड़ी संख्या में आवेदन प्राप्त होने की स्थिति में, संघ लोक सेवा आयोग साक्षात्कार के लिए बुलाए जाने वाले योग्य उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा

योग्यता

श्रम और रोजगार भर्ती 2023 की योग्यता के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन डिग्री होना अनिवार्य है। साथ में आपको संबंधित क्षेत्र में डिप्लोमा या फिर अनुभव होना अनिवार्य है

चयन प्रक्रिया

आपको बता दें कि इस भर्ती में भले ही साक्षात्कार प्रक्रिया हो लेकिन फिर भी आपको पर्सनालिटी टेस्ट देना ही होगा इसके लिए आपसे कुछ सौ अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे जिसमें आपको 50 अंक प्राप्त करना अनिवार्य है।

आवेदन शुल्क:

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को शुल्क भी देना होगा सामान्य श्रेणी ईडब्ल्यूएस ओबीसी उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर ₹25 देने होंगे जो कि भारतीय स्टेट बैंक की किसी भी शाखा से नेट बैंकिंग के द्वारा दिया जा सकता है। वही आरक्षित वर्ग के समुदाय को किसी भी तरीके का कोई भुगतान नहीं करना है।

आवेदन कैसे करें:

सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं क्योंकि यह प्रक्रिया ऑनलाइन है इसलिए आपको ऑनलाइन ही फॉर्म भरना होगा इसके लिए यूपीएससी ओआरए वेबसाइट पर जाना चाहिए। यूपीएससी ओआरए पोर्टल पर उपलब्ध ऑनलाइन आवेदन को देखकर ध्यान से भरे। ऑनलाइन भर्ती आवेदन के साथ आपको अपने डाक्यूमेंट्स को स्कैन हस्ताक्षर और फोटोग्राफ अपलोड भी करना होगा डेबिट/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग आदि के माध्यम से आवेदन शुल्क ऑनलाइन जमा करें।

यूपीएससी ने श्रम और रोजगार मंत्रालय की भर्ती 2023 जारी की आधिकारिक अधिसूचना में 58 रिक्त स्थान हैजिसमें अनारक्षित श्रेणी उम्मीदवार के लिए 26 स्लॉट शामिल हैं.

Next Story