दिल्ली

रूस में विपक्ष के नेता और पुतिन के विरोधी को जहर देने की गुत्थी उलझी, ​डॉ. ने किया नया खुलासा

Arun Mishra
22 Aug 2020 9:36 AM IST
रूस में विपक्ष के नेता और पुतिन के विरोधी को जहर देने की गुत्थी उलझी, ​डॉ. ने किया नया खुलासा
x
नवलनी साइबेरिया से मास्को वापस जाते समय बीमार हो गए थे। बताया जा रहा है कि उन्होंने चाय पी थी, जिसमें जहर मिला था।

रूस में विपक्ष के नेता और पुतिन के विरोधी अलेक्सी नवलनी को जहर देने की थ्योरी उलझी हुई नजर आ रही है। साइबेरिया के एक अस्पताल के डिप्टी हैड डॉक्टर ने कहा है कि रूस में विपक्ष के नेता अलेक्सी नवलनी पर किए गए परीक्षणों में डॉक्टरों को जहर का कोई निशान नहीं मिला है। नवलनी साइबेरिया से मास्को वापस जाते समय बीमार हो गए थे। बताया जा रहा है कि उन्होंने चाय पी थी, जिसमें जहर मिला था।

शुक्रवार को एक ब्रीफिंग में डॉक्टर अनातोली कालिचेंको ने कहा, अस्पताल में पहले से ही नवलनी की स्थिति का फुल डायग्नोस था, लेकिन वह अभी इसका खुलासा नहीं कर सकते। उन्होंने कहा, अब तक ब्लड और यूरिन में किसी भी जहर की पहचान नहीं की गई है, इसकी उपस्थिति का कोई निशान नहीं है। घोषणा के कुछ ही समय बाद नवलनी के सहयोगियों ने उनकी चिकित्सा पर सवाल उठाए। यह कहते हुए कि निर्णय उनके जीवन को खतरे में डालता है क्योंकि साइबेरियाई अस्पताल उनका इलाज कर रहा है।

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उनके लेफ्टिनेंटों की तीखी आलोचना करने वाले नवलनी गुरुवार को एक विमान में चाय पीने के बाद गंभीर स्थिति में हैं, उनके सहयोगी मानते हैं कि उन्हें जहर दिया गया था। शुक्रवार को एक डॉक्टर ने कहा कि उनकी स्थिति में रात में सुधार हुआ है। नवलनी की पत्नी यूलिया और उनके प्रवक्ता किरा यर्मिष ने साइबेरिया के अस्पताल में मुख्य चिकित्सक के साथ बात की। पता चला है कि वह अभी भी कोमा में हैं और उसकी हालत अस्थिर है।

यरमिश ने सोशल मीडिया पर लिखा, "नवलनी के परिवहन पर प्रतिबंध डॉक्टरों और धोखेबाज अधिकारियों द्वारा अभी तक उसके जीवन पर किया जा रहा एक प्रयास है।" उन्होंने कहा कि डॉक्टरों ने पहले उनके स्थानांतरित होने पर सहमति व्यक्त की थी, लेकिन अंतिम समय में उनके समझौते को रोक दिया था। "यह निर्णय निश्चित रूप से, उनके द्वारा नहीं बल्कि क्रेमलिन द्वारा किया गया था," यर्मिश ने कहा।

क्रेमलिन ने गुरुवार को कहा कि चिकित्सा अधिकारी तुरंत उसे एक यूरोपीय क्लिनिक में ले जाने के अनुरोध पर विचार करेंगे। नवलनी के इलाज पर विवाद हो गया है। अस्पताल के प्रमुख चिकित्सक अलेक्जेंडर मुराखोव्स्की ने संवाददाताओं से कहा कि नवलनी को यूरोपीय डॉक्टरों को सौंपने से पहले कई कानूनी सवालों को हल करने की आवश्यकता होगी। उन्होंने कहा कि नवलनी के इलाज के लिए मास्को से शीर्ष डॉक्टरों को भेजा गया था। मॉस्को के डॉक्टर अपने यूरोपीय समकक्षों से बदतर नहीं थे।

Next Story