दिल्ली

DSP Ayushi Singh: पिता की कोर्ट में जज के सामने कर दी गई थी हत्या, अब बेटी पीसीएस की परीक्षा पास कर बन गई डीएसपी

Anshika
16 April 2023 2:28 PM GMT
DSP Ayushi Singh: पिता की कोर्ट में जज के सामने कर दी गई थी हत्या, अब बेटी पीसीएस की परीक्षा पास कर बन गई डीएसपी
x
यूपीपीएससी पीसीएस 2022 की टॉपर सूची में शामिल इस महिला का नाम आयुषी सिंह है. जिन्होंने अपने जोश और जूनून से यह दिखा दिया कि अगर मन में ठान लिया जाए तो कोई भी काम करना कठिन नहीं है।

यूपीपीएससी पीसीएस 2022 की टॉपर सूची में शामिल इस महिला का नाम आयुषी सिंह है. जिन्होंने अपने जोश और जूनून से यह दिखा दिया कि अगर मन में ठान लिया जाए तो कोई भी काम करना कठिन नहीं है। आइए सुनते हैं आयुषी सिंह की सक्सेस स्टोरी

Ayushi Singh Rank 62 in UPPSC Exam: संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा का परिणाम आ चुका है। इसी वर्ष पीसीएस 2022 की परीक्षा में कई महिलाओं ने टॉप किया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस बार की पीसीएस टॉप टेन में 8 लड़कियां ही है। यूपीपीएससी पीसीएस की मुख्य परीक्षा में आगरा की दिव्या सिकरवार ने टॉप किया, दूसरे नंबर पर लखनऊ की प्रतीक्षा पांडे और तीसरे स्थान पर बुलंदशहर की नम्रता सिंह का नाम है। इस परीक्षा में एक ऐसी महिला भी शामिल हुई थी जिनके पिता पर हत्या समेत कई अपराधिक मामले दर्ज थे ।अपराधी पिता की कोर्ट में पेशी के दौरान हत्या कर दी गई थी लेकिन बेटी ने कानून का रास्ता अपनाते हुए यूपीपीएससी मैं 62वीं रैंक हासिल की। यूपीपीएससी पीसीएस 2022 की टॉपर सूची में शामिल इस महिला का नाम आयुषी सिंह है। आइए जानते हैं डीएसपी आयुषी सिंह के बारे में।

मुरादाबाद की रहने वाली आयुषी सिंह यूपीएससी के पीसीएस की मुख्य परीक्षा में 62 वी रैंक लाई है। इनकी नियुक्ति डीएसपी के पद पर की गई है।डीएसपी आयुषी सिंह के पिता हमेशा से ही सपना देखा करते थे कि उनकी बेटी अधिकारी बने। इनके पिता का नाम योगेंद्र सिंह था जो कि मुरादाबाद के डिलारी के पूर्व ब्लाक प्रमुख थे। योगेंद्र सिंह पर हत्या समेत कई अपराधिक मामले भी दर्ज थे साल 2013 में योगेंद्र सिंह का नाम एक हत्या के केस में आया था, जिसके कारण उन्हें जेल भी जाना पड़ा था और अपराधिक मुकदमा भी चला था। 2015 में मुकदमे की एक पेशी के दौरान योगेंद्र सिंह को जब कोर्ट ले जाया जा रहा था उसी दौरान उनकी गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। जब योगेंद्र की हत्या हुई तो आरुषि 11वीं कक्षा में पढ़ती थी परिवार की पहचान हत्या आरोपी पिता के नाम से थी लेकिन आरुषि ने अपने पिता के सपनों को पूरा करें और यूपीपीएससी की तैयारी शुरू की।

आयुषी ने दूसरे अटेंप्ट में यूपीएससी क्लियर कर लिया। पहली बार वह तीन नंबर के कारण प्री पास नहीं कर पाई थीं। लेकिन इस बार उन्होंने प्री के साथ ही मेंस और इंटरव्यू भी क्लियर कर लिया। आयुषी सिंह ने 12वीं की शिक्षा विज्ञान माध्यम से कि उसके बाद उन्होंने कला से स्नातक किया और परास्नातक के दौरान यूपीपीएससी की तैयारी शुरू कर दी जून 2020 में यूजीसी नेट भी उन्होंने क्वालीफाई किया।

Next Story