दिल्ली

जानिए ऑक्सीजन देने वाले पौधो को जो देते हैं भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन

Smriti Nigam
19 May 2023 3:14 PM GMT
जानिए ऑक्सीजन देने वाले पौधो को जो देते हैं भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन
x

आक्सीजन देने वाले पौधे एक बेहद महत्वपूर्ण विषय है जो हमारी प्रकृति के लिए बेहद जरूरी है। ये पौधे हमारी धरती के अंग होते हैं, जो हमें स्वस्थ वातावरण प्रदान करते हैं। इन पौधों का महत्व इसलिए होता है, क्योंकि ये हमें स्वस्थ और खुशहाल रखने में मदद करते हैं।

आक्सीजन देने वाले पौधों की संख्या दिन-प्रतिदिन कम होती जा रही है। यह समस्या प्राकृतिक आपदाओं, जंगलों की कटाई, प्रदूषण, उपयोग की अधिकता आदि के कारण होती है। इससे हमारी प्रकृति को बहुत नुकसान होता है।

इस समस्या को देखते हुए, विभिन्न संगठनों ने आक्सीजन देने वाले पौधों के बारे में जागरूकता फैलाई है। इन संगठनों के अनुसार, कुछ पौधे ऐसे होते हैं जो बहुत अधिक मात्रा में ऑक्सीजन प्रदान करते हैं।

इन पौधों में से कुछ प्रमुख हैं:

1. पीपल: पीपल के पेड़ों को हमेशा से ही स्थानीय लोग पूजते आए हैं। इसके साथ ही, यह पेड़ हमें बहुत सारा ऑक्सीजन भी प्रदान करता है।

इसलिए लोग पीपल का पेड़ जगह-जगह पर लगाते हैं जिससे लोगों को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलती रहे और कार्बन डाइऑक्साइड का 6 होता रहे.

2. नीम: नीम का पेड़ भी बहुत अधिक मात्रा में ऑक्सीजन प्रदान करता है। इसके साथ ही, यह पेड़ एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। लोग नीम की पत्ती का प्रयोग फेस मास्क और इन्फेक्शन को दूर करने के लिए भी यूज़ करते हैं

3. बरगद: बरगद के पेड़ भी बहुत अधिक मात्रा में ऑक्सीजन प्रदान करते हैं। इसके साथ ही, यह पेड़ हिंदू मान्यताओं के अनुसार पूजनीय भी होता है लोग इसकी पूजा करते हैं

4.आम:आम का पेड़ भी बहुत अधिक मात्रा में ऑक्सीजन प्रदान करते हैं। इसके साथ ही, इस पेड़ के पत्तों का उपयोग भी बहुत सारे उद्देश्यों के लिए किया जाता है।

5. अशोक: अशोक का पेड़ भी बहुत अधिक मात्रा में ऑक्सीजन प्रदान करता है। इसके साथ ही, इस पेड़ का उपयोग आयुर्वेद में भी किया जाता है।

इन पौधों को लगाना बहुत ही सरल होता है। हमें सिर्फ एक मात्रा में इन पौधों को लगाकर हमारी प्रकृति को संरक्षित कर सकते हैं। इससे हमारे प्रदूषित वातावरण को स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिलेगी।

संक्षेप में, आक्सीजन देने वाले पौधे हमारी प्रकृति के लिए बहुत जरूरी हैं। इन पौधों को लगाना बहुत सरल होता है और इससे हमारी प्रकृति को संरक्षित करने में मदद मिलती है। हमें सभी को इन पौधों को लगाने के लिए जागरूक होना चाहिए.

Smriti Nigam

Smriti Nigam

    Next Story