दिल्ली

पैन कार्ड को लेकर आ रहा है नया अपडेट पैन कार्ड धारकों पर अब बढ़ेगी और मुसीबत हुआ यह ऐलान

Anshika
3 April 2023 6:17 AM GMT
पैन कार्ड को लेकर आ रहा है नया अपडेट पैन कार्ड धारकों पर अब बढ़ेगी और मुसीबत हुआ यह ऐलान
x
अगर आप भी भारत से हैं और भारत में रहते हैं तो आपके पास पैन कार्ड जरूर होगा. पैन कार्ड आजकल हर बैंक में एक जरूरी डॉक्यूमेंट के तौर पर गिना जाता है

अगर आप भी भारत से हैं और भारत में रहते हैं तो आपके पास पैन कार्ड जरूर होगा. पैन कार्ड आजकल हर बैंक में एक जरूरी डॉक्यूमेंट के तौर पर गिना जाता है. ऐसे में अब आपको बता दें कि पैन कार्ड को लेकर एक नया अपडेट सामने आ रहा है. सरकार ने पैन कार्ड की वरीयता इतनी ज्यादा बढ़ा दी है कि अब हर वित्तीय काम में आपको पैन कार्ड की जरूरत पड़ेगी ही पड़ेगी. आपको लेकिन पैन कार्ड से संबंधित कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है नहीं तो आपको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

पैन कार्ड दस्तावेज एक ऐसा दस्तावेज है जो बहुत ही काम का है और आपके पास होना बहुत जरूरी है नहीं तो आपको बैंकिंग कामों में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. आप सभी को बता दें कि सरकार ने भ्रष्टाचार रोकने के लिए पैन कार्ड को बढ़ावा देने का काम किया है जिससे टैक्स पेयर्स कोई भी बड़ी गड़बड़ी ना कर सके। अब हमारे देश में पैन कार्ड को लेकर एक नई चौकाने वाली खबर सामने आ रही है। वैसे तो पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने की तिथि में इजाफा कर दिया गया है जिसे जानना आपके लिए बहुत जरूरी है।

अगर आप पैन कार्ड रखते हैं और आधार कार्ड से लिंक नहीं करा पाए हैं तो अब आप सावधान हो जाएं क्योंकि आयकर विभाग के मुताबिक अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से 30 जून 2023 तक लिंक करा ले नहीं तो आप सभी को नुकसान उठाना पड़ सकता है। माना जा रहा है कि अगर आपने यह काम 30 जून तक नहीं किया तो आपको पैनाल्टी के तौर पर ₹10000 दिए देने पड़ेंगे। इतना ही नहीं आपके पैन कार्ड 1 जुलाई 2023 में अमान्य भी हो जाएंगे और आपका सारा काम बीच में अटक जाएगा। इससे पहले भी सरकार ने तारीख निकाली थी लेकिन लोग की लापरवाही को देखते हुए उन्होंने इस तारीख में इजाफा कर दिया है।

आप सभी को जानकर हैरानी होगी कि आयकर विभाग ने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने की दिनांक में पांचवीं बार इजाफा किया है। इससे पहले यह डेट 31 मार्च 2023 की थी लेकिन अब इसे फिर से बढ़ा दिया गया है इसके अलावा अगर आप दो पैन कार्ड का यूज कर रहे हैं तो एक पैन कार्ड सरेंडर कर दे नहीं तो एक पैन कार्ड को गैरकानूनी माना जाएगा इसलिए आप को जेल भी हो सकती है। आपको सेंरेडर करने के लिए कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है। आप अपने पास के जन सुविधा केंद्र से भी यह काम करवा सकते हैं।

Next Story