दिल्ली

पीएम मोदी के 62वें 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिए देश को किया संबोधित, हुनर हाट के साथ नये भारत का इस तरह दिलाया याद

Sujeet Kumar Gupta
23 Feb 2020 6:43 AM GMT
पीएम ने कहा कि कॉप कन्वेनशन पर हो रही इस चर्चा के बीच मेरा ध्यान, मेघालय से जुड़ी एक अहम जानकीर पर भी गया. हाल ही में बायोलॉजिस्ट्स ने मछली की एक ऐसी नई प्रजाति की खोज की है, जो केवल मेघालय की गुफाओं के अन्दर पाई जाती है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को आकाशवाणी पर मन की बात कार्यक्रम में दिल्ली के हुनर हाट का जिक्र करते हुए कहा कि यहां पर विविधता का रंग देखने को मिला। उन्होंने कहा कि वहां पर विशालता, संस्कृति, परम्पराओं, खानपान और जज्बातों की विविधताओं के दर्शन किए। पीएम मोदी आगे कहा कि मैंने खुद बिहार के लिट्टी चोखे का इस हाट में आनंद लिया।

पीएम मोदी के संबोधन की खास बातें

पहले इस इलाके की महिलाएं, शहतूत या मलबरी के पेड़ पर रेशम के कीड़ों से कोकून तैयार करती थीं. जिसका उन्हें बहुत मामूली दाम मिलता था. आज पूर्णिया की महिलाओं ने एक नई शुरुआत की और पूरी तस्वीर ही बदल कर के रख दी

बिहार के पूर्णिया की कहानी देश के लोगों को प्रेरणा से भर देने वाली है. विषम परिस्थितियों में पूर्णिया की कुछ महिलाओं ने एक अलग रास्ता चुना हमारा नया भारत अब पुराने तरीके के साथ चलने को तैयार नहीं है. खासतौर पर New India की हमारी बहनें और माताएं तो आगे बढ़कर उन चुनौतियों को अपने हाथों में ले रही हैं

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश की महिलाओं, हमारी बेटियों की उद्यमशीलता, उनका साहस , हर किसी के लिए गर्व की बात है. अपने आस पास हमें अनेकों ऐसे उदाहरण मिलते हैं. जिनसे पता चलता है कि बेटियां किस तरह पुरानी बंदिशों को तोड़ रही है. नई ऊंचाई प्राप्त कर रही हैं.

31 जनवरी 2020 को लद्दाख़ की खूबसूरत वादियां, एक ऐतिहासिक घटना की गवाह बनी. लेह के कुशोक बाकुला रिम्पोची एयरपोर्ट से भारतीय वायुसेना के AN-32 विमान ने जब उड़ान भरी तो एक नया इतिहास बन गया. इस उड़ान में 10% इंडियन बायो जेट फ्यूल का मिश्रण किया गया था

पीएम मोदी ने कहा कि जब मैं चंद्रयान-2 के वक्त बेंगलुरु में था उस वक्त बच्चों का उत्साह देखते ही बनता था। वह उत्साह हम भूल नहीं सकते हैं। उन उत्साह को और बढ़ाने के लिए पहल की गई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि युवाओं को विज्ञान से जोड़ने के लिए युविका, ISRO का एक बहुत ही सराहनीय प्रयास है. 2019 में कार्यक्रम स्कूली बच्चों के लिए शुरू किया गया था. बच्चों के, य़ुवाओं के उत्साह को बढ़ाने के लिए उनमें साइंटिफिक टैंपर को बढ़ाने के लिए एक और व्यवस्था शुरु की गई है

अब आप श्रीहरिकोटा से होने वाले रॉकेट लॉंचिंग को सामने बैठकर देख सकते हैं.हाल ही में इसे सबके लिए खोल दिया गया है पीएम ने कहा कि इन दिनों हमारे देश के बच्चों में युवाओं में विज्ञान और तकनीक के प्रति रूचि लगातार बढ़ रही है. अंतरिक्ष में रिकॉर्ड सैटेलाइट लॉन्च, नये-नये रिकॉर्ड, नये-नये मिशन हर भारतीय को गर्व से भर देते हैं.

पीएम ने कहा कि कॉप कन्वेनशन पर हो रही इस चर्चा के बीच मेरा ध्यान, मेघालय से जुड़ी एक अहम जानकीर पर भी गया. हाल ही में बायोलॉजिस्ट्स ने मछली की एक ऐसी नई प्रजाति की खोज की है, जो केवल मेघालय की गुफाओं के अन्दर पाई जाती है.

पीएम ने कहा कि हुनर हाट में भाग लेने वाले कारीगरों में 50 फीसदी से अधिक महिलाएं हैं और पिछले तीन वर्षों में हुनर हाट के माध्यम से लगभग तीन लाख कारीगरों, शिल्पकारों को रोजगार के अनेक अवसर मिल हैं. हुनर हाट, कला के प्रदर्शन, के लिए एक मंच तो हैं ही साथ ही साथ यह लोगों के सपनों को भी पंख दे रहा है. एक जगह है जहां इस देश की विविधता को अनदेखा करना असंभव ही है. शिल्पकला तो है ही है, साथ-साथ हमारे खान पान की विविधता भी है।

पीएम मोदी ने 106 साल की भागीरथी अम्मा के बारे में बात की जिन्होंने 106 साल की उम्र में पढ़ाई कर रही हैं पीएम मोदी ने महाशिवरात्रि पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने कहा कि भगवान शिव और माता पार्वती का हम पर आशीर्वाद रहे और सभी की मनोकामनाएं पूरी हों.

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में भारत की जैविक विविधता और सर्दियों में हिन्दुस्तान आने वाले प्रवासी पक्षियों का भी जिक्र किया. पीएम ने कहा कि भारत के वातावरण का आतिथ्य लेने के लिए दुनिया भर से अलग-अलग प्रजातियों के पक्षी भी हर साल यहां आते हैं, गर्व की बात है कि 3 सालों तक भारत COP convention की अध्यक्षता करेगा, इस अवसर को कैसे उपयोगी बनायें, इसके लिये आप अपने सुझाव जरुर भेजें।

मिशन साहस के बारे में भी पीएम मोदी ने बाद की. पीएम ने काम्या जो कि उसके साहस और फिटनेस के लिए thumbs up दिया.पीएम मोदी ने बिहार के पूर्णिया में महिलाओं की बात भी की. उन्होंने कहा कि यहां कि महिलाओं ने सरकारी सहायता से रेशम के धागे तैयार किए और फिर खुद ही साड़ियां बनाना शुरू कर दी. पीएम ने कहा कि इस बात का असर पूरे इलाके पर पड़ रहा है और अब केवल रेशम के कीड़ों पर न निर्धारित रह आगे बढ़कर उत्पाद कर रही हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि नया भारत पुरानी अप्रोच के साथ चलने को तैयार रही हैं. समाज में अब महिलाएं और औरतें भी आगे आ रही हैं. पीएम मोदी ने 10 फीसदी बायो फ्यूल से उड़ने वाले विमान को लेकर भी बात की. उनका कहना था कि लद्दाख में बायोजेट फ्यूल से उडाया गया कदम बहुत ही महत्वपूर्ण होगा. हम आगे भी इस पर काम करते रहेंगे.

पीएम मोदी ने इसरो के युविका कार्यक्रम के बारे में भी बताया. उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के द्वारा स्टूडेंट स्पेस से जुड़ी और इसरो के काम करने के तरीकों को देखा जा सकता है. इसके लिए स्टूडेंट भी रजिस्टर कर सकते हैं।

पीएम ने कहा कि हुनर हाट में एक दिव्यांग महिला की बातें सुनकर बड़ा संतोष हुआ. उन्होंने मुझे बताया कि पहले वो फुटपाथ पर अपनी पेंटिंग्स बेचती थीं. लेकिन हुनर हाट से जुड़ने के बाद उनका जीवन बदल गया. आज वो ना केवल आत्म निर्भर हैं बल्कि अपना खुद का एक घर खरीद लिया है.

प्रधानमंत्री ने कहा, कुछ दिनों पहले मैंने दिल्ली के हुनर हाट में एक छोटी सी जगह में हमारे देश की विशालता, संस्कृति, परंपराओं खानपान और जज्बातों की विविधिताओं के दर्शन किये. पीएम ने कहा कि पारंपरिक वस्त्र, हस्तशिल्प, कालीन, बर्तन, बांस और पीतल के उत्पाद, पंजाब की फुलकारी, आंध्र प्रदेश के शानदार चमड़े का काम, तमिलनाडु की खूबसूरत पेंटिंग, उत्तर प्रदेश के पीतल के उत्पाद, भदोही की कालीन, कच्छ के कॉपर के उत्पाद, अनेक संगीत वाद्य यंत्र, अनगिनत बातें, समूचे भारत की कला और संस्कृति की झलक, वाकई अनोखी ही थी. इनके पीछे शिल्पकारों की साधना, लगन और अपने हुनर के प्रति प्रेम की कहानियां बहुत ही प्रेरणादायी है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि हुनर हाट में देश का हर रंग दिखा. तीन लाख शिल्पकारों को अपना रोजगार का मौका मिला. हुनर हाट में देश का हुनर दिखा. प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे देश की विविधता प्रेरणा देने वाली है. प्रधानमंत्री ने अपने लिट्टी चोखा खाने का जिक्र मन की बात में की.

प्रधानमंत्री ने कहा कि हुनर हाट में देश का हर रंग दिखा. तीन लाख शिल्पकारों को अपना रोजगार का मौका मिला. हुनर हाट में देश का हुनर दिखा. प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे देश की विविधता प्रेरणा देने वाली है. प्रधानमंत्री ने अपने लिट्टी चोखा खाने का जिक्र मन की बात में की.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा यह मेरा सौभाग्य है कि कच्छ से कोहिमा तक आपको नमस्कार करने का मौका मिला है।


Tags
Sujeet Kumar Gupta

Sujeet Kumar Gupta

    Next Story