दिल्ली

विवादित विज्ञापन : LG ने की कार्रवाई तो केजरीवाल ने सिक्किम को भारत का अभिन्न अंग बताया, सिक्किम सरकार ने लिया संज्ञान

Arun Mishra
23 May 2020 3:27 PM GMT
विवादित विज्ञापन : LG ने की कार्रवाई तो केजरीवाल ने सिक्किम को भारत का अभिन्न अंग बताया, सिक्किम सरकार ने लिया संज्ञान
x
विवादित विज्ञापन प्रकाशित करने वाले अधिकारी को निलंबित कर दिया

नई दिल्ली : एक तरफ पूरा देश कोरोना वायरस से लड़ रहा है तो दूसरी तरफ दिल्ली सरकार के एक विज्ञापन से विवाद खड़ा हो गया है. दिल्ली के उपराज्यपाल अजिल बैजल ने सिक्कम को लेकर विवादित विज्ञापन प्रकाशित करने वाले अधिकारी को निलंबित कर दिया. वहीं, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी उपराज्यपाल द्वारा की कई कार्रवाई की जानकारी दी है.


दिल्ली के मुख्यंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी और कहा, 'सिक्किम भारत का अटूट हिस्सा है। इस तरह की गलतियों को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है। विज्ञापन वापस लिया जा चुका है और संबंधित ऑफिसर के खिलाफ कार्रवाई की गई है।'

अखबार में विज्ञापन प्रकाशित होते ही सिक्किम सरकार ने बेहद कड़ी आपत्ति जताते हुए इसे तुरंत वापस लेने की मांग की। दिल्ली सरकार ने भी मामले की गंभीरता को समझते हुए तुरंत ऐक्शन लिया और संबंधित अधिकारी को निलंबित कर दिया।

सिविल डिफेंस कॉर्प के लिए जारी हुआ था विज्ञापन

दरअसल, यह बवाल तब शुरू हुआ जब दिल्ली सरकार की तरफ से सिविल डिफेंस कॉर्प में वॉल्युंटिअर के लिए ऐडवर्टिजमेंट पब्लिश किया गया। इसमें अभ्यर्थियों के लिए अर्हता सूची में पहले नंबर पर निवास स्थान का जिक्र किया गया। इसमें लिखा गया, 'भारत या सिक्किम अथवा भूटान अथवा नेपाल के नागरिक और दिल्ली के निवासी।'

सिक्किम सरकार ने लिया संज्ञान

इसका पता चलते ही सिक्किम के मुख्य सचिव एससी गुप्ता ने दिल्ली सरकार को पत्र लिखकर कड़ी आपत्ति दर्ज कराई। उन्होंने दिल्ली सरकार से इस 'अपमानजनक' ऐड को तुरंत वापस लेने की मांग की और इसे लोगों के लिए बेहद पीड़ादायक बताया।

Next Story