दिल्ली

पापा, आप मेरे साथ हैं': राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर राहुल की भावभीनी श्रद्धांजलि; कांग्रेस ने पूर्व पीएम को किया सम्मानित

Smriti Nigam
21 May 2023 8:22 AM GMT
पापा, आप मेरे साथ हैं: राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर राहुल की भावभीनी श्रद्धांजलि; कांग्रेस ने पूर्व पीएम को किया सम्मानित
x
आज राजीव गांधी की 32वीं पुण्यतिथि है, जिनकी 1991 में लिबरेशन टाइगर्स ऑफ़ तमिल ईलम (LTTE) के आत्मघाती हमलावर ने हत्या कर दी थी।

आज राजीव गांधी की 32वीं पुण्यतिथि है, जिनकी 1991 में लिबरेशन टाइगर्स ऑफ़ तमिल ईलम (LTTE) के आत्मघाती हमलावर ने हत्या कर दी थी। यह घटना तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूर में एक चुनावी रैली के दौरान हुई थी।

इससे पहले आज, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल और प्रियंका गांधी वाड्रा ने नई दिल्ली में दिवंगत कांग्रेस नेता के स्मारक स्थल वीर भूमि का दौरा किया और उन्हें श्रद्धांजलि दी। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी मौजूद थे.

ट्विटर पर टिवट करते हुए, खड़गे ने राष्ट्र निर्माण में "भारत के महान सपूत" के योगदान को भी याद किया।

उन्होंने कहा, "मतदान की उम्र कम करने, पंचायती राज, दूरसंचार और आईटी क्रांति को मजबूत करने और शांति समझौते जैसे कई हस्तक्षेपों के माध्यम से उन्होंने भारत को 21 वीं सदी में बदल दिया।"

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, कांग्रेस सांसद शशि थरूर, मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ और पार्टी के अन्य सदस्यों और कार्यकर्ताओं ने भी राजीव गांधी को याद किया और इसी तरह की भावनाओं को प्रतिध्वनित किया कि उनका बलिदान हमेशा कांग्रेस पार्टी के सदस्यों को राष्ट्र निर्माण की दिशा में काम करने के लिए प्रेरित करेगा।

भारत के अब तक के सबसे कम उम्र के पीएम राजीव गांधी ने 1984 से 1989 तक पदभार ग्रहण किया।

राजनीतिक रूप से शक्तिशाली नेहरू-गांधी परिवार से आने के बाद, उन्होंने 1984 में अपनी मां और पूर्व पीएम इंदिरा गांधी की दुखद हत्या के बाद देश की कमान संभाली।

1944 में बॉम्बे में जन्मे, राजीव गांधी ने 1980 में एक लड़ाकू विमान दुर्घटना में अपने भाई संजय गांधी के निधन के बाद राजनीति में प्रवेश किया और एक साल बाद, अपने भाई के संसदीय क्षेत्र अमेठी, उत्तर प्रदेश से लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की।

पीएम बनने से पहले उन्होंने कांग्रेस महासचिव के रूप में भी काम किया।

Next Story