दिल्ली

दिल्ली सरकार का फैसला: नर्सरी से 8वीं तक के बच्चे अगली क्लास में सीधे प्रमोट होंगे

Arun Mishra
30 March 2020 12:12 PM GMT
दिल्ली सरकार का फैसला: नर्सरी से 8वीं तक के बच्चे अगली क्लास में सीधे प्रमोट होंगे
x
मनीष सिसोदिया ने कहा कि 12वीं में जाने वाले बच्चों के लिए दिल्ली सरकार के टीचर द्वारा रोजाना 2 सब्जेक्ट की क्लास ऑनलाइन लगाई जाएंगी.

नई दिल्ली : देश में कोरोनावायरस पर जारी संकट के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार शाम को डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस की. दिल्ली के सीएम ने लोगों से अपील की कि अफवाहों पर ध्यान न दें. उन्होंने कहा कि अब सख्ती की जा रही है, जिसकी वजह से लोगों के सड़क पर निकलने का सिलसिला अब बंद हो गया है. मुझे खुशी है कि लोग अब अफवाहों की तरफ ध्यान कम दे रहे हैं. आसपास के राज्यों से लोग दिल्ली के अंदर भी आने की कोशिश कर रहे हैं, जिससे दिल्ली पार करके वह दूसरे राज्यों में जा सके, लेकिन वहां पर पुलिस और प्रशासन उनको रोक रखा है. कोई भी अफवाहों पर भरोसा ना करें. यह मौका है ईमानदारी दिखाने का कोई गड़बड़ करी तो जेल में चक्की पीसने पड़ेगी.

इसके अलावा दिल्ली सरकार ने नर्सरी से आठवीं तक के बच्चे को अगली क्लास में सीधे प्रमोट करने का फैसला लिया है. दिल्ली के डिप्टी सीएम और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि नर्सरी से आठवीं तक के बच्चे अब 'राइट टू एजुकेशन' में नो डिटेंशन पॉलिसी के तहत अगली क्लास में प्रमोट कर दिए जाएंगे.

मनीष सिसोदिया ने कहा कि 12वीं में जाने वाले बच्चों के लिए दिल्ली सरकार के टीचर द्वारा रोजाना 2 सब्जेक्ट की क्लास ऑनलाइन लगाई जाएंगी. जो बच्चे रजिस्टर करते रहेंगे उनको डाटा पैकेज खरीदने के लिए भी पैसे दिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो टीवी चैनल के माध्यम से भी हर जाने के लिए अलग क्लास शुरू कर सकते हैं.

वहीं, मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि यह भी सुनने में आ रहा है कि जिनके पास राशन कार्ड है उनको राशन मिल रहा है लेकिन जिनके पास राशन कार्ड नहीं है वह लोग यह कह रहे हैं कि हमको भी राशन दिलवाया जाए. हम इस पर काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि जिन गरीबों के पास राशन कार्ड नहीं है उनको भी राशन दिलवाने की व्यवस्था हम लोग कर रहे हैं.

Next Story