दिल्ली

जानें कैसे हैं हालात! दिल्ली सरकार के इस फैसले से खत्म हो जाएगा शाहीन बाग का प्रदर्शन, लेकिन...

Sujeet Kumar Gupta
16 March 2020 8:46 AM GMT
जानें कैसे हैं हालात! दिल्ली सरकार के इस फैसले से खत्म हो जाएगा शाहीन बाग का प्रदर्शन, लेकिन...
x
शाहीनबाग में जारी प्रदर्शन के बीच प्रदर्शनकारियों में कोरोना का डर दिखने लगा था और मंच से वायरस के बारे में लोगों को जागरूक किया गया और लोगों को बचाव और सावधानी बरतने की सलाह दी गई।

नई दिल्ली। कोरोनोवायरस का कहर 157 देशों तक पहुंच गया। सोमवार सुबह तक कुल 1 लाख 69 हजार 515 मामले सामने आए। मरने वालों का आंकड़ा 6,521 हो गया। राहत की बात ये है कि 77,753 संक्रमित लोग स्वस्थ भी हुए हैं। वहीं, देश में कोरोनावायरस के 116 मामले सामने आ चुके हैं।

वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कोरोना वायरस को लेकर एक बैठक की। इस बैठक के बाद उन्होंने बताया कि अब जिम, नाइट क्लब, स्पा को भी 31 मार्च तक बंद करने के आदेश दिए गए हैं। सभी तरह की सभाएं जिसमें 50 से ज्यादा लोग शामिल हैं उनकी मंजूरी नहीं दी जाएगी। शादी को इसके दायरे से बाहर रखा गया है। उन्होंने कहा है कि शादियों के लिए भी हम अनुरोध करते हैं कि अगर उन्हें स्थगित किया जा सकता है तो कृपया ऐसा करें।

उन्होंने बताया कि 50 से ज्यादा लोगों के इक्ट्ठा होने का आदेश शाहीन बाग पर भी लागू होगा। वही अब ऐसा लगता है कि दिल्ली सरकार के इस फैसले के बाद 15 दिसंबर से चल रहा शाहीन बाग प्रदर्शन खत्‍म हो जाएगा। आपको बता दें कि नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और एनआरसी के खिलाफ 93 दिनों से दिल्ली के शाहीन बाग में प्रदर्शनकारी बैठे हैं। वही किसी भी प्रोटेस्ट को मंजूरी नहीं मिलेगी और सरकार इस पर नज़र रख रही है। उन्होंने कहा कि मार्ग बंद करने की जरूरत पड़ी तो करेंगे और यह एक दो दिन में हो सकता है।

शाहीनबाग में जारी प्रदर्शन के बीच प्रदर्शनकारियों में कोरोना का डर दिखने लगा था और मंच से वायरस के बारे में लोगों को जागरूक किया गया और लोगों को बचाव और सावधानी बरतने की सलाह दी गई। इतना ही नहीं लोग एहतियात के तौर पर कई लोग मास्क लगाकर धरनास्थल पर पहुंचते है। कोरोना के चलते वहां लोगों की भीड़ भी कम हुई है। जहां पहले 2 से 3 हजार लोग जमा रहते थे वहीं कोरोना के खौफ के बाद यह संख्या 100 से 150 के बीच ही रह गई।

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ शाहीन बाग में चल रहे प्रदर्शन के पास दिल्ली पुलिस ने धारा 144 भी लगाई थी। असल में हिंदू सेना ने एक मार्च को शाहीन बाग सड़क खाली कराने का आह्वान किया था हालांकि पुलिस के हस्तक्षेप के बाद उन्होंने शाहीन बाग में सीएए विरोधी आंदोलन के खिलाफ अपना प्रस्तावित प्रदर्शन वापस ले लिया था लेकिन पुलिस ने एहतियातन भारी संख्या में पुलिस बलों की तैनाती है।

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ शाहीन बाग मे तीन महीने से अधिक समय से कालिंदी कुंज मार्ग पर दिन-रात विरोध प्रदर्शन चल रहा है। दक्षिणी दिल्ली को नोएडा से जोड़ने वाली सड़क के बंद होने के कारण लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।


Next Story