दिल्ली

UPPCS Results 2023: जामिया से ग्रेजुएशन और PhD, JNU से PG, नहीं कि एसोसिएट प्रोफेसर पद की नौकरी, अब बन गए हैं डीएसपी अधिकारी

Anshika
12 April 2023 8:31 AM GMT
UPPCS Results 2023: जामिया से ग्रेजुएशन और PhD, JNU से PG, नहीं कि एसोसिएट प्रोफेसर पद की नौकरी, अब बन गए हैं डीएसपी अधिकारी
x
जामिया मिल्लिया इस्लामिया से पीएचडी कर रहे हेमंत का यूपीपीसीएस की परीक्षा का ये पहला अटेंप्ट था. हेमंत ने पहली बार में ही 8वी रैंक पाने पर उन्हें डीएसपी पद मिला। उनकी इस कामयाबी से अब उनके पूरे परिवार में खुशी की लहर दौड़ गई है.

success story hemant mishra: जामिया मिल्लिया इस्लामिया से पीएचडी कर रहे हेमंत का यूपीपीसीएस की परीक्षा का ये पहला अटेंप्ट था. हेमंत ने पहली बार में ही 8वी रैंक पाने पर उन्हें डीएसपी पद मिला। उनकी इस कामयाबी से अब उनके पूरे परिवार में खुशी की लहर दौड़ गई है.

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने 7 अप्रैल 2023 को UPPSC PCS का फाइनल रिजल्ट 2022 (UPPSC PCS Final Result 2022) जारी किया. इस रिजल्ट में कुल 5964 कैंडिडेट्स पास हुआ हैं. एग्जाम पास करने वाले हर शख्स की अपनी कहानी है. इस परीक्षा को पास करने वालों में बक्सर के हेमंत मिश्रा भी शामिल हैं. जानिए हेमंत की कहानी.

हेमंत बिहार के बक्सर जिले के राजपुर प्रखंड के अंतर्गत आने वाले कुसरूपा के रहने वाले हैं. उन्होंने यूपीपीसीएस में आठवीं रैंक पाई है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से हेमंत का सिलेक्शन डीएसपी पद पर हुआ है। हेमंत का इस महत्वपूर्ण परीक्षा में अच्छे अंक से सफल होने से अब उनके पूरे घर परिवार और इलाके में खुशियां मनाई जा रही हैं। हेमंत मिश्रा परिवार नगर थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले धोबी घाट मोहल्ले में रहते हैं। हेमंत का लक्ष्य इसी पद को हासिल करना था जिसके लिए उन्होंने पूरी जी जान से मेहनत भी की।

यूपीपीसीएस की परीक्षा में उन्होंने आठवीं रैंक हासिल की वह अपनी मेहनत के बारे में खुद बताते हैं। उनकी मां निजी स्कूल में पढ़ाती थी। बेटे की कामयाबी पर उनके पैरंट्स की भी मेहनत होती है। हेमंत की शुरुआती पढ़ाई बक्सर के प्राइवेट स्कूल से ही हुई। डीएवी पटना से 12वीं की परीक्षा पास की फिर उन्होंने जामिया मिलिया इस्लामिया से ग्रेजुएशन किया। जेएनयू से उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई भी की। वर्तमान में जामिया मिलिया इस्लामिया से पीएचडी कर रहे हैं। पढ़ाई में बचपन से ही काफी होशियार थे। नेट की परीक्षा देकर भी उन्होंने पूरे देश भर में चौथी रैंक निकाली थी।

उनका सिलेक्शन एसोसिएट प्रोफेसर के पद पर हो चुका था लेकिन उन्होंने उस नौकरी को नहीं ज्वाइन किया। जामिया मिल्लिया इस्लामिया से पीएचडी कर रहे हेमंत का यूपीपीसीएस की परीक्षा का ये पहला अटेंप्ट था. पहली बार में ही आठवां रैंक पाने पर उन्हें डीएसपी पद मिला है. उनकी इस कामयाबी से हेमंत के पूरे परिवार में खुशी की लहर है. हेमंत कहते हैं कि अगर कोई सच्चे मन से किसी चीज को पाना चाहता है तो वह एक दिन जरूर हासिल कर लेता है ।अपनी मेहनत और लगन को कभी भी छोड़ना नहीं चाहिए।

Next Story