दिल्ली

निर्भया केस: दोषियों के डेथ वॉरंट पर आज सुनवाई,तिहाड़ जेल में चल रही फांसी की तैयारी?

Sujeet Kumar Gupta
7 Jan 2020 7:18 AM GMT
निर्भया केस: दोषियों के डेथ वॉरंट पर आज सुनवाई,तिहाड़ जेल में चल रही फांसी की तैयारी?
x

पटियाला हाउस कोर्ट निर्भया के चारों दोषियों के लिए आज सज़ा की तारीख मुकर्रर कर सकता है. इसके पहले कोर्ट ने दोषियों के डेथ वारंट पर सुनवाई को 7 जनवरी तक टाल दिया था. इससे पहले निर्भया गैंगरेप मामले में फांसी की सजा पाने वाले चार दोषियों में से एक के पिता की फांसी को टालने की कोशिश भी सोमवार को बेकार हो गई।

पटियाला हाउस कोर्ट ने निर्भया गैंगरेप केस के एकमात्र चश्मदीद गवाह के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की याचिका खारिज कर दी है जेल प्रशासन की तैयारियों को देखकर ऐसा लगता है कि उनकी ओर से फांसी की तैयारियां अंतिम चरण में हैं, देरी है तो बस अदालत से आदेश आने की, जो आज आ सकता है। खबर है कि तिहाड़ जेल प्रशासन ने चारों दोषियों को एक साथ फांसी पर लटकाने के इंतजाम भी कर लिए हैं।

तिहाड़ जेल में करीब 25 लाख रुपये की लागत से एक नया तख्ता तैयार किया गया है। इसके बाद यह साफ है कि चारों को एक साथ फांसी होगी। ज्ञात हो कि तिहाड़ जेल प्रशासन पहले भी चारों दोषियों को एक साथ ही फांसी देने की बात कह चुका है।

बता दें कि निर्भया की मां द्वारा दायर की गई याचिका की सुनवाई करते हुए पटियाला हाउस कोर्ट ने दोषियों के डेथ वारंट पर सुनवाई के लिए सात जनवरी यानी आज की तारीख दी थी। आज कोर्ट में सुनवाई है। हालांकि, दोषियों के पास अभी क्यूरेटिव पिटीशन और दया याचिका के विकल्प भी बचे हुए हैं।

बतादें कि 16 दिसंबर 2012 की रात का है. चलती बस में एक 23 साल की पैरामेडिकल स्टूडेंट के साथ 6 लोगों ने गैंगरेप किया. फिर सभी ने मिलकर उसके साथ हैवानियत की हद पार की. बाद में पैरामेडिकल स्टूडेंट को मरने के लिए सड़क पर फेंक दिया. इलाज के दौरान कुछ दिनों बाद उसकी मौत हो गई थी. इस अपराध के लिए पवन, मुकेश, अक्षय और विनय को मौत की सजा सुनाई गई. वहीं, मुख्य आरोपी राम सिंह ने ट्रायल के दौरान ही तिहाड़ जेल में आत्महत्या कर ली थी, जबकि एक अन्य नाबालिग 3 साल बाल सुधार गृह में रहने के बाद छूट चुका है।


Tags
Sujeet Kumar Gupta

Sujeet Kumar Gupta

    Next Story