दिल्ली

इस नई एक्सयूवी के लॉन्च होते ही टोयोटा फॉर्च्यूनर के उड़ जाएंगे होश ,मिलेंगे गजब के फीचर्स

Anshika
29 May 2023 1:26 PM GMT
इस नई एक्सयूवी के लॉन्च होते ही टोयोटा फॉर्च्यूनर के उड़ जाएंगे होश ,मिलेंगे गजब के फीचर्स
x
भारतीय कार बाजार में टोयोटा फॉर्च्यूनर का अपना एक अलग ही रुतबा है। यह गाड़ी शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे पसंद ना हो। इसका दबदबा हमेशा भारतीय बाजार में बना ही रहता है। शायद ही कोई इस एसयूवी को टक्कर दे पाती हो

भारतीय कार बाजार में टोयोटा फॉर्च्यूनर का अपना एक अलग ही रुतबा है। यह गाड़ी शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे पसंद ना हो। इसका दबदबा हमेशा भारतीय बाजार में बना ही रहता है। शायद ही कोई इस एसयूवी को टक्कर दे पाती हो लेकिन अब निशान एक नई एसयूवी लांच करने जा रहा है जो इस एसयूवी को टक्कर देते हुए दिखाई देगी हालांकि, अपने सेगमेंट में जो पकड़ फॉर्च्यूनर की है, उसे टक्कर दे पाना आसान नहीं होगा.

बीते साल निसान ने एक्स-ट्रेल एसयूवी को पेश किया था.इसे भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान भी देखा जा चुका है. लेकिन, कंपनी की ओर से इसे लॉन्च करने को लेकर कोई पुख्ता टाइमलाइन नहीं बताई गई है. उम्मीद की जा रही है इसे इसी साल (2023) लॉन्च किया जा सकता है.

आपको बता दें कि यह रेनो-निसान के सीएमएफ-सी प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी और सीबीयू (कंप्लीटली बिल्ट-अप) यूनिट के तौर पर भारत में लाई जा सकती है. इसके अलावा अगर कोई नई कार लांच होती है तो ये भारत में पहली ई पावर हाइब्रिड कार होगी ग्लोबल लेवल पर एसयूवी को 1.5 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ बेचा जाता है, जिसमें माइल्ड हाइब्रिड और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड का ऑप्शन है.

माइल्ड हाइब्रिड वर्जन 2WD (टू-व्हील ड्राइव) सेटअप में आता है, जिसके साथ इंजन 163PS पावर और 300Nm टार्क जनरेट करता है. यह 9.6 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार हासिल कर लेती है.इस कार की स्पीड 220 किलोमीटर प्रति घंटा बताई जा रही है।अगर इससे भारत में लांच भी किया जाता है तो इसमें एडीएएस (एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम), 12.3 इंच वाले डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 10.8 इंच हेड-अप डिस्प्ले (HUD), 12.3 इंच वाले टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, 360 डिग्री कैमरा, ट्राई-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक और LED हेडलैंप जैसे तमाम फीचर्स हो सकते हैं.

वहीं ई पावर स्ट्रांग हाइब्रिड वर्जन में भी 1.5 लीटर टर्बो पैट्रोल इंजन आता है , इसमें 2WD और AWD ड्राइवट्रेन का ऑप्शन है. 2WD और 4WD सेटअप के साथ, यह क्रमशः 300Nm/204PS और 525Nm/213PS आउटपुट देता है. यह 8 सेकंड (2WD) और 7 सेकंड (4WD) में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार हासिल कर लेती है. इसकी टॉप स्पीड 170kmph (2WD) और 180kmph (4WD) है.

Next Story