दिल्ली

शरजील के पूछताछ में हो रहे बड़े खुलासे, तो कंप्यूटर ने खोले ये राज

Sujeet Kumar Gupta
4 Feb 2020 3:25 AM GMT
शरजील के पूछताछ में हो रहे बड़े खुलासे, तो कंप्यूटर ने खोले ये राज
x
जेएनयू के इतिहास अध्ययन केंद्र से पीएचडी कर रहे शरजील पर सीएए के खिलाफ प्रदर्शनों के दौरान अलीगढ़ में भड़काऊ भाषण देने के मामले में दिल्ली, असम समेत छह राज्यों में देशद्रोह के मामले दर्ज हैं।

नई दिल्ली। दिल्ली, अलीगढ़ और पटना समेत बड़े शहरों में देश विरोधी भाषण को लेकर सुर्खियों में आए शरजील इमाम की मंशा अब छोटे शहरों में लोगों को भड़काने की थी। उसका अगला कदम जिलों में सीएए और एनआरसी के नाम पर चल रहे धरना-प्रदर्शन में पहुंचना था लेकिन समय रहते इसको पुलिस ने जहानाबाद जिले के ुसके घर से गिरफ्तार कर लिया।

देशद्रोह के आरोप में गिरफ्तार जेएनयू के स्कॉलर शरजील इमाम से पूछताछ में पुलिस को चौंकाने वाली जानकारियां मिल रही हैं। पता चला है कि शरजील पीएफआई के नौ लोगों के संपर्क में था। इनसे उसकी लगातार बातचीत होती थी। ये सभी व्हाट्स ऐप ग्रुप 'मुस्लिम स्टूडेंट ऑफ जेएनयू' और 'मुस्लिम स्टूडेंट ऑफ जामिया' से जुड़े थे।

दूसरी ओर,शरजील इमाम के मोबाइल फोन की तहकीकात में उसके व्हाट्सएप ग्रुप्स से जुड़े 15 अन्य लोगों की पहचान हुई है. इनमें से कुछ से पुलिस पूछताछ कर चुकी है और कुछ को पुलिस ने नोटिस भेजा है. इन 15 लोगों में जामिया और अलीगढ़ विश्वविद्यालय के छात्र शामिल हैं।

ये शरजील के संपर्क में थे। पुलिस ने इनको पूछताछ के लिए नोटिस दिया है। शरजील का रिमांड सोमवार को खत्म होने के बाद उसे साकेत कोर्ट के चीफ मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट के घर पेश किया गया। वहां उसका रिमांड तीन दिन और बढ़ा दिया गया है। हालांकि पुलिस को उसके किसी आतंकी संगठन से जुड़े होने का कोई प्रमाण नहीं मिला है।

शरजील के कंप्यूटर से पैम्फलेट भी बरामद हुआ है, जिसमें अंग्रेजी और उर्दू में लिखा है कि हजारों मुस्लिम युवा दिल्ली में अफरातफरी मचाने के लिए तैयार हैं, जिससे हमारे मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय सुर्खियां मिलेंगी. ये पैम्फलेट 14 दिसंबर को तैयार हुआ था और कई मस्जिदों से इसे बंटवाया गया था.

इस पैम्पलेट में ये भी लिखा हुआ है कि कश्मीर, बाबरी और अब CAB के बाद भारत के मुसलमानों की कड़ी प्रतिक्रिया जरूरी है. शरजिल के समर्थन में नारेबाजी करने वाले 50 से ज्यादा लोगों पर राजद्रोह का मुकदमा दर्ज हो चुका है और एक आरोपी की पहचान भी हो चुकी है।

पुलिस खातों की डिटेल की जांच कर रही है। पुलिस ने शरजील के मोबाइल का डिलीट डाटा भी बरामद कर लिया है। मोबाइल से मिले कई वीडियो में शरजील भड़काऊ भाषण देता दिखा है। शरजील को भड़काऊ बातें बोलने में महारथ हासिल है। उसने अपनी बातचीत के जरिये पुलिस को भी गुमराह करने की कोशिश की थी।

मोबाइल से मिले वीडियो में शरजील लोगों से सीएए और एनआरसी के खिलाफ लामबंद होने के लिए कह रहा है। जामिया मिल्लिया और शाहीन बाग में प्रदर्शन शुरू होने के बाद वह देश के दूसरे शहरों में भी इसी तरह के प्रदर्शन खड़े करने की कोशिश कर रहा था।

हालांकि इससे पहले भी शरजील को लेकर दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने पूछताछ के बाद खुलासा किया कि वह घोर कट्टरपंथी है। दिल्ली पुलिस के सूत्र के मुताबिक, पूछताछ में यह बात सामने आई है कि शरजील इमाम विचार से काफी कट्टरपंथी है और उसका मानना है कि भारत को एक इस्लामिक राज्य होना चाहिए। पूछताछ में उसने यह भी माना है कि उसके अलग-अलग भाषणों के वीडियो के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं की गई है।


Tags
Sujeet Kumar Gupta

Sujeet Kumar Gupta

    Next Story