- होम
- राष्ट्रीय+
- वीडियो
- राज्य+
- उत्तर प्रदेश
- अम्बेडकर नगर
- अमेठी
- अमरोहा
- औरैया
- बागपत
- बलरामपुर
- बस्ती
- चन्दौली
- गोंडा
- जालौन
- कन्नौज
- ललितपुर
- महराजगंज
- मऊ
- मिर्जापुर
- सन्त कबीर नगर
- शामली
- सिद्धार्थनगर
- सोनभद्र
- उन्नाव
- आगरा
- अलीगढ़
- आजमगढ़
- बांदा
- बहराइच
- बलिया
- बाराबंकी
- बरेली
- भदोही
- बिजनौर
- बदायूं
- बुलंदशहर
- चित्रकूट
- देवरिया
- एटा
- इटावा
- अयोध्या
- फर्रुखाबाद
- फतेहपुर
- फिरोजाबाद
- गाजियाबाद
- गाजीपुर
- गोरखपुर
- हमीरपुर
- हापुड़
- हरदोई
- हाथरस
- जौनपुर
- झांसी
- कानपुर
- कासगंज
- कौशाम्बी
- कुशीनगर
- लखीमपुर खीरी
- लखनऊ
- महोबा
- मैनपुरी
- मथुरा
- मेरठ
- मिर्जापुर
- मुरादाबाद
- मुज्जफरनगर
- नोएडा
- पीलीभीत
- प्रतापगढ़
- प्रयागराज
- रायबरेली
- रामपुर
- सहारनपुर
- संभल
- शाहजहांपुर
- श्रावस्ती
- सीतापुर
- सुल्तानपुर
- वाराणसी
- दिल्ली
- बिहार
- उत्तराखण्ड
- पंजाब
- राजस्थान
- हरियाणा
- मध्यप्रदेश
- झारखंड
- गुजरात
- जम्मू कश्मीर
- मणिपुर
- हिमाचल प्रदेश
- तमिलनाडु
- आंध्र प्रदेश
- तेलंगाना
- उडीसा
- अरुणाचल प्रदेश
- छत्तीसगढ़
- चेन्नई
- गोवा
- कर्नाटक
- महाराष्ट्र
- पश्चिम बंगाल
- उत्तर प्रदेश
- शिक्षा
- स्वास्थ्य
- आजीविका
- विविध+
FAME II EV सब्सिडी कम होने से Ola, Ather, Hero Vida इलेक्ट्रिक स्कूटर होंगे महंगे
सरकार का दावा है कि बड़ी संख्या में ईवी खरीदारों को सब्सिडी लाभ देने में मदद करेगा, यह खरीद के बाद के लाभों को भी कम करेगा जो खरीदारों को इलेक्ट्रिक दोपहिया में निवेश करने के बाद मिलते हैं।
जबकि प्रस्ताव को अभी भी पारित किया जाना है, यहां बताया गया है कि नए इलेक्ट्रिक स्कूटर ग्राहकों को मिलने वाले लाभों को कैसे प्रभावित करेगा।
वर्तमान FAME II दिशानिर्देशों के तहत, 15,000 रुपये प्रति kWh बैटरी (2kWh तक सीमित) या इलेक्ट्रिक स्कूटर की लागत का 40 प्रतिशत तक, सब्सिडी के रूप में एक्स-शोरूम कीमत में समायोजित किया जाता है।
जबकि 15,000 रुपये प्रति kWh सब्सिडी में कोई बदलाव नहीं बताया गया है, वाहन मूल्य के 15 प्रतिशत की सीमा निश्चित रूप से एक वाहन पर दी जाने वाली सब्सिडी को बताता है।
एक ओला एस 1 स्कूटर जिसकी वर्तमान में सब्सिडी लाभ सहित एक्स-शोरूम कीमत 99,999 रुपये है। यदि हम स्कूटर के 40 प्रतिशत मूल्य (39,999 रुपये) और 2 kWh बैटरी पैक पर कैप को 15,000 रुपये प्रति kWh की बैटरी पर खर्च करते हैं,
तो एक S1 स्कूटर की कीमत बिना सब्सिडी के 1,29,999 रुपये होगी। नए प्रस्ताव के तहत, वाहन मूल्य के अधिकतम 15 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाएगी। 1,29,999 लाख रुपये का Ola S1 स्कूटर लगभग 19,499 रुपये महंगा हो जाएगा। तो S1 बेस मॉडल की कीमत सब्सिडी सहित 1.2 लाख रुपये एक्स-शोरूम तक जाएगी, जिसमें पहले के 30,000 रुपये की तुलना में सिर्फ 10,000 रुपये की बचत होगी।
लाभ अनुपात घटेगा क्योंकि खरीदार अधिक महंगे विकल्प चुनते हैं।
एथर 450X प्रो के लिए, जो सब्सिडी सहित 1.28 लाख रुपये एक्स-शोरूम पर उपलब्ध है और इसमें 3.7 kWh बैटरी पैक है। एक्स-शोरूम कीमत में समायोजित वर्तमान सब्सिडी राशि 30,000 रुपये है, जो इसकी बैटरी क्षमता के 2kWh के लिए कवर की गई है।
हालाँकि, यदि नई 15 प्रतिशत सब्सिडी सीमा लागू की जाती है, तो एक्स-शोरूम मूल्य बढ़कर लगभग 1.34 लाख रुपये हो जाएगा, जिसमें 23,000 से 24,000 रुपये की सब्सिडी समायोजित की जाएगी।
वही हीरो वीडा वी1 खरीदार के लिए जाता है जो टॉप-ऑफ़-द-लाइन प्रो मॉडल को चुनता है, जिसकी ऑन-रोड कीमत 1.39 लाख रुपये एक्स-शोरूम सब्सिडी के साथ है। नई एक्स-शोरूम लागत बढ़कर लगभग 1.64 लाख रुपये हो जाएगी, जिसमें 30,000 रुपये के बजाय 25,000 रुपये की सब्सिडी शामिल है।
जबकि कोई भी सरकार अनिश्चित काल के लिए सब्सिडी की पेशकश नहीं कर सकती है, यह प्रस्ताव उन लाभों को भी कम करता है जो पिछले कुछ वर्षों में ईवी अपनाने में एक प्रमुख कारक रहे हैं।
एक रिपोर्ट के अनुसार, सरकारी सूत्रों का दावा है कि FAME II योजना के तहत इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए कुल फंड आवंटन इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों के लिए 1,000 करोड़ रुपये के अव्ययित आवंटन का उपयोग करके 3,500 करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा।
हालाँकि, यदि आवंटन में वृद्धि के परिणामस्वरूप इन इलेक्ट्रिक स्कूटरों को व्यापक रूप से अपनाया जाएगा, तो अभी भी देखा जाना बाकी है क्योंकि यदि प्रस्ताव पारित हो जाता है, तो अंतिम उपभोक्ता अपनी जेब से अधिक खर्च करेगा।