दिल्ली

सरकार दे रही है ₹300000 का लोन वह भी बिना किसी गारंटी के जल्द करें और उठाएं फायदा

Anshika
27 April 2023 10:39 AM GMT
सरकार दे रही है ₹300000 का लोन वह भी बिना किसी गारंटी के जल्द करें और उठाएं फायदा
x

PM Kisan KCC Loan 2023:इस स्कीम के तहत सरकार किसानों की मदद करती है। सरकार द्वारा इस स्कीम को चलाने का उद्देश्य किसी भी किसान को भारी ब्याज पर पैसा न लेना है और किसी के पास में अपनी जमीन को गिरवी न रखना पड़े। इस स्कीम के द्वारा किसानों की कम से कम लागत में फसल तैयार हो जाती है। किसान क्रेडिट कार्ड योजना सरकार की सबसे बड़ी महत्वाकांक्षी योजनाओं में एक है । इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना में धारकों को दुर्घटना बीमा स्थाई विकलांगता और दृष्टिगत दुर्घटना बीमा योजना के जरिए कवर किया जाता है.सरकार इस योजना को पूरे देश में लागू कर चुकी है। इस योजना को सरकारी गैर सरकारी बैंकों द्वारा भी चलाया जा रहा है। जाने कौन कौन ले सकता है इस योजना का लाभ

PM Kisan KCC Loan 2023 के लिए पात्रता

साधारण किसान भी इसका फायदा ले सकते हैं। यह किसान बैंक के एरिया में आने जरूरी हैं।इस स्कीम का लाभ देश के सभी किसान ले सकते हैं। इसके साथ किराएदार, पट्टेदार और आम किसान भी इसका फायदा ले सकते हैं। इसके अलावा स्वयं सहायक किसान जैसे कि काश्तकार।

PM Kisan KCC Loan 2023 की खासियत

खास बात यह भी है कि इसमें सभी किसान अपने सहजता को ध्यान में रखते हुए लोन ले सकते हैं। इस स्कीम द्वारा लाभ लेने के लिए किसान का नाम, पता जमीन की सारी जानकारी समय और वैलिडिटी आदि का पता होना जरूरी है। इसके जरिए किसान क्रेडिट का लाभ ले सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दें इस योजना के तहत दिया गया पैसा 7 फ़ीसदी ब्याज पर दिया जाता है जिसका किसान आसानी से कर्ज चुका सकते हैं इसमें 3 फीसद की छूट भी दी जाती है इस तरह से किसान समय पर लोन चुका सकता है और उसे 4 फ़ीसदी की वार्षिक दर से लोन दिया जाता है।सरकार की इस योजना के जरिए किसान 3 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं। उसके लिए किसी भी प्रोसेसिंग फीस की जरुरत नहीं होती है और न ही किसी भी प्रकार की जमानत भी नहीं लगती है। इसके साथ किसान क्रेडिट कार्ड के द्वारा किसान कम ब्याज दर के साथ लोन ले सकते हैं.वहीं किसान क्रेडिट कार्ड 5 साल के लिए वैलिड होता है।

खास बात यह भी है कि इसमें सभी किसान अपने सहजता को ध्यान में रखते हुए लोन ले सकते हैं। इस स्कीम द्वारा लाभ लेने के लिए किसान का नाम, पता जमीन की सारी जानकारी समय और वैलिडिटी आदि का पता होना जरूरी है।

Next Story