दिल्ली

COVID-19 मामलों में वृद्धि के कारण अगले आदेश तक दिल्ली में स्कूल बंद रहेंगे: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

Shiv Kumar Mishra
9 April 2021 12:25 PM GMT
COVID-19 मामलों में वृद्धि के कारण अगले आदेश तक दिल्ली में स्कूल बंद रहेंगे: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल
x
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने अगले आदेश तक सभी स्कूल बंद कर दिए है.

दिल्ली : मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना की बढती रफ्तार देखते हुए दिल्ली में सभी सरकार और गैर सरकारी स्कूल, कालेज और विद्यालय अगले आदेश तक बंद कर दिए है. इस आदेश की जानकारी खुद मुख्यमंत्री ने ट्विट करके दी है.

दिल्ली में कोरोना की रफ्तार काफी तेजी से बढ़ रही है. वहीँ आनंद विहार पर भारी भीड़ उमड़ती दिख रही है. चूँकि यूपी में अभी पंचायत चुनाव भी है तो ज्यादा से ज्यादा लोग गाँव जाना चाहते है. ऐसे में लोग जल्दी जाना चाह रहे है. दिल्ली में कोरोना की यह चौथी लहर तेज होती जा रही है. गुरुवार को 7,437 नए मामले सामने आए हैं, जो 139 दिनों के बाद आया है. इससे पहले पिछले साल 19 नवंबर को दिल्ली में एक दिन में कोरोना के 7,546 नए मरीज आए थे, जो गुरुवार की तुलना में ज्यादा था.

19 नवंबर और 8 अप्रैल की तुलना

दिल्ली में पिछली बार सात हजार से अधिक मामले पिछले साल 19 नवंबर को आए थे। उस दिन 24 घंटे में 7,546 नए मामले की पुष्टि हुई थी। लेकिन संक्रमण रेट 12.09 फीसदी दर्ज हुआ था। यहीं नहीं, उस दिन दिल्ली में 98 मरीजों की जान चली गई थी। लेकिन गुरुवार 8 अप्रैल को दिल्ली में 7,437 नए मामले आए हैं, लेकिन संक्रमण रेट उस दिन की तुलना में काफी कम 8.10 फीसदी है। यही नहीं, उस दिन जहां 98 मौतें हुई थीं गुरुवार को सिर्फ 24 मौतें हुई हैं।

इसके आधार पर कहा जा सकता है कि दिल्ली में मामले जरूर बढ़ रहे हैं, लेकिन इस बार पहले की तरह सीवियरिटी नहीं है, मौतें कम हो रही हैं। एक दिन पहले यानी बुधवार को जितने नए मरीज आए थे, अगले दिन उससे 1,931 मरीज ज्यादा आए हैं। यही नहीं, संक्रमण दर में एक दिन के अंदर 2 फीसदी का बड़ा उछाल है। एक दिन के अंदर 4 मौतें अधिक हुई हैं। वहीं, एक दिन में 1,726 नए एक्टिव मरीज बढ़ गए हैं।

बता दें कि मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह सरकार ने पहले ही कई जिलों में लॉकडाउन लगा दिया है और महाराष्ट्र सरकार ने सभी स्कूल बंद कर दिए है. जबकि नौवीं और ग्यारहवीं क्लास के छात्रों को आगे की क्लास में पास करके भेजने के आदेश दे दिए गये है.

Next Story