दिल्ली

क्या आपको पता है कि रिमोट से ऐसी बंद करने के बाद भी आता रहता है आपका बिजली का बिल, जान ले यह बात तो बचा लेंगे हजारों रुपए

Smriti Nigam
30 May 2023 12:17 PM GMT
क्या आपको पता है कि रिमोट से ऐसी बंद करने के बाद भी आता रहता है आपका बिजली का बिल, जान ले यह बात तो बचा लेंगे हजारों रुपए
x
गर्मियों में घर को ठंडा रखने का एकमात्र सबसे अच्छा उपाय एयर कंडीशनर ही होता है. आज अधिकतर घरों में इसका प्रयोग किया जाता है

गर्मियों में घर को ठंडा रखने का एकमात्र सबसे अच्छा उपाय एयर कंडीशनर ही होता है. आज अधिकतर घरों में इसका प्रयोग किया जाता है लेकिन आज के समय में एसी आपके बजट पर तो असर डालता ही है।

साथ ही में यह आपका बिजली का बिल भी अधिक आता है। कुछ लोग एसी को काफी सावधानी पूर्वक चलाते हैं और ज्यादा बिजली का बिल आने से भी डरते हैं।

कुछ लोग एसी केवल 15-20 मिनट चलाते हैं और जैसे ही कमरे में ठंडक महसूस होती है वह इसे बंद कर देते हैं लेकिन इसके बावजूद कई लोगों का बिजली का बिल अधिक आने की समस्या होती है तो चलिए देखते हैं कि क्यों होती है यह समस्या और क्या है इसका समाधान

रिमोट से बंद करने के बाद भी AC खाता है बिजली?

जब आप रिमोट से एयर कंडीशनर को बंद करते हैं तो वह बिजली कनेक्शन पर चालू रखता है और बिजली खर्च करता है इसलिए कई लोगों को यह शिकायत होती है कि ऐसी कम समय चलाने के बाद भी उनका बिल ज्यादा आ रहा है ।इसका कारण और भी कई सारे वजह हो सकती हैं।

कई लोग करते हैं ये गलती

बहुत सारे लोग बेडरूम में एयर कंडीशनर को इंस्टॉल करवाते हैं रात को सोते समय यह जब उन्हें एसी की जरूरत नही होती तो उसे बंद कर देते हैं।

ऐसे में उन्हें ऐसी को मुख्य स्विच बंद करने की जरूरत नहीं पड़ती है।उनको यह सुविधाजनक लगता है लेकिन इस तरीके की वजह से घर में बिजली के बिल बढ़ जाता है और कई सारी कठिनाइयां उत्पन्न होती है।

इसका कारण है कि एसी के पीसीबी बोर्ड में एसी को चालू और बंद करने के लिए उपयोग होने वाले रिले स्विच खराब हो सकते हैं. जब ऐसा होता है, तो इंडोर यूनिट बंद हो जाता है, लेकिन आउटडोर यूनिट काम करता रहता है.

जब आप अपने एयर कंडीशनर (एसी) के रिमोट पर ऑफ बटन दबाते हैं, तो एसी की लाइट बुझ जाती है और आपको लगता है कि एसी बंद हो गया है. हालांकि, रिमोट से बंद करने के बावजूद भी, एसी को बिजली की आपूर्ति जारी रहती है. इस प्रकार, यदि एसी के रिले स्विच में कोई खराबी हो गई है, तो आउटडोर यूनिट हमेशा चालू रहेगा.

जब आपका एयर कंडीशनर आउटडोर यूनिट के बाहर इंस्टॉल होता है तो आपको पता ही नहीं चलता है कि आप एसी ऑफ नहीं है। और लगातार बिजली का उपयोग कर रहा है ऐसी स्थिति में यदि आप एसी को अधिक इस्तेमाल नही भी करते हैं तो भी आपके बिजली का बिल में उसे पूरे दिन चलाने का खर्च शामिल होगा.

आप इस स्थिति से बचने के लिए अपने एयर कंडीशनर (एसी) को रिमोट से बंद करने के बाद मेन लाइन से भी बंद करने की आदत डाल सकते हैं. जब आप एसी को मेन लाइन से बंद करेंगे, तब उसमें करंट का आपूर्ति बंद हो जाएगा.

Next Story